नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जीवन बीमा क्षेत्र की कंपनी भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने सोमवार को 'भारती एक्सा लाइफ शाइनिंग स्टार्स' नाम से एक चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान पेश किया है। इस खास प्लान में माता-पिता को बीमा कवर प्रदान करने के साथ-साथ उनके बच्चों एवं परिवार को किसी भी वित्तीय समस्या से सुरक्षा प्रदान की गई है।

कैसा है प्लान?

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस के मुताबिक 'भारती एक्सा लाइफ शाइनिंग स्टार्स' एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग लिमिटेड पे लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। इस प्लान में मैच्योरिटी पर एक लंप-सम राशि दी जाती है। यह प्लान माता-पिता को बच्चों के सुरक्षित भविष्य के लिए पैसे जोड़ने में मदद करता है। माता-पिता की ओर से की जाने वाली यह बचत उनके बच्चों की पढ़ाई के साथ साथ उनकी आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के काम आती है।

क्या कहना है कंपनी का?

कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ विकास सेठ ने बताया, "बच्चे की शिक्षा और करियर प्लानिंग किसी भी माता-पिता की प्राथमिकताओं में शुमार होता है। उन्हें इसके लिए उचित तरीके से वित्तीय प्रबंधन करने की जरूरत होती है। शिक्षा एवं बदलती जरूरतों के खर्चों को पूरा करने के लिए सिर्फ मासिक बचत ही काफी नहीं होती है। और इसीलिए हमने भारती एक्सा लाइफ शाइनिंग स्टार्स के रूप में एक व्यापक चाइल्ड प्लान बनाया है।"

प्लान के फायदे?

विकास सेठ ने बताया कि अगर इस इश्योरेंस प्लान के फायदों के बारे में बात करें तो इसमें बचत से साथ साथ आपको आर्थिक सुरक्षा मिलती है। यह माता-पिता के लिए उनके बच्चों की भावी वित्तीय जरूरतों के लिहाज से काफी बेहतर है। यह प्लान करियर के तमाम पड़ावों पर वित्तीय सहायता देता है और बिना किसी तकलीफ के बच्चों को उनके सपनों को पूरा करने में समर्थ बनाता है।

अपनी जरूरतों के हिसाब से माता-पिता चुन सकते हैं प्लान?

इस प्लान की सबसे बड़ी खूबी यह है कि माता पिता अपनी जरूरत के हिसाब से विकल्प का चुनाव कर सकते हैं। इस प्लान में माता-पिता फ्लेक्सी पे-आउट या वार्षिक पेआउट विकल्प में से किसी एक का चुनाव कर सकते हैं। इसका चुनाव आप पॉलिसी लेने के दौरान कर सकते हैं। साथ ही आप मैच्योरिटी के वक्त बच्चों की जरूरतों के हिसाब से इसमें बदलाव भी करवा सकते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि माता-पिता को वर्षों पहले चुने गए विकल्प से मजबूरन जुड़ा नहीं रहना पड़ेगा।

क्या है प्लान लेने की उम्र?

इस इंश्योरेंस प्लान को लेने के लिए आपकी न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 60 वर्ष होनी चाहिए। इस पर टैक्स लाभ की भी सुविधा है। जिस व्यक्ति के नाम पर बीमा होगा उसके लिए अदा किए गए प्रीमियम और उस पर मिलने वाले लाभ पर टैक्स बेनिफिट्स की भी सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप