नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। 26 सितंबर को International Daughters Day है। उस दिन बिटिया को तोहफे के रूप में अगर ऐसा उपहार दिया जाए, जो उसका भविष्‍य बनाने में मदद करे तो क्‍या कहने। LIC की एक ऐसी पॉलिसी है जो दो तरह से फायदा देती है। इसका नाम है LIC Jeevan Lakshya policy। इस पॉलिसी की खासियत यह है कि इसमें LIC Kanyadan Policy के जैसे फीचर मौजूद हैं। कन्‍यादान यानि बिटिया की शादी। इस पॉलिसी को बच्‍चों की पढ़ाई के खर्च को पूरा करने के लिए भी खरीदा जा सकता है।

Daughter's Day 2021: जानकारों की मानें तो इस पॉलिसी की मैच्‍योरिटी के वक्‍त खासी रकम मिलती है, जिससे बड़े खर्चे पूरे किए जा सकते हैं। यह पॉलिसी 18 से 50 साल के बीच के लोगों के लिए है। इसलिए पॉलिसी को वयस्‍क पॉलिसी होल्‍डर के नाम पर लेने में ज्‍यादा फायदा है। बच्‍चे के नाम पर इसे लेने में मकसद नहीं पूरा होगा। इस पॉलिसी का डेथ बेनिफ‍िट क्‍लॉज इसे बच्‍चे के भविष्‍य को सिक्‍योर करने में और मददगार बनाता है।

मिनिमम सम एश्‍योर्ड

Personal Finance Expert और CA मनीष कुमार गुप्‍ता के मुताबिक LIC Jeevan Lakshya policy में न्‍यूनतम सम एश्‍योर्ड 1 लाख रुपए है। इसमें कोई मैक्सिमम लिस्‍ट नहीं है। प्रीमियम टर्म 13 से 25 साल है। अगर कोई निवेशक 25 साल के लिए पॉलिसी लेता है तो प्रीमियम टर्म 22 साल होगा। यह प्रीमियम सालाना, छमाही और मंथली बेसिस पर चुना जा सकता है।

और क्‍या बेनिफिट

मनीष कुमार गुप्‍ता के मुताबिक अगर अभिभावक बच्‍चे के जन्‍म के बाद 25 साल के लिए इस पॉलिसी को लेते हैं तो बिटिया के इस उम्र तक पहुंचने पर अच्‍छी रकम मिलेगी। यह LIC के लोकप्रिय Child Plan में से एक है।

डेथ बेनिफिट के फायदे

मनीष कुमार गुप्‍ता के मुताबिक डेथ बेनिफिट इस पॉलिसी को लोकप्रिय बनाने की बड़ी वजह है। पॉलिसी होल्‍डर की डेथ होने पर आगे प्रीमियम नहीं देना होता। वहीं नॉमिनी को कुल सम एश्‍योर्ड का 10 फीसद हिस्‍सा हर साल मिलता है। अगर मिनिमम सम एश्‍योर्ड 10 लाख रुपए है तो नॉमिनी को हर साल 1 लाख रुपया मिलेगा।

Edited By: Ashish Deep