नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Covid 19 के मरीजों को घर पर किसी बीमारी के इलाज के लिए भी हेल्थ इंश्योरेंस कवर (Covid Health insurance cover) मिलेगा। भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने दिल्‍ली हाईकोर्ट को बताया कि इंश्योरेंस कंपनियों को ऐसा प्रोडक्ट, जिसमें Add on Feature हो, को तैयार करने के लिए कहा गया है। कोरोना काल में घर पर इलाज के मामले में इंश्योरेंस कवरेज की सफलता को देखते हुए IRDAI ने नए तरीके से घर पर होने वाले इलाज के लिए कंपनियों को यह सुविधा उपलब्ध देने के लिए कहा है।

ग्राहकों से कुछ शुल्क ले सकती है कंपनियां

IRDA ने कोर्ट को बताया कि इंश्योरेंस कंपनियों से कहा गया है कि वे चाहें तो अपने ग्राहकों से कुछ शुल्क लेकर पहले से चले आ रहे हेल्थ इंश्योरेंस में यह सुविधा जोड़ सकती हैं या होम केयर ट्रीटमेंट कवरेज के साथ नया उत्पाद ला सकती हैं।

होम ट्रीटमेंट इंश्योरेंस

इरडा के जवाब के मुताबिक होम ट्रीटमेंट इंश्योरेंस के तहत डाक्टरी सलाह पर किसी ऐसी बीमारी का इलाज अगर घर पर होता है जिसके लिए अस्पताल जाना जरूरी माना जाता है तो उसे कवर किया जाएगा। अभी आमतौर पर अस्पताल में भर्ती होकर इलाज कराने पर ही हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा मिलता है।

'कोरोना कवच' पॉलिसी

नियामक ने कहा कि कोरोना पर केंद्रित होने के बावजूद 'कोरोना कवच' पॉलिसी में बीमा अवधि के दौरान अन्य सभी बीमारियों का इलाज भी कवर होगा। इस पॉलिसी की अवधि छोटी रहेगी। सभी जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों को अनिवार्य रूप से 'कोरोना कवच' पॉलिसी जारी करने को कहा गया है। वहीं 'कोरोना रक्षक' पॉलिसी को वैकल्पिक रखा गया है।