Move to Jagran APP

India Post RPLI: इस लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत पाइये एंडोमेंट एश्योरेंस पॉलिसी में बदलने का ऑप्शन, जानिए इस सरकारी स्कीम के बारे में

ग्रामीण इलाके से आने वाले लोगों के लिए डाकखाने की RPLI स्कीम लाइफ इंश्योरेंस का एक सबसे बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। RPLI ग्राम सुविधा एक परिवर्तनीय संपूर्ण जीवन बीमा योजना है जिसमें बीमाधारक को इसे एक एंडोमेंट एश्योरेंस पॉलिसी में बदलने के विकल्प प्राप्त होता है।

By Abhishek PoddarEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 02:22 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 02:22 PM (IST)
India Post RPLI: इस लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत पाइये एंडोमेंट एश्योरेंस पॉलिसी में बदलने का ऑप्शन, जानिए इस सरकारी स्कीम के बारे में
ग्रामीण इलाकों से आने वालों के लिए पोस्ट ऑफिस की RPLI योजना सबसे अच्छी साबित हो सकती है।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप ग्रामीण इलाके से आते हैं और लाइफ इंश्योरेंस लेने की योजना बना रहे हैं, तो डाकघर की Rural Postal Life Insurance (RPLI) योजना आपके लिए सबसे बेहतर विकल्पों में से एक साबित हो सकती है। इंडिया पोस्ट ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से इस योजना को लेकर एक ट्वीट भी किया है।

loksabha election banner

इंडिया पोस्ट ने अपने ट्वीट में इसके बारे में जिक्र करते हुए यह लिखा है कि, "RPLI ग्राम सुविधा एक परिवर्तनीय संपूर्ण जीवन बीमा योजना है जिसमें बीमाधारक को इसे एक एंडोमेंट एश्योरेंस पॉलिसी में बदलने के विकल्प भी मिलता है।"

इसके अलावा, इंडिया पोस्ट ने अपने ट्वीट में यह भी लिखा है कि, "परिवर्तित करने के लचीलेपन के साथ बीमा। RPLI परिवर्तनीय संपूर्ण जीवन बीमा (ग्राम सुविधा) के साथ, आर्थिक रूप से सुरक्षित रहें।"

सेबी रजिस्टर्ड इंवेस्टमेंट एडवाइजर जितेंद्र सोलंकी के अनुसार यह एक व्‍होल लाइफ पॉलिसी है। व्‍होल लाइफ पॉलिसी में कोई मेच्योरिटी नहीं होती है। यह एक ट्रेडिशनल पॉलिसी है और इसमें बोनस का लाभ हासिल होता है। व्यक्ति इसमें 5 साल के बाद एंडोमेंट एश्योरेंस में परिवर्तित कर सकता है। इसके तहत आप एक मेच्योरिटी डेट हासिल कर सकते हैं। चूंकि, ग्रामीण इलाके में शहरों के मुकाबले मंहगाई थोड़ी कम होती है, जिस वजह से ग्रामीण इलाकों के लिए यह पॉलिसी फायदेमंद साबित हो सकती है।

क्या है डाकखाने की यह योजना

इंडिया पोस्ट की तरफ RPLI बीमा योजना को ग्रामीण जनता के लिए 1995 में शुरू किया गया था। इसके तहत छह तरीके की योजनाएं हैं, जिनमें से एक कन्वर्टेबल व्‍होल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (ग्राम सुविधा) भी है। यह पॉलिसी लेने के पांच साल के अंत में एंडोमेंट एश्योरेंस पॉलिसी में बदलने के विकल्प की अतिरिक्त सुविधा के साथ एक संपूर्ण जीवन बीमा पॉलिसी है। इसके अलावा इसमें मेच्योरिटी तक अर्जित बोनस के साथ बीमा राशि की सीमा तक का अश्योरेंस भी प्राप्त होता है।

इसके साथ ही इसमें मृत्यु के मामले में संपत्ति भागी, नामांकित व्यक्ति या कानूनी उत्तराधिकारी को अर्जित बोनस के साथ बीमित राशि की पूरी रकम का भुगतान किया जाता है।

कौन कर सकता है शुरू

इस स्कीम को 19 से 50 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। पॉलिसी लेने के 5 साल बाद एंडोमेंट एश्योरेंस में परिवर्तित किया जा सकता है। यदि परिवर्तित नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी को संपूर्ण जीवन बीमा के रूप में माना जाएगा।

क्या है बोनस

इसके तहत अगर आप हर साल 1000 रुपये जमा करते हैं और आपने एंडोमेंट एश्योरेंस में परिवर्तित नहीं किया है तो, उस पर आपको 60 रुपये का बोनस हासिल होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.