Move to Jagran APP

आप इस तरह घटा सकते हैं अपनी कार इंश्योरेंस का प्रीमियम

आप थोड़ी सी सावधानी बरत कर अपनी कार के इंश्योरेंस प्रीमियम को कम कर सकते हैं

By Praveen DwivediEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 04:07 PM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2017 04:07 PM (IST)
आप इस तरह घटा सकते हैं अपनी कार इंश्योरेंस का प्रीमियम
आप इस तरह घटा सकते हैं अपनी कार इंश्योरेंस का प्रीमियम

नई दिल्ली(जेएनएन)। लोगों के मन में आमतौर पर यह धारणा होती है कि कार के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन पेपर ही काफी होता है। अधिकांश लोग इंश्योरेंस के पहलू को लगभग नजरअंदाज करते हैं। लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि कार का इंश्योरेंस आपको दुर्घटना में डैमेज और चोरी के वक्त आर्थिक सुरक्षा देता है। जानकारी के लिए बता दें कि इंश्योरेंस आम तौर पर दो प्रकार के होते हैं पहला कॉम्प्रिहेंसिव और दूसरा थर्ड पार्टी। थर्ड पार्टी इंश्योरेंस अमूमन हर प्रकार के वाहनों के लिए जरूरी होता है। वहीं कार के डैमेज और चोरी होने के खतरों के मद्देनजर नुकसान की भरपाई को देखते हुए कॉम्प्रिहेंसिव इंश्योरेंस करवाया जाता है।

prime article banner

आप कम कर सकते हैं अपनी कार का इंश्योरेंस प्रीमियम: इंश्योरेंस को लोग नजरअंदाज इसलिए भी करते हैं क्योंकि इसमें हर साल पेट्रोल और दूसरे खर्चे इतने ज्यादा होते हैं कि इंश्योरेंस प्रीमियम भरना बोझिल सा जान पड़ता है। हालांकि अगर आप सूझबूझ के साथ काम करेंगे तो आप अपने इंश्योरेंस प्रीमियम का थोड़ा खर्च बचा सकते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको बताने की कोशिश करेंगे कि आप किन तरीकों को अपनाकर अपनी कार का इश्योरेंस प्रीमियम कम कर सकते हैं।

नो क्लेम बोनस का फायदा सोच समझकर लें: विशेषज्ञों का मानना है कि जब आपकी गाड़ी डैमेज हो तो आपको रिपेयर का एक इस्टीमेट जरूर लेना चाहिए। अगर आपकी ओर से भुगतान की जाने वाली राशि क्लेम करने वाली राशि से कम है तो उस सूरत में आप क्लेम को छोड़ सकते हैं। अगर आप छोटे क्लेम करना नजरअंदाज कर देते हैं और छोटे रिपेयर्स का खुद भुगतान करते हैं तो रिन्युअल के समय आपको प्रीमियम भी कम देना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि नो क्लेम बोनस वह डिस्काउंट होता है जो कि व्यक्ति को उसके मोटर इंश्योरेंस के रिन्यूअल के दौरान प्रीमियम पर दिया जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर इंश्योरेंस लेने वाला व्यक्ति साल भर कोई भी इंश्योरेंस क्लेम न करे तो कंपनी उसे नो क्लेम बोनस का फायदा बोनस के रुप में देती है।

अपनी गाड़ी की टूट-फूट नेटवर्क गैरेज पर ही ठीक कराएं: अगर आपकी गाड़ी में कोई टूटफूट होती है तो बेहतर यही रहेगा कि आप उसे रिपेयरिंग के लिए नेटवर्क गैरेज पर ले जाएं। अगर आप ऐसा करते हैं तो इंश्योरेंस कंपनी आसानी से क्लेम का आंकलन कर सकती है। साथ ही यह सस्ता भी पड़ता है।

उठाएं लॉन्ग टर्म पॉलिसी का फायदा: लॉन्ग टर्म पॉलिसी का चुनाव करना हमेशा आपके लिए फायदेमंद होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह दो से तीन साल तक की कवरेज के साथ साथ 24X7 की रोड एसिस्टैंस भी उपलब्ध करवाता है। अगर आप इस तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी का चुनाव करेंगे तो आप मोटर प्रीमियम पर सिंगल ईयर पॉलिसी की तुलना में खर्चे पर भी बचत कर पाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.