नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। जीवन बीमा निगम (LIC) आम आदमी बीमा योजना (AABY) की सुविधा देता है। इसमें 18 से 59 वर्ष की आयु के असंगठित क्षेत्र के श्रमिक AABY योजना की सदस्यता ले सकते हैं, जिसमें 30,000 रुपये का कवर मिलता है।

योग्यता: आवेदक की आयु 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

प्रीमियम: एलआईसी वेबसाइट के अनुसार, प्रति सदस्य 200 रुपये का प्रीमियम प्रति वर्ष लागू होता है, जिसमें से 50 फीसद सामाजिक सुरक्षा कोष से सब्सिडी प्राप्त होगी।

एलआईसी के अनुसार ग्रामीण भूमिहीन घरेलू (आरएलएच) के शेष 50 फीसद प्रीमियम का वहन राज्य सरकार/केंद्र शासित प्रदेश द्वारा किया जाएगा और अन्य व्यावसायिक समूह के मामले में शेष 50 फीसद प्रीमियम नोडल एजेंसी और/सदस्य द्वारा वहन किया जाएगा।

बीमा कवर: AABY योजना स्वाभाविक मृत्यु की स्थिति में 30000 रुपये का जीवन बीमा कवर देती है। दुर्घटना से मृत्यु होने पर 75,000 हजार रुपये का बीमा कवर। आंशिक स्थायी विकलांगता के मामले में 37,500 का बीमा कवर। और पूरी तरह से विकलांगता के मामले में 75,000 रुपये का कवर।

क्लास 9 से 12 तक की पढाई के लिए बच्चों को 100 रुपये का स्कॉलरशिप। यह छमाही आधार पर दिया जाएगा।

AABY के लिए क्या लगता है डॉक्यूमेंट: उम्र की सत्यापन के लिए, राशन कार्ड, बर्थ रजिस्टर, वोटर लिस्ट, आधार कार्ड या किसी सरकारी विभाग से जारी पहचान पत्र। 

यह भी पढ़ें: टर्म इंश्योरेंस लेने की बना रहे हैं योजना, तो आपको ये 5 बातें जरूर जाननी चाहिए

लाइफ कवर चुनते वक्त ध्यान रखें ये चार बातें, तो नहीं होगा नुकसान

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप