Move to Jagran APP

हेल्थ बीमा लेते समय क्या स्मोकिंग की आदत का खुलासा करना चाहिए?

जरूर करना चाहिए। हेल्थ बीमा लेते समय सभी स्वास्थ्य संबंधी आदतों के बारे में बता देना चाहिए। इससे हो सकता है कि आपका सालाना प्रीमियम थोड़ा बढ़ जाए, लेकिन जरूरत पर बीमा कंपनी आपको मुआवजा या पॉलिसी के फायदे देने से इन्कार नहीं कर सकती है। अगर आपने इन आदतों के बार

By Edited By: Published: Sun, 08 Jun 2014 07:05 PM (IST)Updated: Mon, 09 Jun 2014 03:17 PM (IST)
हेल्थ बीमा लेते समय क्या स्मोकिंग की आदत का खुलासा करना चाहिए?

जरूर करना चाहिए। हेल्थ बीमा लेते समय सभी स्वास्थ्य संबंधी आदतों के बारे में बता देना चाहिए। इससे हो सकता है कि आपका सालाना प्रीमियम थोड़ा बढ़ जाए, लेकिन जरूरत पर बीमा कंपनी आपको मुआवजा या पॉलिसी के फायदे देने से इन्कार नहीं कर सकती है।

prime article banner

अगर आपने इन आदतों के बारे में खुलासा नहीं किया है तो कंपनी के पास पॉलिसी फायदे रद करने के पर्याप्त आधार हैं। हाल के दिनों में इस तरह के कानूनी मामलों में अदालतों का साफ तौर पर निर्देश है कि अगर ग्राहकों ने पहले जानकारी दी हुई है तो उसे पॉलिसी के सारे फायदे मिलने चाहिए।

एक बीमा कंपनी के सर्वे से पता चला है कि 33 फीसद लोग हेल्थ बीमा इसलिए नहीं कराते कि उन्हें डर होता है कि उनकी स्मोकिंग या पीने की आदत से बीमा कंपनी पॉलिसी नहीं देगी। यह जान लीजिए कोई भी कंपनी आपको हेल्थ बीमा देने से सिर्फ इसलिए नहीं मना कर सकती कि आप ज्यादा स्मोकिंग करते हैं या आपको पुरानी बीमारी है।

पढ़ें: स्वस्थ्य बीमा अब विकल्प नहीं अनिवार्यता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.