Move to Jagran APP

दिवाली पर प्रियजनों को दें बेहतर भविष्य का उपहार

दीपावली परिवार और दोस्तों के बीच उपहारों का आदान-प्रदान करने और खुशियां मनाने का त्योहार है। इस दौरान लोग अपने प्रियजनों के लिए उपहार के तौर पर घरेलू उपयोग की चीजों से लेकर स्वर्णाभूषणों तक की खरीददारी करते हैं। निश्चय ही इन उपहारों से उन्हें खुशियां प्राप्त होती हैं। लेकिन

By Edited By: Published: Mon, 09 Nov 2015 10:31 AM (IST)Updated: Wed, 11 Nov 2015 07:36 AM (IST)
दिवाली पर प्रियजनों को दें बेहतर भविष्य का उपहार

दीपावली परिवार और दोस्तों के बीच उपहारों का आदान-प्रदान करने और खुशियां मनाने का त्योहार है। इस दौरान लोग अपने प्रियजनों के लिए उपहार के तौर पर घरेलू उपयोग की चीजों से लेकर स्वर्णाभूषणों तक की खरीददारी करते हैं। निश्चय ही इन उपहारों से उन्हें खुशियां प्राप्त होती हैं। लेकिन यदि यही उपहार वित्तीय सुरक्षा देने वाले हों तो उन्हें भविष्य की निश्चिंतता के साथ मानसिक शांति और संतोष हासिल हो सकता है।

loksabha election banner


आपकी बीमा संबंधी जरूरतें आपके जीवन के विभिन्न चरणों के अनुसार बदलती हैं। बीमा से बच्चे की शिक्षा से लेकर होम लोन की सुरक्षा, परिवार के लिए नियमित आय, रिटायरमेंट के दौरान आमदनी और इलाज के खर्चों से सुरक्षा जैसी अनेक नियामतें हासिल होती हैं। इसलिए आपको पहले अपनी आवश्यकता के अनुरूप अपने वित्तीय पोर्टफोलियो का बारीकी से अध्ययन करना चाहिए। उसके बाद ही अपने लिए उपयुक्त पॉलिसी का चयन करते हुए निवेश करना चाहिए। यहां कुछ उदाहरण दिए जा रहे हैं जिनके जरिये आप अपनी अहम वित्तीय आवश्यकताओं का शीघ्रातिशीघ्र आकलन कर सकते हैं :

बच्चों की पढ़ाई-लिखाई
वैसे तो एक प्ले स्टेशन या एक्सबॉक्स खरीदकर भी आप अपने बच्चे की दीवाली में चार चांद लगा सकते हैं। लेकिन अच्छी शिक्षा से उसके उज्ज्वल भविष्य की आधारशिला रखी जा सकती है। इसलिए इस दीपावली पर अपने बच्चे को उपहार के तौर पर एक चाइल्ड प्लान खरीदकर दें। यह उसकी आकांक्षाओं को पूरा करेगा। चाइल्ड प्लान को इस तरह तैयार किया जाता है कि इसमें भविष्य के सभी प्रीमियमों का भुगतान बीमा कंपनी एकमुश्त तौर पर करती है। इसके अलावा आय के नियमित प्रवाह के जरिये इसमें 18 वर्ष की आयु तक बच्चे की स्कूल की फीस जैसे अन्य प्रमुख खर्चों का भी ख्याल रखा जाता है। यह ऐसी खासियत है जो केवल चाइल्ड प्लान में ही दिखाई देती है। हालांकि उत्पाद और फंड का चयन अभिभावकों की जोखिम उठाने की क्षमता पर निर्भर करता है। इसलिए हमें जोखिम एवं सुरक्षा दोनों का संतुलन रखते हुए बच्चे के भविष्य की योजना बनानी चाहिए।

इलाज का बढ़ता खर्च
देश में इलाज के बढ़ते खर्चों के मद्देनजर कोई भी आपात उपचार आपको वित्तीय रूप से अस्थिर कर सकता है। परिवार के लिए एक समग्र हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेकर आप अपनी बचतों को झटके से बचा सकते हैं। इंडेम्निटी आधारित हेल्थ प्लान के साथ गंभीर बीमारियों को समाहित करने वाला क्रिटिकल इलनेस कवर लेकर आप इस तरह के स्वास्थ्य संबंधी अप्रत्याशित खर्चों से बच सकते हैं।

टर्म प्लान दे संकटों से सुरक्षा
यदि आपने अब तक टर्म प्लान (सावधि योजना) नहीं खरीदा है तो इस दीपावली पर खरीद लें। एक सामान्य टर्म इंश्योरेंस प्लान से ही आपका बच्चा वित्तीय संकटों से सुरक्षित हो सकता है। जब आप न हों तब भी। वैसे बेहतर यह होगा कि आप अपनी वार्षिक आमदनी के कम से कम दस गुना कवर वाला टर्म प्लान लें। टर्म प्लान अत्यंत किफायती होते हैं। आप एक करोड़ रुपये का कवर मात्र 8,000 रुपये के वार्षिक प्रीमियम पर हासिल कर सकते हैं। कई बीमा कंपनियां अब यह सुविधा ऑनलाइन भी उपलब्ध करा रही हैं। बीमा उत्पादों की ऑनलाइन खरीद सरल होने के साथ-साथ सुविधाजनक भी है।

अन्य अहम वित्तीय लक्ष्यों के लिए आप एंडोमेंट प्लान में निवेश पर भी विचार कर सकते हैं। ये बीमा-सह-निवेश योजनाएं हैं। इनमें आपको निश्चित अवधि तक नियमित रूप से प्रीमियम भरना पड़ता है। इस अवधि के बाद आपको एक गारंटीशुदा परिपक्वता राशि (मैच्योरिटी अमाउंट) मिलती है। यदि पॉलिसीधारक पूरी अवधि तक जीवित नहीं रहता तो नामित को वह राशि प्राप्त होती है। इस तरह एंडोमेंट प्लान के जरिये भी परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकती है।

रिटायरमेंट प्लान में करें निवेश
और अंत में यह सुनिश्चित करने के लिए कि रिटायरमेंट के बाद आपकी दिवाली नीरस नहीं होगी, रिटायरमेंट प्लान में निवेश करें। ये दीर्घकालिक योजनाएं हैं, जो सेवानिवृत्ति के बाद आपकी जरूरतों को पूरा करने में मददगार साबित होती हैं।
स्नेहिल गंभीर
सीओओ, अवीवा लाइफ इंश्योरेंस

संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.