-बीमा उद्योग के विकास को किस तरह देखते हैं आप?

देखिए पहली जनवरी से जीवन बीमा पॉलिसियों के संदर्भ में नए युग की शुरुआत होगी। पूरा उद्योग नए दिशानिर्देशों के अनुरूप प्रोडक्ट बेचेगा। इरडा का ज्यादा जोर पारंपरिक बीमा पॉलिसियों पर है। इसलिए पूरा उद्योग उसी तैयारी के साथ उतर रहा है। मुझे लगता है कि पहली जनवरी के बाद उपभोक्ताओं के पास ज्यादा विकल्प होंगे और बीमा उद्योग की रफ्तार भी तेज होगी।

-एचडीएफसी लाइफ के उत्पादों में किस तरह का बदलाव होगा?

सभी उत्पाद इरडा के नए दिशार्निदेशों के अनुरूप होंगे। इसके अलावा हम कुछ नए प्लान बाजार में उतारेंगे। तीन एकदम नए प्लान के आवेदन इरडा के पास हैं। ये हमारे कुछ प्रमुख उत्पादों की जगह लेंगे। एक टर्म प्लान है जिसमें कुछ अतिरिक्त राइडर्स होंगे। इस प्रोडक्ट्स को काफी लचीला बनाया गया है ताकि उपभोक्ता अपनी जरूरत के मुताबिक इसमें लाभ ले सके। एचडीएफसी लाइफ अपना पहला मंथली इनकम स्कीम प्लान भी लाने जा रहा है। इरडा से मंजूरी मिलते ही हम इस बाजार में प्रस्तुत करेंगे। इसके अलावा एक चाइल्ड प्लान पाइपलाइन में है। इसमें हमने मनीबैक का विकल्प रखा है। सभी उत्पादों को इरडा की मंजूरी मिलने के बाद एक महीने में बाजार में उतार दिया जाएगा।

-एचडीएफसी लाइफ के यूलिप प्लान की क्या स्थिति है?

हमारे यूलिप प्लान की बिक्री कभी प्रभावित नहीं हुई। हमारे पोर्टफोलियो में आज भी कई यूलिप प्लान हैं और ग्राहक उन्हें ले रहे हैं। हमने कभी इस संबंध में दिक्कत महसूस नहीं की। हमारे उत्पादों की कुल बिक्री में यूलिप की अच्छी खासी हिस्सेदारी है। दरअसल यूलिप की सफलता के लिए उसके फंड के बेहतर प्रबंधन का बहुत बड़ा योगदान है। अब तो लाइफ इंश्योरेंस के साथ हेल्थ प्लान के विकल्प भी मौजूद हैं।

-एचडीएफसी लाइफ इस दिशा में कैसे बढ़ रही है?

निश्चित तौर पर हम इस सेगमेंट पर काम कर रहे हैं। अभी हमारे पास हेल्थ एश्योर नाम का एक प्लान है। नए प्लान को लेकर विचार चल रहा है। उम्मीद है हम जल्द ही बाजार में ऐसे जीवन बीमा उत्पाद उतारेंगे जिनमं स्वास्थ्य बीमा की भी सुविधा होगी। लेकिन मैं यह बताना चाहूगा कि एचडीएफसी लाइफ का पूरा फोकस प्रोटेक्शन पर है। हम ग्राहकों के लिए ऐसे ही उत्पाद तैयार करने पर ध्यान दे रहे हैं जो उन्हें ज्यादा से ज्यादा सुरक्षा प्रदान कर सके।

संजय तिवारी

वाइस प्रेसिडेंट, प्रॉडक्ट एचडीएफसी लाइफ

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस