Move to Jagran APP

उद्योग से तेज रफ्तार से बढ़ रहा कारोबार

एक्साइड लाइफ की रिब्रांडिंग को एक साल पूरा हो रहा है। विकास की दृष्टि से कैसे देखते हैं इस एक साल को? -पिछला पूरा साल ट्रांजिशन का समय रहा। कंपनी अपने ब्रांड को बदल रही थी। हमें प्रसन्नता है कि इस बदलाव के दौर में भी हम अपने बिजनेस को आगे

By Edited By: Published: Mon, 29 Jun 2015 01:30 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2015 05:56 AM (IST)
उद्योग से तेज रफ्तार से बढ़ रहा कारोबार

एक्साइड लाइफ की रिब्रांडिंग को एक साल पूरा हो रहा है। विकास की दृष्टि से कैसे देखते हैं इस एक साल को?
-पिछला पूरा साल ट्रांजिशन का समय रहा। कंपनी अपने ब्रांड को बदल रही थी। हमें प्रसन्नता है कि इस बदलाव के दौर में भी हम अपने बिजनेस को आगे बढ़ा पाए। रिब्रांडिंग की सफलता का आकलन इसी से किया जा सकता है कि बदलाव के इस दौर के छह माह में ही देश में जीवन बीमा के दस श्रेष्ठ ब्रांडों में शामिल होने में कामयाब रहे। ग्राहकों का कंपनी की स्कीमों का भरोसा बीते वित्त वर्ष के वित्तीय नतीजों में भी दिखता है। इस अवधि में कंपनी ने मुनाफे में 23 फीसद की वृद्धि दर्ज की है और 65.3 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है। इस अवधि में कंपनी की कुल प्रीमियम आय 2,027 करोड़ रुपये रही।

loksabha election banner

बीमा कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए किस रणनीति पर काम कर रहे हैं?
-पिछले साल 10 नई शाखाएं खोली हैं। इसके बाद अब हमारी मौजूदगी देश के 200 शहरों तक हो गई है। दक्षिण भारत के बाजार में पहली पांच कंपनियों में शामिल हैं। नई ब्रांडिंग के बाद अब पूर्वी भारत के साथ-शाथ शेष भारत पर फोकस कर रहे हैं। इस साल डायरेक्ट चैनल भी शुरू करने जा रहे हैं। हमारा प्रोडक्ट पोर्टफोलियो भी व्यापक है। इसमें समय- समय पर नए प्लान शामिल कर रहे हैं। हमारा मानना है कि इस साल जीवन बीमा उद्योग अगर 10 से 15 फीसद की रफ्तार से बढ़ेगा तो हमारी दर इससे दोगुनी होगी।

क्या बैंकश्योरेंस के लिए आपका किसी बैंक के साथ करार है? आपका वितरण नेटवर्क कैसे काम करता है?
-हम अपने उत्पाद मल्टी चैनल व्यवस्था के तहत वितरित करते हैं। इसमें एजेंसी नेटवर्क के साथ साथ बैंकश्योरेंस भी शामिल है। एजेंसी नेटवर्क में हमारे 35,000 एडवाइजर हैं, जो कंपनी की 200 शाखाओं से संचालित होते हैं। एलायंस बिजनेस के तहत शेड्यूल्ड व को-ऑपरेटिव बैंकों के साथ कंपनी का करार है। इसके अलावा कॉरपोरेट एजेंट, ब्रोकर और रेफरल पार्टनर भी इसके तहत आते हैं। अपने बैंक सहयोगियों के साथ गंभीरता से काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि बैंकश्योरेंस के मामले में सरकार नियमों में ढील देगी। एक ही बैंक कई कंपनियों के बीमा उत्पाद बेच पाएगा। हम मानते हैं कि आने वाले समय में कंपनी कई बैंकों के साथ काम कर पाएगी।

क्या आप ऑनलाइन बीमा उत्पाद बेच रहे हैं? इसमें किस तरह के उत्पादों पर फोकस है?
-अभी हम अपने उत्पाद ऑनलाइन नहीं बेचते। फिलहाल मौजूदा उपभोक्ताओं को बेहतर सर्विस प्रदान करने पर जोर है। इसके अलावा हम संभावित ग्राहकों को ऑनलाइन सलाह प्रदान करते हैं ताकि वे उचित उत्पाद का चयन कर सकें।

अब उद्योग का जोर विशेष उत्पादों पर है? आप किस तरह के उत्पादों पर फोकस कर रहे हैं?
-हमारी योजना नागरिकों को वित्तीय दृष्टि से लंबा और सुखी जीवन जीने के लिए प्रेरित और सुविधा मुहैया कराना है। हम अपने प्रोटेक्शन, सेविंग और निवेश प्लान इसी अवधारणा को ध्यान में रखकर तैयार करते हैं। अधिकांश प्लान लंबी अवधि की बचत को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं, ताकि उपभोक्ताओं की अचानक आने वाली समस्याओं से निपटने में मदद मिले। एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस के पास परंपरागत बीमा उत्पादों का मजबूत पोर्टफोलियो है। इन सभी उत्पादों में बोनस का भी लंबा इतिहास है। इसके अलावा अब यूनिट लिंक्ड पोर्टफोलियो को भी मजबूत कर रहे हैं। जल्दी ही एक नया यूनिट लिंक्ड प्लान एक्साइड लाइफ वेल्थ मैक्सिमा ला रहे हैं। यह एक इन्वेस्टमेंट कम प्रोटेक्शन प्लान है, जो आपकी लंबी अवधि की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है। उपभोक्ता इसके तीन वेरिएंट में से किसी को भी चुन सकते हैं। मैक्सिमा इन्वेस्ट, मैक्सिमा फैमिली और मैक्सिमा चाइल्ड। इनमें से किसी भी वर्ग में यह प्लान लिया जा सकता है।
क्षितिज जैन
एमडी एवं सीईओ
एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस

संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.