Move to Jagran APP

ऑनलाइन ग्राहकों के लिए नए उत्पादों पर जोर

ऑनलाइन बीमा का अवीवा लाइफ के कारोबार में कितना योगदान है? भारत के ऑनलाइन जीवन बीमा उद्योग में अवीवा लाइफ इंश्योरेंस की जगह अब बेहतर हो गई है। पिछले तीन साल में हमने न सिर्फ अपने ऑनलाइन उत्पादों के पोर्टफोलियो का विस्तार किया है बल्कि उसे ग्राहकों के लिहाज से सरल और उ

By Edited By: Published: Sun, 09 Feb 2014 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2014 06:54 PM (IST)
ऑनलाइन ग्राहकों के लिए नए उत्पादों पर जोर

ऑनलाइन बीमा का अवीवा लाइफ के कारोबार में कितना योगदान है?

loksabha election banner

भारत के ऑनलाइन जीवन बीमा उद्योग में अवीवा लाइफ इंश्योरेंस की जगह अब बेहतर हो गई है। पिछले तीन साल में हमने न सिर्फ अपने ऑनलाइन उत्पादों के पोर्टफोलियो का विस्तार किया है बल्कि उसे ग्राहकों के लिहाज से सरल और उपयोगी भी बनाया है। आज हमारे पास 70 हजार ऑनलाइन ग्राहक हैं। इनकी वजह से हम इस बिजनेस में अगुआ कहलाते हैं। इस क्षेत्र में हमारा ध्यान तीन स्तरों पर है। सरल और अपनी श्रेणी में श्रेष्ठ ऑनलाइन बीमा उत्पाद तैयार करना, बिना किसी दिक्कत के ग्राहकों को ऑनलाइन सेवा प्रदान करना और उत्पाद खरीदने से पहले व बाद में बेहतर सेवा उपलब्ध कराना।

इस मंच पर आप कितनी तरह के उत्पाद ग्राहकों को उपलब्ध कराते हैं?

अवीवा में हमारा लक्ष्य ऐसे उत्पाद विकसित करना है जो हमारे ग्राहकों की तमाम जरूरतों को पूरा करते हों। ऑनलाइन ग्राहकों के लिए हमारे पास पांच बीमा उत्पाद हैं, जो शायद इस उद्योग में सर्वाधिक हैं। हमने टर्म प्लान से शुरुआत की थी। इसका नाम अवीवा आइ-लाइफ है। इसके बाद हमने ऑनलाइन हेल्थ बीमा प्लान लांच किया जिसमें डेफर्ड पेआउट का प्रावधान है। पिछले साल ही हमने डेफर्ड पेआउट के साथ एक ऑनलाइन टर्म प्लान लांच किया था। आने वाले सालों में हम अपने ऑनलाइन पोर्टफोलियो को और मजबूत करने की योजना बना रहे हैं।

बीमा उत्पाद पोर्टफोलियो में आपके पास ग्राहकों के लिए और क्या है?

इरडा दिशानिर्देशों के मुताबिक कई उत्पादों को नए सिरे से बाजार में पेश किया है। हमारे तमाम उत्पादों का लक्ष्य ग्राहकों को जीवन और स्वास्थ्य के लिहाज से पूर्ण सुरक्षा प्रदान करना है। मांग के अनुसार जल्द ही निवेश की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बीमा उत्पाद बाजार में लाने जा रहे हैं।

गलत जानकारी देकर बीमा उत्पाद बेचना उद्योग में एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है। अवीवा इसे रोकने के लिए क्या कर रही है?

अवीवा जरूरत के आधार पर उत्पादों की बिक्री में विश्वास करती है। इसके लिए एजेंटों के प्रशिक्षण पर हमने काफी निवेश किया है। एक बार एजेंट के बीमा उत्पाद बेच देने के बाद कंपनी ग्राहक से उसकी पुष्टि करती है और उत्पाद के बारे में उसे फिर से जानकारी दी जाती है ताकि कहीं कोई संवादहीनता न रह जाए। इसके अलावा हम एक महीने का समय ग्राहक को देते हैं। अगर ग्राहक को लगता है कि यह उत्पाद उसकी आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं करता तो वह उसे कंपनी को लौटा सकता है। इरडा ने दिशानिर्देशों में इसके लिए 15 दिन देने की बात कही है। जहां तक ऑनलाइन बिक्री का सवाल है उसमें मिससेलिंग की गुंजाइश न के बराबर है। यही वजह है कि हमारे करीब 95 फीसद ग्राहक अपनी पॉलिसियां ऑनलाइन रिन्यू करते हैं।

इस साल के लिए क्या रणनीति है अवीवा की?

इस साल के लिए हमारी थीम सुरक्षा ही रहेगी और इसी दिशा में नए बीमा उत्पाद लांच किए जाएंगे जो ग्राहकों की जरूरतों के अनुरूप हों। डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क भी मजबूत करना चाहते हैं। ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए टेक्नोलॉजी इस्तेमाल के हिमायती हैं। बैंकों के साथ भी बीमा बेचने के लिए गठजोड़ करना चाहते हैं। अगर बैंक को एक से अधिक कंपनियों के साथ गठजोड़ की इजाजत मिलती है तो हम गैर बीमित क्षेत्र के बड़े हिस्से तक पहुंच पाएंगे।

ऋषि पिपारिया

निदेशक, मार्केटिंग व बैंक-इंश्योरेंस

अवीवा लाइफ इंश्योरेंस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.