Move to Jagran APP

क्लेम के भुगतान में ग्राहक की संतुष्टि पर जोर

-बीमा बाजार में प्रवेश के दो साल बाद अब कंपनी की क्या स्थिति है? हमने जुलाई 2012 में अपना पहला हेल्थ बीमा प्लान बाजार में उतारा था। आज की तारीख में स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र के तकरीबन सभी सेगमेंट में हम मौजूद हैं। मुख्यत: स्वास्थ्य बीमा बाजार में तीन सेगमेंट हैं। कर्मचारी व नियोक्ता के

By Edited By: Published: Mon, 08 Sep 2014 12:11 AM (IST)Updated: Mon, 08 Sep 2014 05:01 AM (IST)
क्लेम के  भुगतान में ग्राहक की संतुष्टि पर जोर

-बीमा बाजार में प्रवेश के दो साल बाद अब कंपनी की क्या स्थिति है?

loksabha election banner

हमने जुलाई 2012 में अपना पहला हेल्थ बीमा प्लान बाजार में उतारा था। आज की तारीख में स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र के तकरीबन सभी सेगमेंट में हम मौजूद हैं। मुख्यत: स्वास्थ्य बीमा बाजार में तीन सेगमेंट हैं। कर्मचारी व नियोक्ता के संबंध वाला ग्रुप इंश्योरेंस, स्वास्थ्य बीमा की व्यक्तिगत जरूरतें पूरा करने वाला खुदरा वर्ग व तीसरा है सरकार के साथ मिलकर चलने वाले वित्तीय समावेशी कार्यक्रम। बीते दो साल में हमारी प्रगति का अंदाज इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि हमारी उपस्थिति इन तीनों सेगमेंट में है।

-तीनों सेगमेंट में ग्राहकों को क्या खास सहूलियतें दे रहे हैं आप अपने बीमा उत्पादों के तहत?

ग्रुप इंश्योरेंस में करीब 750 कॉरपोरेट हमारी ग्राहक सूची में हैं। इस सेगमेंट में भी हमने कई नए प्रयास किए हैं। कर्मचारियों के लिए प्रिवेंटिव वेलनेस प्रोग्राम शुरू किया है। इसके तहत हम कर्मचारियों के लिए मौसमी बीमारियों के लिए फ्लू वैक्सीनेशन करते हैं, गर्भवती महिलाओं के लिए मैटरनिटी मैनेजमेंट कार्यक्रम चलाते हैं और नियमित रूप से कर्मचारियों के लिए हेल्थ चैकअप करते हैं। इससे एक तो कंपनियों में कर्मचारियों की अनुपस्थित रहने की दर घटती है और दूसरे कर्मचारियों को भी बीमारी के दौरान होने वाली परेशानी से निजात मिल जाती है।

रिटेल में हमने एक उत्पाद केयर से शुरुआत की थी। वह स्वस्थ लोगों के लिए लाया गया था, ताकि भविष्य में उन्हें स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से बचाया जा सके। लेकिन अब हमने लोगों की मौजूदा पॉलिसी पर टॉप अप का एक उत्पाद शुरू किया है। इसका नाम है एन्हांस। इसके तहत किसी भी मौजूदा पॉलिसी पर बीमा कवरेज को बढ़ाया जा सकता है। यह अलग से पॉलिसी लेने से सस्ता भी पड़ता है। इसके अलावा हमारे पास समग्र ट्रैवल इंश्योरेंस, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और क्रिटिकल इंश्योरेंस के लिए भी उत्पाद हैं। सभी उत्पादों में ग्राहकों की हर तरह की जरूरत का ध्यान रखा गया है।

-भविष्य में किस तरह के प्लान लाने पर काम कर रही है कंपनी?

हम युवाओं को ध्यान में रखते हुए एक व्यापक बीमा स्कीम लाने पर काम कर रहे हैं। यह एक मैटरनिटी प्लान होगा और इसका नाम होगा 'जॉय'। इसमें प्रतीक्षा की अवधि कम होगी। यह उत्पाद एक महीने के भीतर बाजार में आ जाएगा।

हम एक और उत्पाद पर काम कर रहे हैं जिसके तहत पहले से किसी रोग से पीड़ित ग्राहकों को भी स्वास्थ्य बीमा प्लान मिल सकेगा। यानी अगर आपको किसी बीमारी की पहचान हो गई है तो उसके लिए भी आप बीमा करा सकेंगे। इसकी तैयारी अपने अंतिम चरण में है।

-बीमा क्षेत्र में पोर्टेबिलिटी के बारे में आपकी क्या राय है?

देखिए, बीमा उत्पाद को बनाए रखकर सेवा देने वाली कंपनी को बदलने का विचार ग्राहकों के लिहाज से अच्छा है। यह सुविधा मिलती है तो ग्राहकों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि ऐसा सही वजहों से किया जाए। कहीं ऐसा न हो कि पहले वाली कंपनी से जो लाभ आपको मिल रहे थे वे कंपनी बदलने से किन्हीं अड़चनों की वजह से दिक्कत में फंस जाएं। इसके लिए जरूरी है कि ग्राहक कंपनी बदलते वक्त अपने बारे में सही और पूरी जानकारी दें, ताकि क्लेम के वक्त कोई दिक्कत न आए। हालांकि, मेरा मानना है कि मौजूदा कंपनी के साथ आपका ट्रैक रिकॉर्ड भी क्लेम के वक्त मायने रखता है।

-अभी आपके डिस्ट्रीब्यूशन की क्या स्थिति है?

पूरे देश के 40 शहरों में हमारे करीब 53 ऑफिस हैं। अब और ज्यादा ग्राहकों तक कैसे पहुंचा जाए, इस पर कंपनी काम कर रही है। हमारा जोर सर्विस पर बहुत अधिक है। हमारी कोशिश रहती है कि 90 फीसद दावे ग्राहकों की संतुष्टि करते हों। साथ ही हम अपने डिस्ट्रीब्यूटर के लिए कारोबार के तरीकों को आसान करने की लगातार कोशिश करते हैं। हमने ऐसी टेक्नोलॉजी अपनाई है कि आज हम अपने एजेंटों को रोज कमीशन देने की स्थिति में हैं। जहां तक ऑनलाइन बिक्री का सवाल है तो मुझे लगता है आज की तारीख में हमारा ऑनलाइन चैनल सबसे आसान है। सितंबर के अंत तक हमारे सभी उत्पाद ऑनलाइन मिलने लगेंगे।

अनुज गुलाटी

एमडी, सीईओ

रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस

पढ़ें: जरूरी है दावा प्रक्रिया समझना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.