नई दिल्‍ली, ब्रांड डेस्‍क। कोरोना वायरस (Corona Vaccine) के खिलाफ वैक्सीन लगवाने के बाद कई लोगों में ये विचार जन्म ले रहा है कि अब उन्हें वायरस से कोई खतरा नहीं है। अब बेफिक्र होकर बिना मास्क (Face Mask) के बाहर घुमा जा सकता है। लोगों में इस तरह की सोच वायरस को फिर से फैलने का मौका देगी। पहली बात, हम सभी को यह समझने की जरूरत है कि भारत और दुनिया से कोरोना वायरस का खात्मा अभी नहीं हुआ है। वायरस खुद को म्यूटेट कर रहा है, वो भी खतरनाक तरीके से। दूसरा, वैक्सीन वायरस का 100 फीसदी उपचार नहीं है। विश्व की कोई भी वैक्सीन हो वो 70 से 90 फीसदी तक ही कारगर है और जिन्हें वैक्सीन लगी है, कुछ मामलों में उन्हें भी कोरोना हो रहा है। इसलिए कोरोना के नियमों का पालन न करना, फिर से देश में भयावह स्थिति को न्योता देने जैसा है।

पहले की तरह स्थिति के सामान्य होने का इंतजार हर किसी को है, लेकिन यह तब होगा जब हर कोई व्यक्तिगत रूप से अपना सहयोग दे क्योंकि कोरोना महामारी इस दुनिया से कब जाएगी, अभी इस पर स्पष्टता के साथ कुछ भी नहीं कहा जा सकता। इसलिए हमारे पास दो विकल्प हैं। पहला, हर किसी को वैक्सीन लगवाना है और दूसरा, स्वच्छता के नियमों का कड़ाई से पालन करना है। इसके अलावा, अगर आप किसी वजह से वायरस से संक्रमित हो भी जाते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि आपके पास एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान जरूर हो, क्योंकि बीमारियों में दवाइयों और अस्पताल का खर्चा कितना ज्यादा होता है, यह हम सभी जानते हैं।

आखिर वैक्सीन करती क्या है?

जब वैक्सीन कोरोना का पूर्ण उपचार नहीं है, तो लोगों के मन में सवाल उत्पन्न होता है कि फिर वैक्सीन करती क्या है? एक्सपर्ट की मानें तो वैक्सीन लगने के बाद शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी बनने लगती हैं। अगर आप वैक्सीन लगवाते हैं तो आप गंभीर रूप से बीमार होने से बच सकते हैं, लेकिन यहां यह ध्यान देना है कि वैक्सीनेशन इस बात की गारंटी नहीं है कि अगर आप वायरस संक्रमित हो जाते हैं, तो वैक्सीन उसे फैलने से रोक सकती है। इसका मतलब यह हुआ कि वैक्सीन लगाने के बाद अगर आप कोरोना के नियमों का पालन नहीं करते, तो आप वायरस को फैलाने का काम करेंगे।

कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए क्या करें

विशेषज्ञ लोगों को सलाह दे रहे हैं कि वैक्सीन जरूर लगवाएं और वैक्सीन लगाने के बाद भी मास्क पहनना जारी रखें, साबुन से बार-बार हाथ धोएं और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें। भीड़भाड़ वाली जगहों जैसे बाजार, मॉल आदि पर जाने से बचें। अगर आप ऑनलाइन सामान का ऑर्डर कर सकते हैं, तो उसे जारी रखें। आपके पास गाड़ी है तो सार्वजनिक परिवहन का कम से कम इस्तेमाल करें। सार्वजनिक जगहों पर सतहों को छूने से बचें और अपने घर की सतहों को नियमित रूप से साफ करें।

पहले से ही तैयार रहना होगा

कोरोना वायरस हमारे बीच अभी है, दो वेरिएंट के आने के बाद भी इसके म्यूटेड होने की संभावना लगातार बनी हुई है। इसलिए हमें इसके खिलाफ पहले से ही तैयार रहना होगा। आप वायरस से बचने के लिए उन सभी नियमों का पालन करें जो जरूरी है। यह भी ध्यान दें कि अगर आप संक्रमित हो जाते हैं, तो आपके पास एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान जरूर हो, क्योंकि गंभीर बीमारियों में यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होगा। एक अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस प्लान एक अच्छी कंपनी से ही मिल सकता है, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस (Reliance General Insurance) उनमें से एक है। आप यहां अपनी जरूरत के हिसाब से अपने लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान चुन सकते हैं।

Health Infinity Policy ले सकते हैं

इस महामारी में अगर आप एक बेहतर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी देख रहे हैं, जो आपको हर तरह के फायदे दे तो आप इनकी हेल्थ इन्फिनिटी पॉलिसी (Health Infinity Policy) ले सकते हैं। इस पॉलिसी को लेने पर आपको कुल 30%+ 5% की अतिरिक्त छूट मिलेगी। इसमें से 10% की छूट उन लोगों के लिए है जो इस पॉलिसी को ऑनलाइन खरीदते हैं। दो से तीन साल के लिए इस पॉलिसी को खरीदने वाले भी 10% की छूट का फायदा उठा सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के पहले से ही कस्टमर हैं, तो आपको इस पॉलिसी पर 10% की छूट मिलेगी।

Covid-19 की वैक्सीन लगवा ली

इसमें 5% का अतिरिक्त छूट उन लोगों को दिया जाएगा, जिन्होंने covid-19 की वैक्सीन लगवा ली है। मतलब अगर आपके परिवार में आपके माता-पिता को वैक्सीन लग चुकी है, तो वो हेल्थ इन्फिनिटी पॉलिसी पर मिलने वाली छूट का फायदा उठा सकते हैं। अगर आपकी भी वैक्सीनेशन पूरी हो चुकी है, तो आप इस छूट को प्राप्त करने के लिए योग्य हो जाएंगे।

क्‍या है हेल्थ इन्फिनिटी पॉलिसी

हेल्थ इन्फिनिटी पॉलिसी (Health Infinity Policy) में आपको हॉस्पिटलाइजेशन कवर, डे केयर ट्रीटमेंट कवर, AYUSH ट्रीटमेंट, प्री-पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन खर्च की सुविधा और 3 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक सम इंश्योर्ड की वाइड रेंज जैसे फायदे भी मिलते है। यह पॉलिसी अतिरिक्त कवर और अतिरिक्त समय की सुविधा के साथ भी आती है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप हेल्थ इन्फिनिटी पॉलिसी में 10 लाख वाला कवर लेते हैं, तो इस कवर के साथ आपको 3 लाख का अतिरिक्त कवर मिलेगा, जिससे आपका कुल हेल्थ कवर 13 लाख का हो जाएगा। इसके साथ-साथ अगर आप 12 महीने के लिए पॉलिसी प्रीमियम को चुनते हैं, तो आपको एक महीने का अतिरिक्त फायदा मिलेगा, जिससे आपका कवर 13 महीने का हो जाएगा। वहीं 24 महीने के लिए पॉलिसी प्रीमियम लेने पर दो महीने के फायदे के साथ 26 महीने का कवर मिलेगा।

लेखक - शक्ति सिंह

(Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।)

Edited By: Ashish Deep