Move to Jagran APP

LIC Jeevan Tarun: आपके बच्चों का भविष्य संवार देगी ये पॉलिसी, उनके बड़े होने पर मिलेंगे लाखों रुपये

अगर आप अपने बच्चों का भविष्य संवारने के लिए पैसे जुटा रहे हैं या कहीं निवेश करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। जी हां क्योंकि आज हम यहां आपके बच्चों के भविष्य से जुड़ी एक शानदार पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं। तो आइए जानें।

By Sarveshwar PathakEdited By: Published: Mon, 04 Jul 2022 12:46 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 08:24 AM (IST)
LIC Jeevan Tarun: आपके बच्चों का भविष्य संवार देगी ये पॉलिसी, उनके बड़े होने पर मिलेंगे लाखों रुपये
LIC Jeevan Tarun: Best Investment Plan for your Children's Future

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, वैसे-वैसे उनके पढ़ाई और अन्य खर्चे भी बढ़ने लगते हैं। ऐसे में अगर अभिभावक बच्चों के लिए शुरू से ही बचत नहीं करते हैं, तो आगे चलकर उनको काफी समस्या होती है। एजुकेशन लोन के लिए इधर-उधर चक्कर काटने पड़ते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि वर्तमान समय में कुछ ऐसी स्कीम्स हैं, जिनमें आप थोड़े-थोड़े पैसे जमा कर अपने बच्चों का भविष्य संवार सकते हैं। ऐसी ही एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी है, जो आपके बच्चों की शिक्षा और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गई है। एलआईसी की जीवन तरुण पॉलिसी में आपको अपने बच्चों के लिए सेविंग और इंश्योरेंस कवर दोनों मिल जाता है।आइए एलआईसी की इस अच्छी पॉलिसी के बारे में विस्तार से जानते हैं।

loksabha election banner

जीवन तरुण पॉलिसी एक पार्टिसिपेटिंग नॉन लिंक्ड लिमिटेड प्रीमियम पेमेंट प्लान है। इस प्लान को बच्चों की एजुकेशन और अन्य जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है। एलआईसी द्वारा इसे 2020 में लांच किया गया था। इस पॉलिसी में बच्चों को सेविंग और इंश्योरेंस कवर दोनों ही मिल जाते हैं। इस स्कीम के तहत 20 से 24 साल के दौरान सालाना सर्वाइवल बेनिफिट मिलता है। अगर आप शुरू से ही इसमें निवेश करते हैं, तो आगे चलकर आपको किसी से अपने बच्चों की पढ़ाई और शादी विवाह के लिए पैसे मांगने की जरूरत नहीं होगी। जब तक आपके बच्चों की उम्र 25 साल होगी तब तक इस पॉलिसी की मैच्योरिटी अवधि पूरी हो जाएगी। मान लीजिए कि आपके बच्चे की उम्र 10 साल है, तो 15 साल बाद पॉलिसी मैच्योर होगी।

अगर आप अपने बच्चे की 12 साल की उम्र पर यह प्लान लेते हैं और प्रीमियम का भुगतान शुरू करते समय है, तो न्यूनतम 5 लाख रुपये के सम एश्योर्ड के साथ पॉलिसी टर्म 13 साल होगा। अगर आप रोजाना 150 रुपये सेव करते हैं, तो आपका सालाना प्रीमियम लगभग 55,000 रुपये का होगा। वहीं, 8 साल में आपका कुल इवेंस्टमेंट 4,40,665 होगा, जिस पर आपको 2 लाख 47 हजार रुपये का बोनस मिलेगा। वहीं, सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये होगा। इसके अलावा 97,500 रुपये लॉयल्टी बेनिफिट भी मिलेगा। इस तरह आपको कुल 8,44,500 रुपये मिलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.