Move to Jagran APP

Stock Market Trading Tips: शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर आप भी हो सकते हैं मालामाल, अपनाइए ये चार सूत्र

Stock Market Trading के कुछ क्लासिक नियमों का पालन कर कोई भी अमेच्योर अपनी रैंक और लाभप्रदता बढ़ा सकता है।

By Manish MishraEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 11:07 AM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 04:03 PM (IST)
Stock Market Trading Tips: शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर आप भी हो सकते हैं मालामाल, अपनाइए ये चार सूत्र
Stock Market Trading Tips: शेयर बाजार में ट्रेडिंग कर आप भी हो सकते हैं मालामाल, अपनाइए ये चार सूत्र

नई दिल्‍ली, समीत चवान। किसी भी अन्य कौशल की तरह, सफल ट्रेडिंग की कला को अभ्यास और निरंतर सतर्कता के साथ सीखा जा सकता है और इसमें बेहतर बना जा सकता है। अक्सर अमेच्योर्स को लगता है कि ट्रेडिंग तुक्के से की जाती है। बेशक, यह केवल निराशा लाती है और अंततः ऐसे लोग अपनी नगदी का नुकसान कर लेते हैं और बाद में कम रिटर्न देने वाले बचत के अन्य तरीकों को अपनाते हैं। हालांकि, इस खेल के कुछ क्लासिक नियमों का पालन कर कोई भी अमेच्योर अपनी रैंक और लाभप्रदता बढ़ा सकता है।

loksabha election banner

डाटा में हमारा भरोसा 

शुरुआती लोगों के रूप में यह जानना बेहद जरूरी है कि ट्रेडिंग जुआ नहीं है। यह सब बाजार और वह कैसे आकार लेता है, यह जानना है। आपको बाजार में बुनियादी प्रवीणता विकसित करने की आवश्यकता है ताकि आप केवल स्मार्ट इन्वेस्ट करें। एक ट्रेडर के रूप में आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी ट्रेडिंग कॉल पर्याप्त डाटा और उचित रिसर्च के साथ की गई हो। आप फुल-सर्विस ब्रोकिंग फर्म्स से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं जिनके पास इसके लिए समर्पित विश्लेषक होते हैं। आज हम तकनीक से संचालित रोबो-सलाहकारों को उभरते देखकर एक बड़े बदलाव का भी गवाह बन रहे हैं। उद्योग के प्रमुख एक अरब से अधिक डाटा बिंदुओं का विश्लेषण करते हैं। ऐसे में अपने निवेश के साथ आगे बढ़ने के लिए खुद को एक रोबो-सलाहकार के साथ एनरोल करने पर विचार करें।

अपने ‘फ्यूचर’ और ‘ऑप्शंस’ के बारे में जानें

व्यापार में कदम रखते समय जितना हो सके बाजार के बारे में पता लगाने का प्रयास करें। आपको उन सभी विकल्पों को जानना होगा जो उपलब्ध हैं। अगर आपको लगता है कि ट्रेडिंग सिर्फ स्टॉक्स को उनके बाजार मूल्य पर ‘खरीदना’ और ‘बेचना’ ही सबकुछ है, तो इसके अलावा भी बहुत कुछ है। मार्जिन ट्रेडिंग के माध्यम से आप जितना खरीद सकते हैं उससे अधिक स्टॉक भी खरीदा जा सकता है। इसे हम डेरिवेटिव मार्केट कहते हैं। हालांकि, जब बात डेरिवेटिव्स की आती है, तो किसी को इसमें कूदने से पहले अच्छे और बुरे पक्ष को समझना आवश्यक है। संबंधित जोखिम नाटकीय रूप से बढ़ जाते हैं।

सोच-समझकर जोखिम लें और पैसे के लिहाज से समझदार बनें!

दीवार पर साफ लिखा है- केवल उतनी ही राशि को ट्रेड करें जिसे आप खोने को तैयार हैं। हालांकि, यदि आपने किसी से पैसा उधार नहीं लिया है या ट्रेडिंग के लिए भविष्य के लिए बचत की गई बचत से पैसे नहीं निकाले हैं तो आप कुछ आवश्यक जोखिम लेने के लिए बेहतर तरीके से सुसज्जित होंगे। उसी समय ट्रेडर्स को अनावश्यक जोखिम लेने के रोमांच का शिकार नहीं होना चाहिए - विशेष रूप से डे-ट्रेडिंग में। यहां तक कि अगर आपके दांव हार रहे हैं, जो लगभग हर व्यापारी के लिए एक कड़वा सच है, तो आपको लगातार ट्रेडिंग कैपिटल की रक्षा करने और ट्रेडिंग व्यवसाय में रहने की कोशिश करनी चाहिए।

अनुशासित रहें और स्टॉप लॉस का इस्तेमाल करें 

जैसे-जैसे कोई व्यक्ति निवेश पर आगे बढ़ता है और उसका अंतर्ज्ञान बढ़ता है, तब एक ऐसा बिंदु भी आता है जहां पैसा कमाने के लिए ट्रेंडिंग या सिर्फ अंतर्ज्ञान को सही साबित करने के बीच की सीमाएं धुंधली प्रतीत होती है। और यदि ट्रेडर्स ट्रेडिंग के माध्यम से केवल अपने अंतर्ज्ञान पर मुहर लगाने की भावना से प्रेरित होते हैं, तो यह उन्हें उनके निवेश कैरियर के अंत की ओर ले जाता है। इसी के संदर्भ में स्टॉप लॉस का उपयोग करना ट्रेडिंग में बहुत आवश्यक अनुशासन है। यह समर्थन स्तर से नीचे ट्रेडिंग मूल्य है (जहां से शेयर अपने अगले समर्थन स्तर तक गिरेगा)। क्या किसी शेयर का मूल्य ‘स्टॉप लॉस’ सीमा तक पहुंच गया है, तो उन सभी शेयरों को बेच दिया जाएगा, ताकि आपको ज्यादा नुकसान होने से बचाया जा सके। 

अंत में, हमेशा यह याद रखना चाहिए कि ट्रेडिंग के लिए उच्च स्तर की रणनीति की आवश्यकता होती है। पूर्वोक्त अभ्यासों के माध्यम से कोई भी व्यक्ति रणनीति को विकसित और सुदृढ़ कर सकता है। एक ट्रेडर का अंतिम लक्ष्य पैसा कमाने और नुकसान को कम से कम रखना होना चाहिए, न केवल जब बाजार तेजी से ऊपर जा रहा हो, बल्कि उसे ऐसी रणनीति के साथ सामने आना चाहिए कि वह लंबी अवधि के लिए बाजार में अपरिहार्य परिवर्तनों का सामना कर सके।

(लेखक एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड में चीफ एनालिस्ट, टेक्निकल और डेरिवेटिव्स हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.