Move to Jagran APP

Small Caps और Mid Caps में हैं तेजी के आसार, ये स्टॉक आने वाले समय में आपको कर सकते हैं मालामाल

Experts के मुताबिक अब मिड कैप्स और स्मॉल कैप्स में एक बार तेजी का समय आ गया है क्योंकि SEBI ने आखिरकार अपने 17 अक्टूबर के सर्कुलर में कुछ बदलाव किए हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 12 Sep 2020 01:09 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 06:43 PM (IST)
Small Caps और Mid Caps में हैं तेजी के आसार, ये स्टॉक आने वाले समय में आपको कर सकते हैं मालामाल
Small Caps और Mid Caps में हैं तेजी के आसार, ये स्टॉक आने वाले समय में आपको कर सकते हैं मालामाल

नई दिल्ली, किशोर ओस्तवाल। पिछले सप्ताह जिन पहलुओं को लेकर जबरदस्त चर्चा हो रही थी, उनमें से कोई भी मार्केट में करेक्शन की वजह नहीं बना। पिछले सप्ताह चीन-भारत के बीच सीमा पर तनाव, जीडीपी में 23 फीसद से ज्यादा का संकुचन, मार्जिन को लेकर सेबी के रेगुलेशन और Dow में गिरावट पर चर्चा हो रही थी। हमने इन सभी वजहों को पूरी तरह नकारते हुए स्पष्ट तौर पर कहा था कि बाजार में बहुत ज्यादा लिवाली हुई है और कुछ करेक्शन की जरूरत है और ऐसा हुआ। 

loksabha election banner

चीन और भारत के बीच युद्ध और जीडीपी में गिरावट अब बीते दिनों की बात है और कोई इस बारे में बात नहीं करेगा। Reliance Retail की हिस्सेदारी बेचने की रिपोर्ट्स को लेकर रिलायंस के स्टॉक में 10 फीसद तक की तेजी देखने को मिली। इससे Nifty में थोड़ी रिकवरी देखने को मिली। हालांकि, अन्य सभी स्टॉक अपने हाल के उच्चतम स्तर से काफी पीछे हैं। हमने रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी की बिक्री की उम्मीद प्रकट की थी और निकट भविष्य में 2,500 से 2,600 रुपये के टार्गेट के साथ इसे Buy रेटिंग दी थी।  

अब मिड कैप्स और स्मॉल कैप्स में एक बार तेजी का समय आ गया है क्योंकि SEBI ने आखिरकार अपने 17 अक्टूबर के सर्कुलर में कुछ बदलाव किए हैं। विनियामक ने मल्टी कैप फंड्स के लिए स्मॉल कैप में 25 फीसद, मिड कैप में 25 फीसद और लार्ज कैप में 25 फीसद निवेश को अनिवार्य बना दिया है। आप इसे किस तरह से देखते हैं और इससे किस सेक्टर को फायदा होगा, ये देखना दिलचस्प रहने वाला है। यह दिलचस्प है कि हम जनवरी, 2020 से लगातार यह कहते रहै हैं कि 17 अक्टूबर के सर्कुलर में बदलाव किया जाने वाला है। हम यह भी कहते रहे हैं कि स्मॉल कैप और मिड कैप में अभी सबसे अधिक बढ़त आना शेष है।  

आने वाले समय में कुछ स्मॉल कैप्स को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है, जिन्हें कोविड-19 के बाद बाजार में आई तेजी का लाभ अब तक नहीं मिल सका है। म्युचुअल फंड्स को अब मिड कैप्स में करीब 40,000 करोड़ रुपये का निवेश करना होगा।  

हमने ऐसे स्टॉक की सूची बनायी है, जिसमें पिछले छह महीने में 100 फीसद से 400 फीसद तक की तेजी आई है।   

ये स्टॉक हैंः GMM Pfaudler, Tata Comm, Suven Pharma, Laurus Labs, Dixon Technologies, Essel Propack, जिंदल स्टील,  Steel, Jubilant Life, Indiamart Inter, KIOCL, Navin Fluo.Intl, ITI, NIIT Tech और Escorts के स्टॉक प्रमुख हैं।   

आने वाले समय में हम देख सकते हैं कि म्युचुअल फंड्स ब्लॉक डील्स के जरिए इन स्टॉक्स की लिवाली कर सकते हैं। कुछ स्टॉक्स बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं और उनमें यहां से 100 फीसद की तेजी देखने को मिल सकती है।  

यहां पर हम BHEL और SAIL का उल्लेख करना चाहेंगे जो अच्छे स्टॉक साबित हो सकते हैं। लेकिन सबसे ज्यादा फायदा Idea, Dish Tv, J K Bank, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, Camlin Fine, Vipul Organics, Bajaj Consumer, CESC Ventures, NCC और Sanghi Industries जैसे स्मॉल कैप स्टॉक्स में देखने को मिल सकता है। इसकी वजह यह है कि ये स्टॉक अभी कम रेट पर उपलब्ध हैं   

हालांकि, मिड कैप्स और Small Caps में बढ़त की अब महज शुरुआत हुई है और आपको मिड कैप्स और स्मॉल कैप्स में स्टॉक्स चुनते समय बहुत अधिक सतर्क रहने की जरूरत है।  

(लेखक सीएनइ रिसर्च के सीएमडी हैं। प्रकाशित विचार लेखक के निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.