Move to Jagran APP

Stock Investment Tips: इन 10 शेयरों में निवेश कर हो सकते हैं मालामाल, जानिए क्‍या है कारण

Stock Investment Tips आज हम आपको ऐसे 10 शेयरों के बारे में बताएंगे जिनमें निवेश कर आप अच्‍छा मुनाफा हासिल कर सकते हैं। PC pixabay.com

By Manish MishraEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 04:52 PM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 07:01 PM (IST)
Stock Investment Tips: इन 10 शेयरों में निवेश कर हो सकते हैं मालामाल, जानिए क्‍या है कारण
Stock Investment Tips: इन 10 शेयरों में निवेश कर हो सकते हैं मालामाल, जानिए क्‍या है कारण

नई दिल्‍ली, ज्‍योति रॉय। एफआईआई फ्लो बढ़ने से अगस्त में बेंचमार्क निफ्टी सूचकांक 2.8% की बढ़त के साथ बंद हुआ। अगस्‍त में एफआईआई फ्लो 47,080 करोड़ रुपये का रहा जो कैलेंडर वर्ष में सबसे अधिक है। आर्थिक स्थितियों में निरंतर सुधार के साथ ही वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में आए अच्छे नतीजों ने बाजार को बेहतर बनाने में समर्थन किया। अगस्त में भारतीय अर्थव्यवस्था में भी सुधार जारी रहा जो ऑटो बिक्री और पीएमआई नंबर जैसे हाई-फ्रिक्वेंसी डेटा में भी दिखा है। ऑटो कंपनियों ने मारुति सुजुकी के नेतृत्व अगस्त में घरेलू बिक्री में 17.1% की वृद्धि रिपोर्ट की जो कि जुलाई में 1.1% की वृद्धि थी। वहीं, हीरो मोटोकॉर्प ने मोटरसाइकिल की बिक्री में 6.5% की वृद्धि दर्ज की। अगस्त के लिए मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई ने भी निरंतर सुधार की ओर इशारा किया क्योंकि यह जुलाई में 46.0 से बढ़कर अगस्त में 52.0 हो गया।

loksabha election banner

जून में अनलॉक 1.0 के बाद में मई से जुलाई के तीसरे सप्ताह तक आर्थिक गतिविधियों में उल्लेखनीय सुधार हुआ था। हालांकि, राज्य सरकारों ने जुलाई में स्थानीय लॉकडाउन लागू किए जिससे जुलाई के अंतिम सप्ताह से विकास की रफ्तार थम गई। अप्रैल और मई में लॉकडाउन के कारण मांग में बढ़ोतरी हुई है, जो कि फेस्टिव सीजन से पहले इन्वेंट्री बिल्डअप और अनलॉक 4.0 के तहत इकोनॉमी खुलने से आर्थिक गतिविधियों में सुधार की ओर ले जाएगी। 

हम उम्मीद करते हैं कि ग्रामीण, आवश्यक वस्तुओं और डिजिटल थीम में अगली कुछ तिमाही में रेवेन्यू दिखाएगी और मजबूत वृद्धि की संभावनाओं को जारी रखेगी। इस वजह से हम एग्रोकेमिकल्स, आईटी, टेलीकॉम, टू व्हीलर और ट्रैक्टर जैसे क्षेत्रों में अपना पॉजिटिव आउटलुक बनाए रखना चाहते हैं। हालांकि, हम उम्मीद करते हैं कि निकट भविष्य में रिकवरी थीम अर्थव्यवस्था में निरंतर सुधार के कारण मजबूत होगी। रिकवरी थीम में हमारा मानना है कि लो-टिकट कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, सीमेंट, होटल और मल्टीप्लेक्स जैसे सेक्टर अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

मुख्य जोखिम जो रिकवरी रैली को बेपटरी कर सकती है, उनमें अर्थव्यवस्था के खुलने के साथ ही संक्रमण में वृद्धि, बाजारों की अपेक्षित समयसीमा की तुलना में वैक्सीन प्रोडक्शन में देरी और फेस्टिव सीजन के बाद बाजार की अपेक्षाओं की तुलना में विकास में काफी गिरावट आने की आशंका शामिल हैं। सितंबर में जिन शेयरों में निवेश कर अच्‍छा मुनाफा कमाया जा सकते हैं, उनमें निम्‍नलिखित शामिल हैं। 

एंड्योरेंस टेक्नोलॉजी (टारगेट 1,316 रुपये)

एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड भारत और यूरोप में ऑपरेशन के साथ भारत के प्रमुख मोटर व्हीकल कम्पोनेंट निर्माताओं में से एक है। यह मुख्य रूप से भारत में दो और तीन पहिया ओईएम को पूरा करता है और यूरोप में चार-पहिया ओईएम को एल्यूमीनियम कास्टिंग प्रोडक्ट सप्लाई करता है। कोविड-19 के बाद निजी परिवहन के लिए कम परिवहन मूल्य के माध्यम से कंज्यूमर की प्राथमिकताओं को विकसित करना और सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में जागरूकता के कारण, भारत में घरेलू दोपहिया, विकसित राष्ट्रों में 4-पहिया वाहनों की मांग बढ़ने की उम्मीद है। हमारा मानना है कि भारत में दोपहिया वाहनों की मांग में बढ़ोतरी का फायदा एंड्योरेंस टेक्नोलॉजीज जैसी कंपनियों को होगा। खासकर यह देखते हुए कि यह भारत में दो पहिया कंपनियों के कम्पोनेंट का एक प्रमुख सप्लायर है। 

स्वराज इंजन्स (टारगेट 1,892 रुपये)

स्वराज इंजन डीजल इंजन और हाई-टेक इंजन कम्पोनेंट का व्यवसाय करती है। कंपनी के बने डीजल इंजन विशेष रूप से ट्रैक्टर के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिसमें कंपनी एमएंडएम को ट्रैक्टर इंजनों की प्रमुख सप्‍लायर है। एमएंडएम ने जुलाई 2020 में अपने ट्रैक्टर डिवीजन में 27% की साल-दर-साल की मजबूत वृद्धि दर्ज की है। हम ट्रैक्टरों के लिए मजबूत मांग की उम्मीद करते हैं। रबी फसल में अच्छे उत्पादन, एमएसपी में बढ़ोतरी और सामान्य मानसून से स्वराज इंजन को फायदा होगा। वर्तमान स्तरों पर स्वराज इंजन का ऐतिहासिक मूल्यांकन करें तो बड़ी छूट के साथ उपलब्ध है।

हॉकिंस कुकर (टारगेट 5,556 रुपये)

हॉकिंस कुकर लिमिटेड (एचसीएल) दो सेग्मेंट में ऑपरेट होता है यानी प्रेशर कुकर और कुकवेयर। पिछले दो वर्षों में कंपनी ने सेल्स ग्रोथ ~13% बनाम ~4% कुकर और कुकवेयर सेग्मेंट में टीटीके प्रेस्टीज (मार्केट लीडर) को पीछे छोड़ दिया है। वित्त वर्ष 2019 में कुकिंग गैस (एलपीजी) की पहुंच 56% से बढ़कर वित्त वर्ष 2019 में 80% हो गई है, जो पिछले वर्षों की तुलना में कुकर और कुकवेयर के लिए उच्च विकास को बढ़ावा देगा। आगे बढ़ते हुए हम एचसीएल से अपेक्षा करते हैं कि वह सरकार की पहल, नए प्रोडक्ट लॉन्च, मजबूत ब्रांड नाम और व्यापक डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क के आधार पर स्वस्थ टॉप-लाइन और बॉटम-लाइन विकास की रिपोर्ट करें।

रिलायंस इंडस्ट्रीज (टारगेट 2,366 रुपये)

आरआईएल ने रिफाइनिंग, पेट्रोकेमिकल्स, टेलीकॉम और रिटेल व्यवसायों में जोरदार उपस्थिति दर्ज की है। जियो प्लेटफॉर्म्स, जो टेलीकॉम व्यवसाय का हिस्सा हैं, ने फेसबुक, सिल्वर लेक पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर, जैसे प्रमुख निवेशकों को आकर्षित कर 1.52 लाख करोड़ रुपये का निवेश जुटाया है। जियो प्लेटफार्म्‍स में ऐसे बड़े नामों के निवेश करने से न केवल कंपनी कर्ज मुक्त हो गई है। अगले 3-5 वर्षों में डिजिटल और रिटेल कारोबार की संभावित सूची भी लंबे समय में शेयरधारकों के लिए महत्वपूर्ण वैल्यू अनलॉकिंग का कारण बनेगी।

मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर (टारगेट 2,156 रुपये)

कंपनी ने वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही के लिए अपेक्षित संख्या से बेहतर पोस्ट किया है जबकि प्रबंधन ने दूसरी तिमाही के लिए ट्रेड में और सुधार का रास्ता दिखाया है। नॉन-कोविड रेवेन्यू प्री-कोविड स्तरों के 80% से ऊपर है, कोविड से संबंधित टेस्टिंग से राजस्व दूसरी तिमाही में भी कम नहीं होगा। अर्थव्यवस्था के और अधिक खुलने के साथ हम उम्मीद करते हैं कि नॉन-कोविड रेवेन्यू वित्तवर्ष की तीसरी तिमाही कोविड-पूर्व स्थिति में पहुंच जाएगा। हम कंपनी पर पॉजिटिव हैं और अपेक्षित 15% सीएजीआर के दीर्घकालिक विकास दर, स्थिर मार्जिन प्रोफाइल और उद्योग में कंसोलिडेशन के कारण प्रतिस्पर्धात्मक तीव्रता की उम्मीद कर रहे हैं।

हीरो मोटोकॉर्प (टारगेट 3,422 रुपये)

हीरो मोटोकॉर्प भारत की अग्रणी मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी है जिसकी बाजार में हिस्सेदारी 54% है। वित्त वर्ष 2020 में कंपनी ने अपनी बाजार हिस्सेदारी बरकरार रखी है। ग्रामीण भारत में एंट्री लेवल की मोटरसाइकिलें बिक्री कोविड-19 के बाद की स्थिति में बेहतर मानसून और सार्वजनिक परिवहन से निजी वाहनों में शिफ्टिंग से तेजी से बढ़ाएगी। हीरो मोटोकॉर्प ने दोपहिया क्षेत्र में परफॉर्मंस जारी रखा और अगस्त 2020 के लिए मोटरसाइकिल की बिक्री में 6.5% की वृद्धि दर्ज की। इसमें कोविड-19 के पहले की बिक्री की तुलना में सुधार हुआ। हीरो मोटोकॉर्प ग्रामीण भारत से मजबूत मांग और बाजार हिस्सेदारी के लाभ के कारण टू व्हीलर स्पेस में हमारे शीर्ष चयन में से एक है। 

परसिस्टेंट सिस्टम्स (टारगेट 1,276 रुपये) 

परसिस्टेंट सिस्टम स्वतंत्र सेवा विक्रेताओं (आईएसवी) के लिए अग्रणी सेवा प्रदाताओं में से एक है। हाई टेक, मैन्युफैक्चरिंग और लाइफ साइंस सेगमेंट में कंपनी की खासी मौजूदगी है, जो कोविड-19 के कारण कम से कम प्रभावित क्षेत्रों में काम करती है। कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही के लिए 3.1% तिमाही-दर-तिमाही की राजस्व वृद्धि दर्ज की है। सेवाओं का कारोबार 1.8% तिमाही-दर-तिमाही बढ़कर 108.2 मिलियन डॉलर हो गया। कंपनी ने लागत को नियंत्रित कर मार्जिन में सुधार की सूचना दी है। तिमाही में बड़ी डील्स हासिल किए हैं जो अगले कुछ तिमाही में और बढ़ जाएंगी। हम उम्मीद करते हैं कि कंपनी वित्त वर्ष 21 और वित्त वर्ष 22 के बीच मजबूत रेवेन्यू और प्रॉफिट ग्रोथ पोस्ट करेगी। वित्त वर्ष 2021 के नंबरों पर कोविड-19 का प्रभाव काफी कम रहा।

रेडिको खेतान (टारगेट 514 रुपये)

रेडिको खेतान लिमिटेड (आरकेएल) भारतीय निर्मित विदेशी शराब (आईएमएफएल) की एक अग्रणी निर्माता कंपनी है। मैजिक मोमेंट्स वोडका और 8PM प्रीमियम ब्लैक व्हिस्की जैसे प्रीमियम ब्रांड्स की बढ़ती बिक्री के साथ इसकी पूरे भारत में मजबूत उपस्थिति है। वित्त वर्ष 2020 में आरकेएल ने आईएमएफएल उद्योग को 12% वृद्धि से आगे बढ़ाया है और हम उम्मीद करते हैं कि कंपनी आईएमएफएल उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए बेहतर प्रदर्शन जारी रखेगी। पिछले 5 वर्षों में आरकेएल ने प्रीमियम प्रोडक्ट वॉल्यूम मिक्स (हाई-मार्जिन बिजनेस) को 24% से बढ़ाकर 29% कर दिया है। इस ट्रेंड के जारी रहने की उम्मीद है। कंपनी के पास कैश फ्लो और उच्च लाभप्रदता के साथ स्वस्थ बैलेंस शीट है और यह मौजूदा स्तर पर प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले डिस्काउंट पर उपलब्ध है।

जेके लक्ष्मी सीमेंट (टारगेट 328 रुपये)

जेके लक्ष्मी सिंघानिया समूह द्वारा प्रमोटेड मुख्य रूप से उत्तर भारत की सीमेंट कंपनी है जिसकी क्षमता 13.3 मिलियन टन है। यह मुख्य रूप से उत्तर भारत में है, जो सीमेंट उद्योग के लिए सबसे पसंदीदा क्षेत्र है। इसने बेहतर मांग और आपूर्ति डायनामिक्स को बेहतर बनाया है। अनुकूल क्षेत्रीय उपस्थिति के कारण कंपनी ने वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही के लिए अच्छे आंकड़े पोस्ट किए थए। वॉल्यूम में भारी गिरावट के बावजूद सीमेंट कंपनियां कम बिजली और ईंधन लागत के कारण मार्जिन को बनाए रखने में सक्षम थीं, जो कच्चे तेल की निरंतर कम कीमतों के कारण आगे भी जारी रहेगी। जेके लक्ष्मी मिड कैप सीमेंट स्पेस में हमारा टॉप पिक है जिसे देखते हुए यह ऐतिहासिक औसत के साथ-साथ पीयर ग्रुप की तुलना में महत्वपूर्ण डिस्काउंट पर कारोबार कर रहा है।

एचसीएल टेक्नोलॉजीज (टारगेट 793 रुपये)

एचसीएल टेक्नोलॉजीज भारत से बाहर शीर्ष चार आईटी सेवा कंपनी में से एक है और एडीएम, एंटरप्राइज सॉल्यूशंस, इंफ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट सर्विसेज आदि जैसी सेवाओं की एक विशाल रेंज प्रदान करती है। एचसीएल टेक ने वित्त वर्ष 2021 की पहली तिमाही में बेहतरी नतीजे दिए हैं। कंपनी ने कॉस्ट इफेक्टिव उपाय अपनाकर मार्जिन और मुनाफा हासिल किया था। मैनेजमेंट ने इस बात पर प्रकाश डाला था कि क्लाउड संबंधित सेवाओं के नेतृत्व में मार्च से डील पाइपलाइन में काफी सुधार हुआ है। मौजूदा कीमतों पर शेयर इंफोसिस और टीसीएस जैसी अन्य बड़ी कैपिटल वाली आईटी कंपनियों के मुकाबले डिस्‍काउंट पर कारोबार कर रहा है। 

(लेखक एंजेल ब्रोकिंग में डीवीपी-इक्विटी स्‍ट्रेटजिस्‍ट हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं। शेयरों में निवेश करने से पहले अपने निवेश सलाहकार की राय जरूर लें।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.