नई दिल्‍ली, Kishor P Ostwal। हमने पिछले सप्ताह कहा था कि निफ्टी 18000 पार होगा और ऐसा हो गया। 18000+ के हमारे पूर्वानुमान को भी साबित किया। इसने 18088 का उच्च बनाया और फिर शुक्रवार को यह 17432 अंक तक आ गया। पिछले 3 दिनों में इतना बड़ा सुधार निफ्टी 17800 से 17432, लगभग 368 अंक की गिरावट। हमने उल्लेख किया था कि 18000 के बाद कुछ समय के लिए उतार-चढ़ाव होगा। इसलिए हम हैरान नहीं थे जब निफ्टी 17432 तक सही हुआ।

साथ ही, हमने टाटा मोटर्स, टाटा पावर जैसे कई शेयरों में प्रमुख उतार-चढ़ाव देखा है। डॉव 560 अंक गिर गया जो आम तौर पर बड़ा मायने नहीं रखता लेकिन इस तथ्य के लिए कि FRIDAY पहले दिन का पहला शो था। शुक्रवार को DOW 400+ और SGX 17632 पर बंद हुआ। हमारा कॉल 17600 कॉल था क्योंकि हमें लगा कि निफ्टी 18000 को फिर से टेस्ट करेगा।

आप इसे तभी समझ पाएंगे जब आप बाजार की पुरानी धारणाओं के साथ खेलते हैं कि मंजिल निश्चित है। बाजार बुलिश है लेकिन फेड स्टेटमेंट, चीन कारक, वैश्विक कमी और वैश्विक बाजार जैसी घटनाओं का उपयोग करके करेक्‍शन किए जाते हैं। यह केवल इसलिए है क्योंकि वे शीर्ष पर Position बनाना नहीं चाहते हैं और साथ ही वे बाजार से बड़े पैमाने पर बुलबुले को कम करना चाहते हैं जो केवल तभी होता है जब बाजार कुछ स्तरों से नीचे चला जाता है। यहां 17700 के नीचे दहशत का माहौल था जो हमने गुरुवार को देखा। डॉव लगभग 570 नीचे था इसलिए वे SGX को 17422 पर ले गए। SGX ने डर पैदा किया। काम हो गया। बस उन्हें पहले हाफ में दबाव बनाए रखना था और फिर उन्होंने पोजीशन बनाना शुरू कर दिया और निफ्टी को 17550 और SGX 17632 पर ले गए। ज्यादातर चार्टिस्ट ट्रेडर्स 17550 और 17700 के स्टॉप लॉस के साथ भारी कम हो गए हैं। खैर, हम 17700 देखेंगे।

अगर आप पिछली रिपोर्ट में देखें तो हमने कहा था कि निफ्टी 18000 निफ्टी 17000 की तरह ही आसानी से होगा। लेकिन उसके बाद कुछ समय के लिए अस्थिरता रहेगी जो हम देख रहे हैं। हमें लगता है कि अब अगले 3 महीनों के लिए 17300 और 18800 की रेंज होगी। हमें नहीं लगता कि दिसंबर में बाजार 20000 को पार कर जाएगा जैसा कि कई लोगों ने सोचना शुरू किया था।

बाजार, 18000 तक लंबा सफर तय कर चुका है, कुछ राहत और मजबूती की जरूरत है। हालांकि, अगले 3 महीनों में शेयरों में तेजी आएगी। जो लोग स्टॉक से निराश थे, वे हमारी राय में इसका मजा लेंगे। लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप सभी चलेंगे। अब मिडकैप और स्मॉलकैप में फंड का आवंटन शुरू हो जाएगा। उनके पास कोई विकल्प नहीं है। स्वामित्व की स्थिति ठीक हो जाएगी। इसलिए हम स्टॉक स्पेसिफिक रहने का सुझाव देते हैं। Tata Power 122 रुपये से 164 रुपये, एमएनएम फिन 140 से 187, टाटा मोटर्स 285 से 334 और कई अन्य उदाहरण। एम के एक्जिम एजीएम में युवा एमडी से मजबूत कमेंट्री पर 67 से 90 तक चला गया। एक और स्मॉल कैप Integra Engg 70 रुपये तक पहुंच गया और इस महीने रेलवे एलईडी सिग्नलिंग ऑर्डर के पीछे नई ऊंचाई पर पहुंच जाएगा। Aanchal Ispat सर्किट भी नहीं खोल रही है जबकि स्टील स्ट्रिप्स और इंफ्रा में अच्छी मांग देखी जा रही है। हम स्टील स्ट्रिप्स इन्फ्रा पर detailed valuation note ला रहे हैं, हमें संकोच नहीं है कि मिड कैप और स्मॉल कैप अगले 3 महीनों में दोगुने हो जाएंगे। समय सीमा 6 या 7 अक्टूबर होनी चाहिए जहां सर्किट की सीमाएं बदल जाएंगी और बड़ा खेल तभी होता है जब सर्किट सीमाएं 20% हों।

हमने टाटा पावर और टाटा मोटर्स पर बहुत अधिक दांव लगाया, जिसने अच्छा प्रतिफल दिया। Zee में हमारी एंट्री और एग्जिट टॉप क्लास थी। हमने 175 रुपये में प्रवेश किया और 325 रुपये पर बाहर निकले और आईटीसी में चले गए। बोर्ड रूम की लड़ाई निवेशकों की दिलचस्पी को खत्म कर देगी, जबकि आईटीसी मजबूत स्थिति में है। आरडीबी जीआर से एनटीसी सिगरेट क्षेत्र में एफडीआई की उम्मीद से 40-50 रुपये से 160-170 रुपए हो गई। आईटीसी एक अच्छा दांव होगा क्योंकि प्रबंधन ने बताया था कि वे विलय पर विचार करेंगे। अब हम 10 कारणों से SAIL पर भारी दांव लगा रहे हैं...

1 8200 रुपये मूल्य वृद्धि की अटकलें (टाटा स्टील ने शुक्रवार की देर रात 4000 रुपये प्रति टन की बढ़ोतरी की)

2 कोयला ऊपर है लेकिन लौह अयस्क नीचे है। लाभप्रदता अधिक रहेगी

3 Q2 में 30000 करोड़ राजस्व अपेक्षित है।

4 और OFS नहीं

5 एयर इंडिया के निजीकरण का मतलब है कि निजीकरण के लिए लंबित लोगों को फिर से रेट किया जाएगा .. बीपीसीएल और सेल।

6 सूत्रों के अनुसार क्यूआईपी के लिए एएलबीएम में 10 करोड़ शेयर कम हैं जो समय के साथ खरीदे जाएंगे

७ सेल का बाजार पूंजीकरण मात्र 47000 करोड़ रुपये है जबकि एस्सार स्टील 42000 करोड़ रुपये में बेचा गया (प्रवर्तकों ने 54000 करोड़ रुपये की पेशकश की)

8 सेल की क्षमता एस्सार की 5 गुना है

9 सेल Q2 और Q3 में DEBT मुक्त हो जाएगी क्योंकि Q2-Q3 में सेल 10000 करोड़ रुपये का कर्ज लौटाएगी।

10 सेल Assets के मामले में JSW से बेहतर लैस है

हाल ही में एक जाने-माने ब्रोकर ने JSW स्टील का टारगेट बढ़ाकर 4 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप कर दिया। लौह अयस्क की खदानें नहीं होने से यदि जेएसडब्ल्यू 4 लाख करोड़ रुपये कमा सकती है तो एलएन मित्तल के पास जाने पर सेल का मूल्य क्या होगा। निजी प्रबंधन के आने के बाद प्रबंधन दक्षता पर संदेह बदल जाएगा और यदि बहुराष्ट्रीय कंपनी है तो सरकार को 2 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक का मूल्यांकन मिल सकता है। अभी तक, सरकार EV/EBITDA के आधार पर कम से कम 1.5 लाख करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर विचार कर रही है।

AIR INDIA के निजीकरण की खबर अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में आएगी। तथ्य यह है कि जो लोग इस सरकार पर भरोसा नहीं करते हैं वे आश्चर्यचकित होंगे और बीपीसीएल और सेल बोर्ड भर में विस्फोट कर सकते हैं। अगर सेल इस एक्सपायरी में ही नई ऊंचाई को पार कर जाए तो हमें हैरानी नहीं होगी।

स्टॉक चुनना हर बार कमाई पर आधारित नहीं है। अगर सच है, घाटे में चल रही जेट 100 रुपये + पर कारोबार नहीं कर सकती थी, भले ही कोई संचालन न हो। आंध्र सीमेंट इनकार के बाद भी हर दिन ब्लॉक डील हो रही है और हर दिन कुछ 1 मोपिंग 2 मिलियन शेयर हैं। आग के बिना धुआं नहीं हो सकता। इस प्रकार जेट के साथ-साथ आंध्र सीमेंट निश्चित रूप से अधिग्रहण की उम्मीदवार है। इनका आंतरिक मूल्य पर बड़े डिस्काउंट पर कारोबार किया जाता है।

हमने नेल्को पर 195 रुपये का Buy Call लगाया, जो टाटा ग्रुप कंपनी है। और 6 महीने में यह 750 रुपये हो गई। अब एक अन्य टाटा ग्रुप कंपनी पर एक खरीद रेटिंग है, वह भी जहां Net worth निगेटिव है। यह टाटा रॉबिन्स फ्रेजर (TRF) है। हम उन लोगों में शामिल नहीं होना चाहते हैं जो आत्म विश्वास के साथ आगे बढ़ने के बजाय स्टॉक खरीदने के लिए बड़े नामों को चुनते हैं। उधार लिया हुआ विश्वास आपको बाहर निकलने की जगह प्रवेश दे सकता है। इस कंपनी में निम्नलिखित कारणों से भारी दिलचस्पी देखी जा रही है..

1 टाटा ग्रुप सह पुनरुद्धार बहुत आसान

2 एमएचई उच्च उड़ान क्षेत्र

3 टाटा ने हाल ही में 22000 करोड़ रुपये के विमान सौदे में प्रवेश किया है। TRF संपूर्ण सामग्री भाग को संभालने के लिए

4 टिस्को ने खुले तौर पर कहा कि वे टीआरएफ को पुनर्जीवित करने में मदद करेंगे।

5 हर जीआर एमएचई सेक्टर में प्रवेश कर रहा है, चाहे वह अदानी हो, बजाज हो या अन्य।

6 अधिकतम PE केवल एमएचई कंपनियों में अधिक निवेश कर रहे हैं, विशेष रूप से, वेयरहाउसिंग से जुड़े।

जल्दी स्टॉक चुनने में पेन होता है लेकिन कोई एक हरा नहीं सकता। Global Offshore ऋण संकट से बाहर निकलकर अब बहुत मजबूत विकेट लग रही है। तकनीकी रूप से स्टॉक 37 रुपये, 52 सप्ताह के उच्च स्तर को पार करने के बाद उड़ान भरने के लिए तैयार है। कृपया ध्यान दें कि इस कंपनी में 864 रुपये के अपने पहले के उच्च स्तर को पार करने की क्षमता है। SEAMEC ने 3000 करोड़ रुपये का मार्केट कैप छू लिया है, जो 43 गुना अधिक है, हालांकि वैश्विक संपत्ति की गुणवत्ता 200% बेहतर है। चैनल की जांच से पता चलता है कि ग्लोबल के स्वामित्व वाले जहाजों के निर्माता नॉर्वे के हैवार्ड लेरविक 3 साल से प्रतीक्षा सूची में हैं। इसका मतलब है कि अगर आप 1 नया जहाज ऑर्डर करते हैं तो इसमें 4.5 साल (1 जहाज बनाने में 18 महीने) लगेंगे। बहुत जल्द हम रेट रिवीजन पर सुनेंगे।

Inox wind एक और नुकसानदायक पिक हो सकती है। इसलिए यह जरूरी नहीं है कि हर बार घाटे में चल रही कंपनी अच्छी पिक न हो। कभी-कभी आप हरक्यूलिस जैसे अच्छे शेयरों से भी निराश हो जाते हैं लेकिन ध्यान दें कि आपने इसे कुछ हफ्तों से नहीं खरीदा है। इसलिए प्रतीक्षा करें। लेट मूवर्स फास्ट मूवर्स हो सकते हैं। अगले 3 महीनों में यह सभी मिड कैप और स्मॉल कैप के साथ आगे बढ़ेगा। वह दिन दूर नहीं जब कोई फंड इस शेयर में उतरने का फैसला करे।

मिड कैप और स्मॉल कैप के लिए बिग टाइम स्टार्ट और वे जल्द ही 2018 के उच्च स्तर को पार कर जाएंगे।

(लेखक CNI RESEARCH LTD में CMD हैं। छपे विचार उनके निजी हैं।)

Edited By: Ashish Deep