Move to Jagran APP

Tata Motors समेत ये 4 शेयर हैं इस हफ्ते के Best Picks, एक्‍सपर्ट ने किया रिकमंड

जब हमने Nifty के 16250...16300....16400 अंक आदि के लक्ष्य के बारे में सुना और यह हवा निफ्टी के 16000 अंक को पार करने के बाद ही बन गई थी तो हम उस शॉर्ट विजन को देखकर हैरान हुए।

By Ashish DeepEdited By: Published: Sat, 07 Aug 2021 11:57 AM (IST)Updated: Sun, 08 Aug 2021 08:10 AM (IST)
Tata Motors समेत ये 4 शेयर हैं इस हफ्ते के Best Picks, एक्‍सपर्ट ने किया रिकमंड
मिड कैप और स्मॉल कैप सोमवार से फिर से भागना शुरू कर देंगे। (Pti)

नई दिल्‍ली, Kishor P Ostwal। जब हमने Nifty के 16250...16300....16400 अंक आदि के लक्ष्य के बारे में सुना, और यह हवा निफ्टी के 16000 अंक को पार करने के बाद ही बन गई थी, तो हम उस शॉर्ट विजन को देखकर हैरान हुए। जब Nifty 16000 अंक के पार गया तो उनके पास बुलिश बोलने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। लेकिन कब तक? आइए हम अपनी बात करते हैं। जब Nifty 14200 अंक पर था तब भी हमने निफ्टी 16600...17500 और 18500 अंक का लक्ष्य दिया था और हम उस पर अडिग हैं। हम अब भी लक्ष्य पर कायम हैं। वास्तव में हम मानते हैं कि Nifty 21 अगस्‍त को 17000 अंक को छू सकता है। इसके पीछे ठोस कारण हैं:

prime article banner

मजबूत मानसून

सरकार ने केयर्न्स और वोडा के मुद्दे को स्वीकार करते हुए 2012 के अधिनियम को रद्द कर दिया

विदेशी निवेशकों को कड़ा संकेत कि अब सरकार का मतलब बिजनेस

इसके बाद नई कंपनियों पर 15% टैक्स लगाया गया

30 दिनों के लॉकडाउन के बावजूद मजबूत कमाई की गति

मजबूत धातु और लौह अयस्क की कीमतें

एफपीआई ने जोरदार खरीदारी शुरू की

और अंत में 16000 से 16300 तक की शॉर्ट पोजीशन, यह मानते हुए कि 15800 पर करेक्‍शन देखने को मिलेगा, जैसा पहले हो चुका है

इससे सामान्‍य परिस्थितियों में Nifty के 1000 अंक तक जाने का मौका मिल सकता है

इससे लंबे समय तक मांग आपूर्ति अनुपात (demand supply ratio) बनाए रखने की मांग पैदा हुई है। हम एफपीआई बिक्री डेटा में बहुत अधिक नहीं पढ़ते हैं, क्योंकि ये विभिन्न कारणों से हैं, जैसे कि बाजारों को नियंत्रित करने का प्रयास। क्योंकि वे भारतीय ट्रेडर के मनोविज्ञान को जानते हैं (निवेशकों से ज्यादा ट्रेडर हैं)। ट्रेडर ऑप्‍शन में ज्‍यादा बड़ा दांव लगाते हैं और प्रीमियम खाने के लिए FPI विशेष रूप से कॉल के साथ-साथ स्टॉक भी बेचते रहते हैं। वे super algo का इस्‍तेमाल करते हैं, जिसे हराना मुश्किल है। Super Algo को स्टॉप लॉस को ट्रिगर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ध्यान रहे, option market ट्रेडर्स के लिए खतरनाक है जबकि FPI और अल्ट्रा एचएनआई (Ultra HNI) के लिए पैसा घूमाना। रॉबिनहुड निवेशकों के पास अनुभव की कमी है और शेयर एक या दो सप्ताह तक नहीं चल रहा है तो बेचने की कोशिश करें। आप सभी जानते हैं कि शेयर बाजार मांग और आपूर्ति पर निर्भर है। सबसे अच्छी बात यह है कि चाहे वह मीडिया हो या व्यापारी या निवेशक, पहला काम एफपीआई के आंकड़ों की जांच करना है। ये आंकड़े कभी भी बाजार के वास्तविक चरित्र का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए जुलाई में हमने एफपीआई को हर दिन बेचते देखा, फिर भी बाजार में तेजी जारी रही। कुछ कॉरपोरेट हैं, जो तीनों स्थिति FPI, DII और UNKNOWN का फायदा लेते हैं। तीसरा सबसे अच्छा काम करता है और बाजार का ट्रेंड तय करता है। हमने यह इसलिए कहा क्‍योंकि अकेले FPI बेचने या खरीदने से बाजार प्रभावित नहीं होता है। बाजार को ऊपर जाना है और वह ऊपर जाएगा। अगर आप इनसे बेफिक्र रहेंगे तो इक्विटी बाजारों में फायदा कमाएंगे। आपको "डर और लालच" की बेड़ियों को तोड़ना है, ठीक 18000 DOW से हम केवल ऊपर की ओर लक्ष्य दे रहे थे जो कि 30000 और फिर 36000 है जो जल्द ही आ जाएगा। यह यहीं रुकने वाला नहीं है। QE के आकार से संकेत मिलता है कि DOW अगले 5 साल में 80000 का परीक्षण करेगा। (आप सहमत नहीं हो सकते हैं)।

4 साल में निफ्टी 30000 के पार होगा

इसी तर्ज पर हमने पहले ही उम्मीद जताई थी कि अगले 4 साल में निफ्टी 30000 के पार पहुंच जाएगा। हमारा पूरा भरोसा है कि 4 साल में हमें 5 tr$ की अर्थव्यवस्था तक पहुंचना चाहिए। अब Forbes ने भी कहा है कि भारत एक दशक में 6 ट्रिलियन डॉलर का हो जाएगा। हमने इन निष्कर्षों पर अपना शोध आधारित किया और एमके एक्जिम इंटेग्रा इंजीनियरिंग जैसे शेयरों का पता लगाया। लार्ज कैप Bse Accelya Occl और Centum सभी अच्छा कर रहे हैं और कई गुना बढ़ेंगे।

Revival कं‍पनियों की सूची

हम उन कंपनियों की लिस्‍ट बना रहे हैं जो कारोबार को रिवाइव कर रही हैं। और जो पहले कभी नहीं देखी गईं। हर प्रमोटर अपनी कंपनी को कर्ज के झंझट से बाहर निकालने के लिए उतावला हो रहा है। ऐसा विभिन्न कारणों से हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने बैंकों को व्यक्तिगत गारंटी भुनाने की अनुमति दी, दूसरी बात यह है कि बैंक छोटी रकम के लिए भी आईबीसी में प्रमोटरों को खींच रहे हैं। कृपया ध्यान दें कि सबसे बड़ा नुकसान एस्सार स्टील को हुआ जो पूरी रकम का भुगतान करने के इच्छुक होने के बावजूद Arcelor से पिछड़ गई। अब जबकि 55000 करोड़ रुपये कई गुना बढ़ गए हैं। अन्य स्टील कंपनियों में 600% की बढ़ोत्‍तरी हुई है। तीसरा कारण है कर्ज का बोझ। सभी सरकारी योजनाएं (QE) Solvent कंपनियों के लिए हैं। ज़रा सोचिए कि HFCL जैसी कंपनी ने पीएलआई योजना में 20000 करोड़ रुपये का दावा दायर किया है। चौथा कारक यह है कि वे व्यवसाय जिनके पास क्षमताएं हैं लेकिन काम करने में असमर्थ हैं, वे अपने व्यवसाय को मजबूत प्रमोटरों को बेच रहे हैं। इसलिए डिफॉल्टरों पर दोहरी तलवार है। एक तरफ, सभी एजेंसी उनके पीछे हैं और वे जानते हैं कि वे इसे हर तरह से ठीक कर लेंगे और दूसरी ओर वे उन अवसरों को खो रहे हैं जिनके बारे में उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था।

Multi bagger ideas पा सकते हैं

Revival Cases सूची इतनी बड़ी है कि यदि निवेशक समय निकाल कर उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो वे कई Multi bagger ideas पा सकते हैं। हमने कुछ किया है और Cni सदस्य आनंद ले रहे हैं। हम अगले सप्ताह कुछ और नोट जारी करेंगे। वास्तव में, हमने अपनी पिछली रिपोर्ट में अभी एक कंपनी Global offshore Ltd के बारे में उल्लेख किया था। कृपया मार्च 21 के तिमाही नतीजे देखें और ध्यान दें कि आप महसूस करेंगे कि यह 20 नहीं तो 10 बैगर न्यूनतम है। ऐसे स्टॉक केवल Restructured case के विश्लेषण से सामने आ रहे हैं।

Future retail पर फैसला Reliance के लिए एक झटका

लार्ज कैप ने बढ़ना शुरू कर दिया है, हालांकि Future retail के मामले में SC का फैसला Reliance के लिए एक झटका था। लेकिन रिलायंस को आदत है खबरों के खिलाफ चलने की, हो सकता है, इस स्टॉक की कीमत घटाने के लिए कुछ किया जाए। Sail ने शानदार नंबर दिखाए। Lockdown के कारण राजस्व कम था लेकिन Ibitda अधिक था। Tata Power ने भी शानदार ibitda nos की घोषणा की। NMDC ने जुलाई में 7150 रुपये का सेल प्राइस दिया जबकि जून में 6000 था। इसका मतलब कि NMDC दूसरी तिमाही में बेहतर प्रदर्शन करेगा। Tata Motors को त्योहारी सीजन में ज्यादा बिक्री की उम्मीद है। JLR चिप मुद्दे पर काम कर रहे हैं, जो टाटा मोटर्स के लिए अच्छे प्रदर्शन के पक्ष में है। ये 4 स्टॉक इस समय Best Picks हैं। भविष्य के दृष्टिकोण, धातु और अयस्क की बढ़ती कीमतों, EV के दायरे और बिजली परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए हमारा मानना ​​है कि इन 4 शेयरों को पोर्टफोलियो में होना चाहिए। Tata Motors को अपनी सहायक कंपनी टाटा टेक्नोलॉजी को भी ध्यान में रखना चाहिए जो Grey Market में 2500 रुपये प्रति शेयर का कारोबार कर रही है। अगस्त में लार्ज कैप में बढ़ोतरी जारी रहेगी लेकिन हम मानते हैं कि दलाल स्ट्रीट की लाइफ लाइन माने जाने वाले मिड कैप और स्मॉल कैप सोमवार से फिर से भागना शुरू कर देंगे।

निफ्टी ट्रेडिंग में प्रतिबंध

सबसे महत्वपूर्ण प्‍वाइंट निफ्टी ट्रेडिंग में प्रतिबंध है। Sebi ने निफ्टी को अधिकतम 2800 अंक की पाबंदी के साथ बड़े खुदरा व्यापारियों के पंख काट दिए हैं। इससे Volatility काफी हद तक कम हो जाएगी। Demat खाता अब बढ़कर 4.20 करोड़ हो गया है, जिसका अर्थ है कि पिछले 25 दिनों में हमने 20 लाख अधिक रॉबिनहुड को भारतीय भूभाग में प्रवेश करते देखा है। जिस तरह से यह चल रहा है, हम देखते हैं कि अगले 8 महीनों में यह 10 करोड़ पार कर जाएगा। डीमैट में इस तरह की उत्साहजनक वृद्धि ने एक ही दिन में 4 आईपीओ के कुल 16000 करोड़ रुपये के माध्यम से स्केलिंग देखी है। सबसे अच्छी बात यह थी कि इन सभी को औसतन 50 गुना से ज्‍यादा सब्स्क्राइब किया गया था, संकेत भेजा जाता है कि 8 लाख करोड़ रुपये (फाइनेंसरों सहित) से ज्‍यादा की पर्याप्त तरलता है। यह बड़े पैमाने पर है। कई गुना विस्तार हो रहा है और हम भारत में 10 अरब डॉलर का आईपीओ देखने से बहुत दूर नहीं हैं।

(लेखक CNI RESEARCH LTD में CMD हैं। छपे विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.