Move to Jagran APP

Global offshore समेत इन कंपनियों में मिलेगा कमाई का मौका, जानिए क्‍या है एक्‍सपर्ट की राय

हमने Nifty को 16850 अंक के ठीक उसी स्तर पर देखा जो मुझे विश्वास था कि निफ्टी के 17300 के टूटने के बाद आएगा और कल वहां से पलटकर 17515 पर पहुंच गया लेकिन 17253 पर बंद हुआ। एसजीएक्स में और 100 अंक नीचे।

By Ashish DeepEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 11:55 AM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 11:55 AM (IST)
Global offshore समेत इन कंपनियों में मिलेगा कमाई का मौका, जानिए क्‍या है एक्‍सपर्ट की राय
फेक न्यूज के साथ बाजारों में हेरफेर किया जाता है।

नई दिल्‍ली, KISHOR OSTWAL । हमने Nifty को 16850 अंक के ठीक उसी स्तर पर देखा जो मुझे विश्वास था कि निफ्टी के 17300 के टूटने के बाद आएगा और कल वहां से पलटकर 17515 पर पहुंच गया लेकिन 17253 पर बंद हुआ। एसजीएक्स में और 100 अंक नीचे। इस हफ्ते या हाल के दिनों की सबसे अहम फीचर है Fake news। पिछले 6 से 8 महीनों में, विभिन्न मौकों पर, हमने देखा था कि मुकेश अंबानी की सेहत का अनुमान वीकेंड या Expiry के दिनों में लगाया गया, जिसने हर बार बाजारों को हिला दिया। हो सकता है यह कुछ ऑपरेटरों की कारस्‍तानी हो, लेकिन सिस्टम इस तरह के हेरफेर की जांच करने में असमर्थ है। यह एक अकेला उदाहरण नहीं है। खैर, AAJTAK और अन्य मीडिया चैनल FAKE News की जांच के लिए विशेष कार्यक्रम चलाते हैं। मुझे लगता है कि कुछ स्टार्ट अप को भी बाजार की खबरें शुरू करनी चाहिए और स्पष्टीकरण देना चाहिए कि यह फर्जी है। वे अच्छा PE करेंगे।

loksabha election banner

2 दिसंबर 2021 को, क्या चल रहा था कि एनएसई आईपीओ को 2 लाख करोड़ रुपये के मूल्यांकन के साथ मंजूरी दी गई थी। ठीक है, सबसे पहले सेबी कभी भी आईपीओ मूल्य मूल्यांकन तय नहीं करता है। यह सिर्फ IPO को मंजूरी देता है। दूसरे, जो लिंक प्रचलन में था, वह 16 नवंबर 2021 का था और यह कहता है कि Sbi ने आईपीओ को मंजूरी दे दी है। अगर कोई जिम्मेदार मीडिया के रूप में जाना जाता है तो इतनी बड़ी भूल नहीं हो सकती कि Sebi के बजाय एसबीआई हो जाए। लेकिन इसका असर दिख रहा था कि बीएसई का शेयर 15% की बढ़त के साथ 1930 रुपये के बड़े वॉल्यूम के साथ बंद हुआ। यह एक फेक न्यूज थी। 29 नवंबर को एक बार फिर मीडिया में यह कहकर सुर्खियां बटोरीं कि ईओडब्ल्यू की शिकायत में अनिल सिंघवी मुख्य आरोपी हैं। उक्त लेख में श्री दिग्विजय सीमेंट, सुबेक्स और एचसीसी सहित कुछ अन्य नाम पाए गए। यह फिर से एक FAKE खबर थी क्योंकि रिकॉर्ड में किसी की पुष्टि नहीं हुई थी। एचसीसी ने भारी मात्रा में अपर सर्किट मारा।

अब, एनएसई एप्रुवल के मामले में, जाहिर है कि बीएसई स्टॉक की कीमत उछालना मकसद था। जबकि दूसरे मामले में यह देखने को मिलता है कि SUBEX स्टॉक गिरता है। ऐसा लगता है कि दोनों ने अंतिम लक्ष्‍य पा लिया है। खैर, नियामक को इन घटनाओं की जांच करनी चाहिए ताकि दोषियों पर मामला दर्ज किया जा सके। आपको ऐसी फर्जी खबरों पर प्रतिक्रिया नहीं देनी चाहिए और हर मामले को गुण-दोष के आधार पर निपटा देना चाहिए। मेरा अब भी मानना ​​है कि बीएसई की कीमत 5000 रुपये और Subex की कीमत 150/200 रुपये है।

गुरुवार को डॉव 650 अंक ऊपर था इसलिए तार्किक रूप से निफ्टी को GAP को खोलना पड़ा और शुक्रवार को यह 17515 के उच्च स्तर पर पहुंच गया। लेकिन फिर से, FAKE news ने निवेशकों और व्यापारियों को बहुत नुकसान पहुंचाया। निफ्टी पूरे दिन गिरता रहा और जब यह 17350 से नीचे लगभग 165 अंक फिसल गया तो FAKE News प्रसारित की गई कि RIL को RCOM दूरसंचार देनदारियों में 20000 करोड़ रुपये का पेमेंट करना होगा। इसका असर दिख रहा था क्योंकि निफ्टी थोड़ा रिबाउंड होने से पहले दिन के निचले स्तर 17210 पर फिसल गया था। RIL JIO को स्पष्ट करना पड़ा कि इससे उनका कोई लेना-देना नहीं है लेकिन यह स्पष्टीकरण दोपहर 3.23 बजे आया, तब तक बाजार बंद होने की स्थिति में था। यह स्पष्ट है कि कुछ लालची लोगों ने निफ्टी को 17500 पर छोटा कर दिया और इस FAKE न्‍यूज को प्रसारित किया और स्पष्टीकरण से मदद नहीं मिली और निफ्टी High से लगभग 300 अंक नीचे था।

ट्रेडिंग के पहले से ही तंग माहौल में इस तरह की फेक न्यूज वास्तव में विनाशकारी है, जिसे बंद करने की जरूरत है।

अब, आइए इसे दूसरी तरह से देखें। 18650 से 16850 तक गिरने के बाद यह उलटफेर उन ऑपरेटरों की कारस्‍तानी हो सकती है, जो 17000 या उससे कम पर फंस गए हैं। हर रिवर्सल हमेशा सेल ऑन राइज से शुरू होता है। हमने इसे 2008 से देखा है और हर बार बाजार ने नई ऊंचाई हासिल की है। 17000 से 18000 तक हम बिक्री या वृद्धि देखेंगे, हालांकि 17800 मंदड़ियों का स्टॉप लॉस है। मीडिया व्यापारियों का 17400 का स्टॉप लॉस था जो पहले ही ट्रिगर हो गया था। वे 17000 तक फिर से बेच सकते हैं, जहां से मुझे लगता है कि बाजार फिर से तेज यू टर्न लेगा और इस बार फिर से 17800 का नया उच्च स्तर लेगा।

18000 अंक की मेरी कॉल पूरे कन्विक्‍शन के साथ है। अप्रैल 2021 में डेल्टा आया, सेंसेक्स एक ही दिन में 1900 अंक गिरा और उसके बाद 7 महीने में निफ्टी 4000 अंक चढ़ा। अब नवंबर 2021 में, सेंसेक्स एक ही दिन में 1800 अंक गिर गया और अब अगले 7 से 8 महीनों में निफ्टी 4000 अंकों की रैली लेगा। यह हमें निफ्टी 21000 तक ले जाएगा जो कि समय-समय पर आपके साथ साझा किए गए मेरे लक्ष्य के अनुसार है।

अर्थव्यवस्था बहुत मजबूत है। राजकोषीय घाटा सिर्फ 36 फीसदी है, हालांकि हमने वित्त वर्ष के लगभग 8 महीने पूरे कर लिए हैं। बजट अनुमानों को पार कर ळैGST टैक्स कलेक्शन मजबूत है। भारतीय अर्थव्यवस्था ऊंचाई पर है। कैपेक्स तेजी पकड़ रहा है और कई साल के उच्च स्तर पर हो सकता है। आईपीओ में भारी मात्रा में फंड जुटाया गया, जिसमें से 72 फीसदी PE में चला गया, जो फिर से नए स्टार्टअप्स में अपना रास्ता तलाशेगा। बाजार निर्माता जब युवा थे तो उन्हें स्टॉक ऑपरेटर के रूप में जाना जाता था और अब जब वे बहुत बड़े हो गए तो उद्योगपति, एंजेल निवेशक और एंकर निवेशक बन गए। जैसे D MART, AKSA AIRLINES और अब एएचडी ऑपरेटर को डी मार्ट तरह के मॉडल में जाते सुना। यह रोजगार पैदा करने और अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने का तरीका।

वित्त वर्ष 22 के लिए कमाई की संख्या पर चर्चा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि उसी पर पहले ही चर्चा की जा चुकी है।

इसलिए अनसुना करें कि कौन क्या कहता है। सभी प्रकार की COVID समाचारों के लिए अपने कान बंद करें और केवल गिरने वाले शेयर खरीदने पर ध्यान केंद्रित करें। स्टार कलाकार फिर होंगे बी ग्रुप। आप कल्पना नहीं कर सकते कि एक मजबूत स्मॉल कैप स्टॉक का चयन करके आप कितना बड़ा पैसा कमा सकते हैं या उस मामले के लिए अपने आपको साबित कर चुके पेनी स्टॉक भी।

TTML को हमने एक रिसर्च नोट द्वारा 34 रुपये तक जाने की सिफारिश की। शेयर 130 रुपये के अपर सर्किट से टकराया। गुरुवार को, टाटा ने घोषणा की (फिर से समाचार आइटम) कि वे Croma के स्वामित्व को टाटा डिजिटल में स्थानांतरित कर रहे हैं। यह एक सोची समझी चाल हो सकती है। Croma आने वाले वर्षों में 500 और स्टोरों के साथ विस्तार करने के लिए तैयार है, जबकि टाटा के डिजिटल इकाई टाटा डिजिटल को टीटीएमएल के साथ विलय किया जा सकता है, क्योंकि टीटीएमएल भी उसी डिजिटल बिज़ में है। एक ही डोमेन में 2 कंपनियां रखने का कोई मतलब नहीं है। यदि ऐसा होता है तो TTML में वांछित मूल्य होगा।

Global offshore एक और स्टॉक था जिसकी हमने रिसर्च नोट के साथ 23 रुपये की सिफारिश की थी। चार्टर दरें मामूली 4000 डॉलर प्रति दिन से 21000 डॉलर प्रति दिन हो गईं। हम केवल अनुबंध के renewal का इंतजार कर रहे हैं, जो इस स्टॉक को एक बड़े स्तर पर ले जाएगा। लेकिन इससे पहले कुछ और डेवलपमेंट हुआ है। इस मामले में पीएसयू GIC सहित 40 शिकायतें दर्ज की गईं, जिसमें दावा किया गया था कि इंडिया स्टार (सिटी ऑफ शूट ऑफ सिटी) द्वारा 2008 में 234 रुपये का ओपन ऑफर दोषपूर्ण था क्योंकि कुछ खुलासे नहीं किए गए थे। 2018 में SAT ने एक आदेश पारित किया जिसमें कहा गया था कि शिकायतकर्ता सही थे और यह उन्हें सुनने के बाद उपयुक्त मामला हो सकता है और नए खुले प्रस्ताव का आदेश दिया जा सकता है। सैट के आदेश के खिलाफ सेबी SC में था जहां SC ने मामले को खारिज कर दिया। इसका मतलब है कि एसएटी आदेश प्रबल होता है।

सेबी एक बार फिर प्रक्रिया शुरू करेगा। 2008 से 2021 तक ब्याज के साथ 234 रुपये पर ओपन ऑफर हो सकता है। हालांकि, colour chem के मामले में एससी फैसले के कारण केवल मूल शेयरधारक ही ब्याज के हकदार होंगे।

बाजार के कुछ खिलाड़ियों को पता चला है कि NYKAA भी एम के एक्जिम से उत्पाद खरीदता है। अंतत: बाजार ने माना कि अगर nykaa 1.1 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप पर ट्रेड कर सकता है तो एमके को केवल 80-100 करोड़ रुपये मार्केट कैप पर ही क्यों ट्रेड करना चाहिए। यकीन मानिए, एम के एक्जिम, आज की तारीख में nykaa से ज्यादा कमाता है।

आंचल इस्पात, डीलिस्टिंग और री-लिस्टिंग ड्रामा के बाद भी, फिर से सूचीबद्ध होने के बाद 10 लाख से अधिक शेयरों (इक्विटी का 5%) के रूप में लेने वाले पाए गए।

तकनीकी ब्रेक आउट पर शुक्रवार को Integra Engg ने अपर सर्किट मारा। charts का सुझाव है कि स्टॉक 150 रुपये तक बढ़ सकता है, जब तक यह 81.70 रुपये नहीं तोड़ता। संक्षेप में, यदि आप बाजार देखना बंद कर देते हैं और बी ग्रुप पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो जीतने के सैकड़ों अवसर हैं।

(लेखक CNI Research Ltd में सीएमडी हैं। छपे विचार इनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.