नई दिल्ली, वैभव अग्रवाल । साल 2021 सरप्राइज और शॉक से भरा रहा। कुछ लोगों के लिए इस वर्ष ने उन्हें वह सब कुछ दिया जो वे हासिल करना चाहते थे, जबकि अन्य के लिए, वर्ष 2021 उतना अच्छा नहीं था। निवेश के दृष्टिकोण से, शेयर बाजारों ने कुछ उतार-चढ़ाव के साथ रिकॉर्ड बुल रन का अनुभव किया, जिससे निवेशकों को खुशी हुई। अब हम नए साल 2022 में प्रवेश कर चुके हैं। ऐसे में अब हमें नए साल के लिए नीतियां बनानी हैं। तो चलिए नए साल के लिए 7 निवेश लक्ष्यों की बात करते हैं, जो आपको निर्धारित करने चाहिए।

कर्ज चुकाएं

अगर आपने अतीत में डेबिट/क्रेडिट कार्ड का सहारा लिया है और कोई राशि बकाया है, तो नए साल में उन सभी को चुकाना आपका पहला लक्ष्य होना चाहिए। कर्ज लेना आपको ईएमआई चुकाने के दुष्चक्र में डाल देगा, जिससे समय बीतने के साथ बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, अपने ऋणों का भुगतान करें और सकारात्मक ईएमआई (एसआईपी के माध्यम से निवेश शुरू करना) का भुगतान करना शुरू करें।

कार्यकाल के अनुसार लक्ष्यों को अलग करें

निवेश करते समय, अपने लक्ष्यों जैसे लघु, मध्यम और लंबी अवधि के अनुसार उन्हें अलग करना बेहतर होता है। यह आपको प्रत्येक कार्यकाल के लिए निवेश के सही रास्ते तय करने में मदद करेगा। उदाहरण के लिए, अल्पकालिक लक्ष्यों को डेट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश करके पूरा किया जा सकता है, जबकि सबसे लंबी अवधि के लिए निवेश को इक्विटी में लगाया जा सकता है, क्योंकि निकट अवधि में शेयरों में अस्थायी गिरावट आपके लक्ष्य को प्रभावित नहीं करेगी।

'फैंसी' निवेश से दूर रहें

इस युग में, हर कोई क्रिप्टोकरेंसी जैसे 'फैंसी' निवेश के पीछे भाग रहा है। आपको इन विषयों के बहकावे में नहीं आना चाहिए और इनमें निवेश करने से बचना चाहिए। इसका प्राथमिक कारण यह है कि ये अनियंत्रित निवेश के रास्ते हैं। और, उनकी कीमतों में कई प्रभावशाली लोगों द्वारा आसानी से हेरफेर किया जाता है और उनके मूल्य निर्धारण के आधार के मूल तत्व भी अभी तक स्पष्ट नहीं हैं।

वित्तीय स्वतंत्रता के लिए उद्देश्य बनाएं

यदि आप युवा हैं, तो आपको इस नए साल में वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने के करीब एक कदम आगे बढ़ने का लक्ष्य रखना चाहिए। वित्तीय स्वतंत्रता एक ऐसी स्थिति है जहां किसी व्यक्ति को अपने खर्चों के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होती। मासिक खर्चों की देखभाल के लिए इन्वेस्टमेंट से पैसिव इन्कम पर्याप्त है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां व्यक्ति स्वेच्छा से काम करने और विभिन्न शौक (हॉब्बीज़) पूरा करने के लिए स्वतंत्र है।

केवल कीमत के आधार पर स्टॉक न खरीदें

सबसे गंभीर गलतियों में से एक जो निवेशक करते हैं, वह है केवल कीमत के आधार पर स्टॉक ट्रेड करना। यह पेनी स्टॉक के साथ अधिक प्रचलित है जहां निवेशक किसी विशेष स्टॉक को सिर्फ इसलिए खरीदते हैं क्योंकि उसकी कीमत सिंगल डिजिट में होती है। लेकिन एक पहलू जो हर कोई भूल जाता है, वह यह है कि 100% पूंजी नष्ट हो जाएगी यदि 5 रुपये का शेयर या 200 रुपये का शेयर 0 हो जाए! इसलिए केवल कीमत के आधार पर स्टॉक ट्रेड करना एक खतरनाक गलती है।

सीखना कभी भी बंद न करें

शेयर बाजार एक ऐसा एवेन्यू है जिसके लिए किसी क्वालिफिकेशन या डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन यहाँ, आपको कभी भी सीखना बंद नहीं करना चाहिए। जिस दिन आप सीखना बंद कर देंगे, उसी दिन आप विकास करना बंद कर देंगे। अपनी विचार प्रक्रिया को हर दिन विकसित होने देने के लिए, विश्वसनीय शेयर बाजार संसाधनों को पढ़ना या देखना निरंतर आधार पर किया जाना चाहिए। एक अधिक कठिन बात पुरानी चीजों को भूलना नहीं है लेकिन नई चीजों को फिर से सीखना है।

जल्दी पैसा बनाने की कोशिश मत करो

शेयर बाजारों में साल 2021 ने रिकॉर्ड बुल रन देखा। और इसके कारण, कई नए निवेशकों ने जल्दी पैसा बनाने की उम्मीद में शेयर बाजार में प्रवेश किया। एक निवेशक के रूप में आपको एक बात पता होनी चाहिए कि शेयर बाजारों में पैसा कमाना आसान नहीं है। वॉरेन बफेट कहते हैं, 'शेयर बाजार अधीर से धीरज रखने वाले व्यक्ति के पास पैसा ट्रांसफर करने की मशीन है।

(लेखक तेज़ी मंदी के सीआईओ हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)

Edited By: Lakshya Kumar