Move to Jagran APP

सिल्वर ईटीएफ में बढ़ी म्युचुअल फंड कंपनियों की दिलचस्‍पी; क्‍या है इस रूझान की वजह, जानें Experts की जुबानी

आंकड़े बताते हैं कि इस साल म्युचुअल फंड कंपनियों और निवेशकों दोनों का रुझान सिल्वर ईटीएफ (silver ETF Exchange Traded Fund) श्रेणी में निवेश पर रहा है। म्युचुअल फंड कंपनियों ने इसके जरिये 1400 करोड़ रुपये की संपत्तियां जुटाई हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sun, 28 Aug 2022 01:05 PM (IST)Updated: Sun, 28 Aug 2022 01:21 PM (IST)
सिल्वर ईटीएफ में बढ़ी म्युचुअल फंड कंपनियों की दिलचस्‍पी; क्‍या है इस रूझान की वजह, जानें Experts की जुबानी
म्युचुअल फंड कंपनियों की सिल्वर ईटीएफ (silver ETF, Exchange Traded Fund) में दिलचस्‍पी बढ़ी है।

नई दिल्‍ली, एजेंसी। इस साल म्युचुअल फंड कंपनियों की ओर से सिल्वर ईटीएफ (silver ETF, Exchange Traded Fund) श्रेणी में निवेश के लिए कई नए फंड की पेशकश की गई है। सेबी ने इन फंड में निवेशकों के रुझान को लेकर आंकड़े जारी किए हैं। ये आंकड़े बताते हैं कि 2021 में पेश किए गए इस इनवेस्‍टमेंट एसेट क्‍लास की शुरुआत के बाद से म्यूचुअल फंड कंपनियों ने इसमें दिलचस्‍पी दिखाई और इसके जरिये 1,400 करोड़ रुपये की संपत्तियां जुटाई हैं। जानें इन फंड में निवेशकों के आकर्षण की क्‍या रही हैं वजहें...

loksabha election banner

मॉर्निंगस्टार इंडिया की वरिष्ठ विश्लेषक (प्रबंधक शोध) कविता कृष्णन कहती हैं कि सेबी के इस फैसले ने म्यूचुअल फंड कंपनियों के लिए सिल्वर ईटीएफ (Silver ETF, Exchange Traded Fund) का रास्ता खोल दिया है। चूंकि, ये एनएफओ (NFOs, New Fund Offers) निवेशकों को डिजिटल तरीके से चांदी में निवेश का मौका देते हैं। नवंबर, 2021 में सेबी के फैसले के बाद से कंपनियों में एनएफओ (NFOs, New Fund Offers) लाने की होड़ देखी जा रही है।

कविता कृष्णन का कहना है कि अधिकांश निवेशक चांदी एवं अन्‍य बहुमूल्‍य धातुओं को महंगाई के खिलाफ 'हेजिंग' यानी पूंजी के संरक्षण के लिए इस्तेमाल करते रहे हैं। ऐसे में सेबी के कदम ने निवेशकों को भौतिक रूप से चांदी रखने के बजाय डिजिटली फॉर्म के रूप में इसे रखने का विकल्प मिला है।

वहीं एडलवाइस एएमसी की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी राधिका गुप्ता कहती हैं कि हाल के दिनों में चांदी में नरमी का रुख देखने को मिला है। चांदी की कीमतों में कमी आने के चलते परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियां यानी एएमसी (Asset Management Companies, AMCs) सिल्वर ईटीएफ (Silver ETF, Exchange Traded Fund) और एफओएफ ला रही हैं। निवेश के लिहाज से देखें तो यह बहुमूल्य धातु में निवेश के लिए बेहद उचित समय है।

कविता कृष्णन एक और महत्‍वपूर्ण बात की ओर इशारा करती हैं। उनका कहना है कि इलेक्ट्रिक वाहन, सौर और 5जी के दौर में उद्योगों में चांदी की भारी डिमांड है। इसकी वजह से निवेशक चांदी में पैसा लगाने के लिए तेजी से आकर्षित हुए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक अब तक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड, आदित्य बिड़ला सन लाइफ म्यूचुअल फंड और निप्पन इंडिया म्यूचुअल फंड ने सिल्वर ईटीएफ शुरू किया है। यही नहीं एडलवाइस गोल्ड और सिल्वर ईटीएफ एफओएफ भी निवेशकों के लिए खुले हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.