Move to Jagran APP

जानिए गोल्ड बांड में निवेश का तरीका, इन बातों का रखें ख्याल

सोने का आकर्षण हमेशा रहा है। भारत में सोना सदा से निवेश का विकल्प रहा है

By Surbhi JainEdited By: Published: Mon, 12 Dec 2016 11:40 AM (IST)Updated: Mon, 12 Dec 2016 11:43 AM (IST)
जानिए गोल्ड बांड में निवेश का तरीका, इन बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली (अनिल रेगो, संस्थापक सीईओ राइट होराइजन)। सोने का आकर्षण हमेशा रहा है। भारत में सोना सदा से निवेश का विकल्प रहा है। इसे तमाम वित्तीय उतार-चढ़ावों के लिए संकटमोचक के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। सोना ऐसा असेट रहा है जो सदैव निवेश आकर्षित करता है। सोने में फिजिकली निवेश के विकल्प के तौर पर आज गोल्ड बांड भी बाजार में उपलब्ध हैं। पिछले दिनों सरकार ने गोल्ड बांड स्कीम की छठी किस्त जारी की है। इसमें निवेश के कुछ टिप्स:

loksabha election banner

कौन कर सकता है निवेश
वे सभी जो सोने को एक असेट के तौर पर देखते हैं और उसमें ट्रेडिंग का विचार रखते हैं, उन्हें सोने में निवेश करना चाहिए। यह याद रखिए कि इसमें आपको सोना फिजिकली प्राप्त नहीं होगा, बल्कि उसमें निवेश की राशि के बराबर का एक प्रमाणपत्र प्राप्त होगा। साथ ही जो लोग सोने में पांच साल तक निवेशित रहने का इरादा रखते हैं वे भी गोल्ड बांड में निवेश कर सकते हैं। सोना ऐतिहासिक तौर पर उच्च रिटर्न देता आया है। जिन लोगों ने गोल्ड बांड की पहली कड़ी में निवेश किया था उनके रिटर्न की दर 18 फीसद तक पहुंच गई है।

मुझे क्या मिलेगा
अगर आप सरकारी गोल्ड बांड में निवेश करते हैं तो आपको सोने की कीमत जितनी ऊपर जाएगी या नीचे आएगी उसके ऊपर ढाई फीसद सालाना ब्याज मिलेगा। आप न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम सोने में निवेश कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको सोने के रखरखाव का झंझट नहीं उठाना पड़ेगा, क्योंकि आपको इसकी डिलीवरीनहीं मिलेगी बल्कि इस निवेश के एवज में आपको एक सर्टिफिकेट ही प्राप्त होगा। सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि निवेशक को शुद्ध और श्रेष्ठ क्वालिटी के सोने में निवेशित रखा जाए। इसका एक लाभ यह भी है कि गोल्ड बांड में निवेश पर मिलने वाले ब्याज पर स्रोत पर कर की कटौती (टीडीएस) नहीं होगी, न ही इसके रिटर्न पर कैपिटल गेंस टैक्स लागू होगा। गोल्ड बांड में निवेश की अवधि तो आठ वर्ष की है परंतु निवेशित रहने की न्यूनतम अवधि पांच वर्ष है। इसके बाद ही ब्याज का भुगतान शुरू होगा। गोल्ड बांड के सर्टिफिकेट को स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेड किया जा सकता है। इतना ही नहीं इसे आप किसी प्रकार के लोन के लिए जमानत के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कहां से खरीदें गोल्ड बांड
डाकघर व सरकारी वाणिज्यिक बैंकों से गोल्ड बांड प्राप्त किए जा सकते हैं। इसे एनएससी या डाकघर एजेंटों से भी प्राप्त किया जा सकता है।

निवेश से पहले की तैयारी

  • निवेश के बदले सोने की फिजिकल प्राप्ति न होने को लेकर संतुष्टि
  • आदर्श स्थिति में आप न्यूनतम पांच साल तक निवेशित रहने को तैयार हैं
  • सोने को केवल निवेश के विकल्प के तौर पर देखें
  • अल्पकालिक तौर पर सोने की कीमतों में होने वाले उतार-चढ़ाव से प्रभावित न हों
  • निवेश को सोने के फिजिकल रूप में प्राप्त करने की इच्छा न रखें

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.