Move to Jagran APP

आईपीओ में निवेश करते समय इन पांच बातों को ध्यान में रखें, पब्लिक ऑफर से जुड़े इन रोचक तथ्यों को भी जानिए

2020 में लॉन्च किए गए 15 प्रमुख आईपीओ में से 14 स्टॉक के अभी अपने इश्यू प्राइस से ऊपर ट्रेड कर रहे हैं। कई मामलों में रिटर्न 200% से अधिक है और कुछ में 400% भी है। 11 शेयरों ने अपने लिस्टिंग के दिन से लाभ देना शुरू कर दिया।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 06:07 PM (IST)Updated: Sat, 20 Mar 2021 05:04 PM (IST)
आईपीओ में निवेश करते समय इन पांच बातों को ध्यान में रखें, पब्लिक ऑफर से जुड़े इन रोचक तथ्यों को भी जानिए
आईपीओ तब जारी होता है जब कोई कंपनी अपने शेयर को पहली बार स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध करती है।

नई दिल्ली, ज्योति रॉय। क्या आप एक रोचक तथ्य जानना चाहते हैं? 2020 में लॉन्च किए गए 15 प्रमुख आईपीओ में से 14 स्टॉक के अभी अपने इश्यू प्राइस से ऊपर ट्रेड कर रहे हैं। कई मामलों में, रिटर्न 200% से अधिक है और कुछ में 400% भी है। 11 शेयरों ने अपने लिस्टिंग के दिन से लाभ देना शुरू कर दिया और 6 स्टॉक ने पहले दिन 70% से अधिक का रिटर्न दिया। हालांकि, आईपीओ में निवेश कोई आसान काम नहीं हैं। ऐसे कई पहलू हैं, जिनके आधार पर आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जिस आईपीओ में निवेश करने जा रहे हैं, वो आपको फायदा देने वाला है या नुकसान। 

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः Post Office की इन बचत योजनाओं में मिलता है आयकर का लाभ, जानिए इनके बारे में)

आईपीओ में निवेश करने से पहले इन पांच बातों को ध्यान में रखना है जरूरीः

1. विस्तृत रिसर्च करना है जरूरी

आईपीओ तब जारी होता है जब कोई कंपनी अपने शेयर को पहली बार स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध करती है। लिस्टिंग के बाद कंपनियों को तिमाही आधार पर अपने प्रमुख वित्तीय आंकड़ों की रिपोर्ट को प्रस्तुत करना होता है। हालांकि, कंपनी के सार्वजनिक होने से पहले की जानकारी आसानी से उपलब्ध नहीं होती है। कंपनी के सभी प्रासंगिक आंकड़े वास्तव में डीआरएचपी या ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में होते हैं। बस ध्यान रखें कि इस तरह के ड्राफ्ट कंपनियां खुद ही फंड जुटाने के उद्देश्य से बनाती हैं। यह ड्राफ्ट निष्पक्ष बाजार इकाई की ओर से तैयार नहीं किया जाता है।

इस वजह से आपको पूरी तरह से अनुसंधान करना चाहिए और कंपनी, उसके प्रमोटरों, उनके आपराधिक रिकॉर्ड (यदि कोई हो), वित्तपोषण, प्रतियोगियों, मीडिया कवरेज और बड़े पैमाने पर इसकी औद्योगिक गतिविधियों के बारे में जानकारी जुटानी चाहिए। 

2. मूल्यांकन पर ध्यान दें

यह देखा गया है कि शेयरों का आवंटन प्राप्त करने के लिए जल्दबाजी में बहुत से निवेशक किसी कंपनी या उसके मौलिक विश्लेषण के मूल्यांकन पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। हालांकि, डीआरएचपी में जो कुछ भी दिया गया है, उसके अलावा किसी कंपनी के लिए मौलिक विश्लेषण करने के लिए कोई अन्य डेटा पॉइंट्स उपलब्ध नहीं होते हैं। सार्वजनिक होने वाली कंपनियां आमतौर पर अपने निवेशकों से बहुत ज्यादा मूल्यांकन की उम्मीद करती है। आप हमेशा इसके बारे में सटीक विचार प्राप्त करने के लिए उस उद्योग में उसके समकक्षों या सामान्य प्रवृत्ति को परख सकते हैं। यदि सार्वजनिक होने वाली कंपनी अपनी तरह की पहली है, तो ऐसे में प्रतिस्पर्धी विश्लेषण करना और भी कठिन हो जाता है।

3. क्यूआईबी भागीदारी को मॉनिटर करें

सार्वजनिक होने वाली कोई भी कंपनी क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) या पात्र संस्थागत खरीदारों के लिए विशेष पिच बनाती है। क्यूआईबी सेबी-रजिस्टर्ड फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन, बैंक, म्यूचुअल फंड और एफआईआई (विदेशी संस्थागत निवेशक) हैं जो आमतौर पर दूसरों की ओर से धन का निवेश करते हैं। स्टॉक की क्षमता का पता लगाने के लिए समर्पित नेटवर्क होने के साथ-साथ इस प्रक्रिया में एक पार्टी होने के नाते क्यूआईबी की भागीदारी को अक्सर स्टॉक के भविष्य के प्रदर्शन का बैरोमीटर माना जाता है। हालांकि, आपको इस आंकड़े पर पूरी तरह भरोसा नहीं करना चाहिए क्योंकि क्यूआईबी का भी इसमें अपना नफा-नुकसान हो सकता है। 

 

4. डीआरएचपी को अच्छे-से पढ़ें

सभी कंपनियों के लिए सार्वजनिक रूप से अपने बिजनेस ऑपरेशंस, राजस्व, संपत्ति, देनदारियों, बाजार परिदृश्य का विस्तृत विवरण देना अनिवार्य है और वे अपने रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस में अपनी बढ़ी हुई पूंजी का उपयोग कैसे करेंगे, यह भी बताना होता है। निवेशकों को हर चीज के बारे में जानकारी देनी होती है ताकि वे सूचित निर्णय ले सकें। हालांकि, डीआरएचपी में भी कई तथ्य छिपे होते हैं, यदि आप विवरण को विस्तार से और गहराई से देखते हैं, तो आप निश्चित तौर पर महत्वपूर्ण टेकअवे भी प्राप्त कर सकते हैं। ऐतिहासिक प्रदर्शन जैसे फेक्टर के साथ ही कंपनी अपने फंड का उपयोग कैसे करेगी, इस पर विशेष ध्यान दें। 

5. टेक्नोलॉजी का लाभ उठाएं

आईपीओ और इन-डेप्थ एनालिसिस में जिस डायनामिज्म की आवश्यकता होती है, उसे देखते हुए त्रुटियों के लिए कम गुंजाइश छोड़ते हुए किसी को काम करने देना बेहतर होगा। आज, भारत में निवेश की सिफारिश करने वाले इंजन हैं जो 1 बिलियन से अधिक डेटा पॉइंट्स का विश्लेषण करके बेंचमार्क नतीजों को सामने रखते हैं। अच्छी खबर यह है कि वे आईपीओ-केंद्रित सलाह भी देते हैं। 

(लेखक एंजल ब्रोकिंग लिमिटेड में डीवीपी (इक्विटी स्ट्रेटिजिस्ट) हैं। प्रकाशित विचार लेखक के निजी हैं।)

(यह भी पढ़ेंः Jagran Dialogues: Credit Card का सही इस्तेमाल कैसे करें, जानिए एक्सपर्ट्स की राय)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.