नई दिल्‍ली, रोहित गर्ग। क्या आप इस्टैंट लोन लेने की योजना बना रहे हैं? क्या आपको पता है कि आप इसे हासिल करने की योग्यता रखते हैं या नहीं? लोन देने के मामले में कर्जदाता हमेशा ही योग्यता शर्तों का पालन करते हैं, इसलिए इस्टैंट लोन मिलना हमेशा से ही इस सूची में दर्ज मानदंडों के मुताबिक होता है। तो आइए पहले कुछ बुनियादी बातों पर गौर करते हैं।

इंस्टैंट लोन क्या है?

इस्टैंट लोन व्यक्तियों को उनकी वित्तीय प्रतिबद्धताओं या जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। छोटी या मध्यम अवधि में किसी आकस्मिक खर्च की जरूरतों को पूरा करने में यह लोन मदद करता है। लोग इस्टैंट लोन से प्राप्त धन का उपयोग बड़ी खरीदारी करने, उच्च-ब्याज वाले कर्जों को निपटाने, शादी के खर्चों और शैक्षिक खर्चों को पूरा करने और किसी यात्रा पर जाने समेत कई अन्य कारणों को पूरा करते हैं। यह लोन आम तौर पर किसी बैंक या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) से पूर्व-सहमत दर और नियम और शर्तों पर लिया जाता है।

इस्टैंट लोन क्यों लें?

हम हमेशा कई विकल्पों को देखते हैं और फिर वह कर्ज लेते हैं जो चुकाने के लिए सबसे सस्ता और सबसे सुविधाजनक होता है। क्योंकि आखिरकार, हम निश्चित रूप से अपनी यात्रा को रोमांचक बनाना चाहते हैं या फिर किसी शानदार रेस्त्रां में लजीज खाना खाना चाहते हैं।

बिना किसी परिसंपत्ति को दिखाए या बगैर दस्तावेजीकरण के ये लोन आसानी से मंजूर हो जाते हैं। इस दौरान की प्रक्रिया मामूली और सुविधाजनक होती है। साथ ही इस आसान पहुंच और तत्काल वितरण की सुविधा की वजह से आप अन्य अंतहीन विकल्पों के बारे में पता करने में लगने वाले समय की बचत कर लेते हैं।

अन्य सभी प्रकार के लोन की तरह, इस्टैंट लोन के लिए भी आपको लेंडर की पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करने की जरूरत होती है। कर्जदाताओं के आधार पर लोन के लिए पात्रता मानदंड भिन्न हो सकते हैं, लेकिन कुछ आवश्यकताएं हैं, जो प्रत्येक ॠणदाता के लिए समान हैं।

यहां 5 कारक दिए गए हैं जो ऑनलाइन इस्टैंट लोन की स्वीकृति के लिए पात्रता मानदंड को प्रभावित करते हैं।

उम्र

यह मानदंड ऋणदाता को यह सुनिश्चित करने के लिए शामिल किया गया है कि आपके पास पर्याप्त संख्या में काम करने की आयु बची हुई है। ज्यादातर मामलों में, ऋणदाता 21 से 55 वर्ष के आयु वर्ग के आवेदकों को पसंद करते हैं। इसलिए, वेतनभोगी आवेदकों को 23-58 वर्ष की सीमा में होना चाहिए और स्व-नियोजित गैर-पेशेवरों को आसान स्वीकृति के लिए ऋण के लिए आवेदन करते समय 28-65 वर्ष की सीमा में होना चाहिए।

वेतन विवरण

चूंकि इस तरह के कर्ज में कोलैटरल नहीं लिया जाता है, इसलिए आपकी मासिक आय और लोन चुकाने की क्षमता महत्वपूर्ण हो जाती है। आप जिस स्थान पर रहते हैं, उसके आधार पर आय की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं यानि यह मेट्रो शहरों (टियर -1 शहरों) और कस्बों और गांवों (टियर -2 शहरों) में भिन्न हो सकती हैं।

अधिक कार्य अनुभव वाले आवेदकों को आमतौर पर किसी ऐसे व्यक्ति की तुलना में अधिक वित्तीय रूप से स्थिर भविष्य माना जाता है, जिसने हाल ही में काम करना शुरू किया है।

CIBIL स्कोर

सामान्य पात्रता मानदंडों के अलावा तत्काल कर्ज के अनुरोध के स्वीकृत होने के लिए आपके पास एक अच्छा CIBIL स्कोर भी होना चाहिए। क्रेडिट स्कोर एक 3 अंकों की संख्या है, जो ऋणदाता को आपकी साख के बारे में जानकारी देता है और इससे डिफॉल्ट के जोखिम का आकलन करने में मदद मिलती है।

यह बताता है कि आपने अतीत में अपने वित्त और बिलों का प्रबंधन कैसे किया है। स्कोर जितना कम होगा, आपको बेहतर लोन डील (कम ब्याज दरों पर लोन) मिलने की संभावना उतनी ही कम होगी। जितना यह अधिक होगा, आपके लिए ज्यादा बेहतर स्थिति होगी।

भारत में अधिकांश ऋणदाता सिबिल स्कोर पर भरोसा करते हैं, जो 300 और 900 के बीच होता है। स्मार्टकॉइन में, हम आपकी साख का निर्धारण करने के लिए केवल सिबिल स्कोर नहीं देखते हैं। यही हमें अलग करता है। लेकिन फिर भी आप उन कारकों को देख सकते हैं, जो आपके अवसरों को बेहतर बनाने के लिए आपके क्रेडिट स्कोर को निर्धारित करते हैं।

लाएबिलिटीज

जब आपके ऋण आवेदन को मंजूरी देने की बात आती है तो आपकी वर्तमान देनदारियां सौदे को बना या बिगाड़ सकती हैं। ऋणदाता आपके ऋण-से-आय अनुपात का आकलन करेगा और फिर यह तय करेगा कि आवेदन को स्वीकार करना है या नहीं।

इसका कारण यह है कि आपकी अधिकांश मासिक आय बड़े क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान, होम लोन ईएमआई, कार ऋण ईएमआई और अन्य कर्ज भुगतान की ओर जा सकती है और इसके बाद आपके घरेलू खर्चों के लिए पर्याप्त धन नहीं बचेगा। यह जानकारी ऋणदाता को यह जानने में मदद करती है कि जब आप अपनी मौजूदा देनदारियों को चुकाते हैं, तो आप उस नए तत्काल नकद ऋण का भुगतान करने में भी सक्षम होंगे जिसे आप लेने की योजना बना रहे हैं।

कार्य अनुभव

आपकी आय की तरह ही, आपका कार्य अनुभव भी महत्वपूर्ण हैं। एक ग्राहक की रोजगार की स्थिति ऋणदाता को यह तय करने में मदद करती है कि कर्मचारी का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित है या नहीं। आपके द्वारा चुने गए ऋणदाता, आपके व्यवसाय और अन्य कारकों के आधार पर न्यूनतम अनुभव भिन्न हो सकता है।

न्यूनतम 2-3 वर्ष का अनुभव अनुकूल है। किसी आवेदक को वर्तमान नियोक्ता के साथ कम से कम 1 वर्ष तक जुड़ा होना चाहिए। पात्रता के इन कारकों की जानकारियों से लैस आप अपनी इस्टैंट लोन की उपलब्धता की जांच कर सकते हैं। अगर आप किसी ऐसे दोस्त की तलाश में हैं, जो आपको सबसे ज्यादा जरूरत पड़ने पर कभी भी नकदी से की कमी न महसूस होने दे? ऐसे में हम आपके पास हैं! चाहे, आपके परिवार में एक चिकित्सा आपात स्थिति हो, शादी, छुट्टी, बच्चे की शिक्षा, या एक नया उपकरण या यहां तक कि एक मोबाइल फोन खरीदने जैसी सरल चीज, स्मार्टकॉइन का इस्टैंट कैश लोन कई आपात स्थितियों और गैर-आपातकालीन खर्चों का प्रबंधन करने का एक शानदार तरीका है।

(लेखक स्‍मार्टकॉइन में सीईओ हैं। छपे विचार उनके निजी हैं।)

Edited By: Ashish Deep