नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इस वर्ष पहली छमाही के दौरान भारत में वस्तु एवं सेवा का अमेरिकी आयात खासा बढ़ा है। इससे दोनों देशों के बीच कारोबारी घाटे में बड़ी कमी आई है। अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स की एक शाखा के आधिकारिक आंकड़े बताते हैं कि इस वर्ष पहली छमाही में अमेरिका ने भारत को 28.42 फीसद उछाल के साथ 15.5 अरब डॉलर मूल्य के वस्तुओं का निर्यात किया। इसी अवधि में भारत ने अमेरिका को 13.11 फीसद बढ़ोतरी के साथ 26.8 अरब डॉलर मूल्य के वस्तुओं का निर्यात किया।

आंकड़े बताते हैं कि जनवरी-जून छमाही में भारत-अमेरिका का कुल द्विपक्षीय कारोबार 18.4 फीसद बढ़कर 42.36 अरब डॉलर पर पहुंच गया, जो पिछले वर्ष समान अवधि में 15.7 अरब डॉलर रहा था। वस्तुओं के मामले में दोनों देशों के बीच कारोबारी घाटे में 2.54 फीसद की गिरावट आई है।

पहली छमाही में सर्विस सेक्टर के द्विपक्षीय करोबार के आंकड़े जारी किए जाने बाकी हैं। हालांकि चालू वर्ष की पहली तिमाही यानी जनवरी-मार्च के दौरान सेवा क्षेत्र के लिए भारत-अमेरिका का द्विपक्षीय कारोबार 42.9 फीसद की बड़ी गिरावट के साथ मात्र 67.8 करोड़ डॉलर रह गया। अमेरिका को भारत का सर्विस सेक्टर का निर्यात पहली तिमाही में 1.83 फीसद बढ़कर सात अरब डॉलर पर पहुंच गया। इसी अवधि में भारत को अमेरिका के सर्विस सेक्टर निर्यात में 11.19 फीसद का उछाल दर्ज किया गया।

Posted By: Praveen Dwivedi