Move to Jagran APP

नए साल पर संवारें अपने प्रियजनों का भविष्‍य, उन्‍हें दें ये खास वित्तीय उपहार

जैसा कि देखा गया है कि वित्तीय उपहार पारंपरिक उपहार से भिन्न होते हैं। इन्हें गिफ्ट देने से आप अपने प्रियजनों की संकट के समय मदद कर सकते हैं और उनकी वित्तीय स्थिति को मजबूती दे सकते हैं।

By Manish MishraEdited By: Published: Thu, 16 Dec 2021 12:45 PM (IST)Updated: Thu, 16 Dec 2021 01:19 PM (IST)
नए साल पर संवारें अपने प्रियजनों का भविष्‍य, उन्‍हें दें ये खास वित्तीय उपहार
New Year Financial Gifts You Can Contemplate Gifting Your Loved Ones

नई दिल्‍ली, राहुल जैन। नया साल परिवार और दोस्तों के साथ जश्न मनाने का मुफीद समय होता है। वर्ष 2021 मिले-जुले इमोशन वाला साल रहा। इस साल कोरोनोवायरस के खिलाफ सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में से एक की शुरुआत हुई जबकि दूसरी तरफ शेयर बाजारों ने नई ऊंचाइयों को छुआ। हालांकि, बीच में एक ऐसा वक्त में भी आया था जब कोविड-19 की दूसरी लहर से अफरातफरी वाली स्थिति पैदा हो गई थी और लोगों का जीवन पटरी से उतर गया था। अब चीजें धीरे-धीरे सामान्य हो रही हैं और अर्थव्यवस्था खुल रही है। ऐसे में यह नए साल की सकारात्मक शुरुआत का समय है। आप ऐसे खास मौके पर अपने प्रिय लोगों को ये खास तोहफे दे सकते हैं जो उनके जीवन में वैल्यू ऐड करेगा, उनके भविष्य को सुरक्षित बनाएगा और उनके वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने में उनकी मदद करेगा।

loksabha election banner

हेल्थ इंश्योरेंस

पिछले दो वर्षों में समग्र हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की जरूरत सबके सामने आ गई है। कोविड-19 ने कई परिवारों की वित्तीय स्थिति को नुकसान पहुंचाया है और बड़े पैमाने पर उनकी सेविंग्स खत्म हो गई है। हम अनिश्चितता वाले काल में हैं और कोविड के साथ-साथ अन्य मेडिकल इमरजेंसी को सिरे से खारिज नहीं किया जा सकता है। हालांकि, एक समग्र हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी होने पर हालात कुछ और होते हैं।

ये ना सिर्फ आपकी बचत के खत्म होने से रोकते हैं बल्कि किसी चिकित्सकीय संकट के समय ये सुनश्चित भी करते हैं कि फंड की कमी आपको मिलने वाली सर्वश्रेष्ठ चिकित्सा में आड़े ना आए। हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने वाले लोगों की तादाद काफी अधिक बढ़ी है। ऐसे में आपके प्रियजनों के भविष्य के लिए सबसे मूल्यवान उपहार साबित हो सकता है।

आपको फैमिली फ्लोटर प्लान चुनना चाहिए जो आपके पूरे परिवार को कवरेज प्रदान करता है। पूरी कवरेज के लिए पर्याप्त सम इंश्योर्ड का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लीजिए और ऐड-वन लीजिए।

म्युचुअल फंड्स

म्युचुअल फंड को किसी इंट्रोडक्शन की जरूरत नहीं होती। ये जीवन के विभिन्न लक्ष्यों को हासिल करने वाले सबसे अधिक मांग वाले वित्तीय इंस्ट्रुमेंट हैं। पहले म्युचुअल फंड्स गिफ्ट करने का प्रोसेस फिजिकल और जटिल होता था लेकिन निवेश के विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स ने प्रक्रिया को आसान बना दिया है। इसके साथ हीं कई ऐसे स्कीम हैं जहां थर्ड पार्टी डोनर इसकी पेशकश करते हैं। आप अपने प्रियजन के नाम पर किसी भी एएमसी में एक अकाउंट खोल सकते हैं और एसआईपी के जरिए चुनी गई रकम के लिए हर माह एक राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश आपको सतत और अनुशासित तरीके से इच्छित लक्ष्य के लिए एक फंड जमा करने में मदद करता है।

स्टॉक्स

म्युचुअल फंड की तरह आप बुनियादी रूप से मजबूत कंपनियों के स्टॉक खरीदकर इस नववर्ष पर अपने प्रियजनों को भेंट कर सकते हैं। आप म्युचुअल फंड की तरह स्टॉक भी ऑनलाइन गिफ्ट कर सकते हैं और कई प्लेटफॉर्म आपको इस काम में मदद कर सकते हैं। ट्रांसफर की यह प्रक्रिया काफी आसान हो जाती है अगर डोनर और जिसके अकाउंट में शेयर ट्रांसफर करने हैं, उनके डिमैट अकाउंट एक ही ब्रोकरेज हाउस में हों।

अधिकतर मामलों में आपको सभी उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर डालना होगा जिसके अकाउंट में आपको शेयर ट्रांसफर करने हैं, डिमैट अकाउंट के डिलेट्स को वेरिफाई करना है और ट्रांसफर को ओके कर देना है। 2021 में स्टॉक मार्केट में काफी अधिक तेजी देखने को मिली और आने वाले समय में भी इसके जारी रहने की संभावना है। स्टॉक गिफ्ट करने से आपके प्रियजनों की संपत्ति में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।

टर्म इंश्योरेंस

आपके ना रहने पर आपका परिवार और परिजन वित्तीय रूप से स्वतंत्र रहें, इसे सुनिश्चित करने के लिए टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी लेने की सलाह दी जाती है। प्योर टर्म प्लान्स आपको किफायती प्रीमियम पर उल्लेखनीय कवरेज उपलब्ध कराते हैं। विभिन्न पॉलिसीज की तुलना कीजिए और अपनी जरूरत के हिसाब से उपयुक्त प्लान को चुनिए। आपकी सालाना आय से 10-15 गुना का कवरेज लीजिए और उचित राइडर्स को ऐड करके अपने कवरेज को और बढ़ा लीजिए।

निष्कर्ष

जैसा कि देखा गया है कि वित्तीय उपहार पारंपरिक उपहार से भिन्न होते हैं। इन्हें गिफ्ट देने से आप अपने प्रियजनों की संकट के समय मदद कर सकते हैं और उनकी वित्तीय स्थिति को मजबूती दे सकते हैं। आपको नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं!

(लेखक एडलवाइस वेल्‍थ मैनेजमेंट में पर्सनल वेल्‍थ के प्रेसिडेंट एवं हेड हैं। प्रकाशित विचार उनके निजी हैं।)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.