Move to Jagran APP

Budget 2023: पहचान के बेसिक डॉक्युमेंट के लिए होगा पैन कार्ड का इस्तेमाल, कारोबार में होगी आसानी

Union Budget 2023 यूनियन बजट 2023 में वित्ती मंत्री ने कहा कि Pan Card को एक सामान्य पहचान दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। इसका इस्तेमाल सभी सरकारी कार्यालयों में होगा। इस खबर से जुड़ा पूरा अपडेट नीचे देखें। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Wed, 01 Feb 2023 11:59 AM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 07:58 PM (IST)
Budget 2023: पहचान के बेसिक डॉक्युमेंट के लिए होगा पैन कार्ड का इस्तेमाल, कारोबार में होगी आसानी
बजट 2023, Pan Card Will Be Used For Common Identifier

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। यूनियन बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी घोषणा की है। बजट में राष्ट्रीय डाटा प्रशासन नीति के तहत आधार कार्ड और पैन की घोषणा की गई है। व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए, पैन का उपयोग एक बेसिक डाक्युमेंट के रूप में किया जाएगा। 

loksabha election banner

इससे केवाईसी के नियम आसान हो जाएंगे और कारोबार में सहूलियत होगी। अलग-अलग कार्य के लिए अलग-अलग पहचान पत्र की मौजूदा कठिनाइयों पर सरकार की नजर गई है और बजट-2023 में कई ऐसे प्रस्ताव हैं जो आने वाले दिनों में आम जनता व कारोबार जगत को काफी सहूलियत देंगे। इसके लिए केवाईसी की पूरी प्रक्रिया का सरलीकरण करने का एलान किया गया है और कारोबार जगत के लिए स्थायी खाता संख्या (पैन) कार्ड को ही सामान्य पहचान पत्र के तौर पर चिह्नित करने की घोषणा की गई है।

केवाईसी में होगी आसानी

वित्त मंत्री ने कहा है कि जोखिम आधारित मानदंड अपनाकर केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाएगा। वित्तीय क्षेत्र के नियामकों को ऐसी केवाईसी प्रणाली रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा जो डिजिटल इंडिया की जरूरत को पूरी कर सके। 

इसमें आधार का मूलभूत पहचान पत्र के तौर पर प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए डिजिलाकर के तहत व्यवस्था की जाएगी। वित्त मंत्री ने आगे कहा कि जिन कारोबारी प्रतिष्ठानों के लिए पैन होना अपेक्षित है, उनके लिए पैन को ही व्यक्तिगत पहचान पत्र के तौर पर मान्यता दी जाएगी।

क्या होंगे बदलाव

विभिन्न सरकारी एजेंसियों, संस्थानों, नियामक एजेंसियों की तरफ से व्यक्तियों की पहचान, पते के मिलान और उनमें सुधार की मौजूदा प्रक्रिया को इस तरह से सुविधाजनक बनाया जाएगा कि सभी एक ही जगह से पहचान व मिलान का काम कर सकें।

ये भी पढ़ें-

Budget 2023: क्या Old Tax Regime में रहने का बना रहे प्लान? पहले जान लें इसके नफा और नुकसान

Budget 2023: बजट में आम आदमी के लिए खास सौगात, इलेक्ट्रिक गाड़ियां और मोबाइल फोन सस्ते, सोना-चांदी महंगा

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.