Move to Jagran APP

Budget 2019: मोदी सरकार किसान क्रेडिट कार्ड को कर सकती है ब्याज मुक्त

Union Budget 2019 में एक लाख तक किसान क्रेडिट कार्ड को एक साल तक के लिए ब्याज मुक्त करने की संभावना है।

By Tilak RajEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 10:50 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 10:50 AM (IST)
Budget 2019: मोदी सरकार किसान क्रेडिट कार्ड को कर सकती है ब्याज मुक्त
Budget 2019: मोदी सरकार किसान क्रेडिट कार्ड को कर सकती है ब्याज मुक्त

नई दिल्‍ली, जेएनएन। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की पहली आर्थिक सर्वेक्षण में कृषि क्षेत्र की प्रमुख चुनौतियां गिनाई गई हैं। कृषि क्षेत्र में पानी के अंधाधुंध दोहन पर चिंता जताते हुए इसके किफायती उपयोग पर जोर दिया गया है। सर्वेक्षण में 'भूमि की उत्पादकता' से 'सिंचाई जल उत्पादकता' को प्राथमिकता देने पर बल दिया गया है। जल के उचित उपयोग के साथ फसलों के विविधीकरण का सुझाव दिया गया है। जल को लेकर किसानों को संवेदनशील बनाने की जरूरत पर बल दिया गया है। ऐसे में देश के किसानों को इस बार आम बजट से कई सौगात मिल सकती हैं। माना जा रहा है कि किसान क्रेडिट कार्ड पर एक लाख तक कर्ज को ब्याज मुक्त किया जा सकता है।

prime article banner

क्रेडिट कार्ड का दायरा बढ़ाते हुए किसानों के अलावा मछुआरों, पशुपालकों को देने की व्यवस्था हो सकती है। गिरते भूजल को देखते हुए बजट में सिंचाई परियोजनाओं के लिए धन आवंटन बढ़ाया जा सकता है। शुक्रवार को पेश होने वाले बजट में कृषि अलावा इन क्षेत्रों पर विशेष फोकस रह सकता है। छोटे किसानों को बाजार की सहूलियत देने के लिए बुनियादी सुविधाएं बढ़ाए जाने पर जोर दिया गया है। सीतारमन के बजट में किसानों तक मंडी सुविधाएं पहुंचाने पर जोर दिया जाएगा। फसलों के भंडारण और मूल्य के बारे में जानकारी दिलाना भी अहम होगा। किसानों तक जानकारी पहुंचाने वाली प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए विस्तार सेवा की बहाली जरूरी है।

एक लाख तक किसान क्रेडिट कार्ड को एक साल तक के लिए ब्याज मुक्त करने की संभावना है। वर्तमान में एक लाख पर समय पर पैसा अदा करने पर 4 फीसद देरी होने पर 7 फीसद ब्याज दर देनी होती है। पीएम सम्मान निधि योजना में सालाना 6 हजार रुपये की राशि को बढ़ाकर 8 हजार रुपये करने की बात हो रही है।

बता दें कि सरकार ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का वादा भी किया है। ऐसी खबरें हैं कि सरकार किसानों के डायरेक्ट मार्केटिंग के लिए मोबाइल ऐप सहित कई योजनाओं और कार्यक्रमों पर काम कर रही है। मछलीपालन के लिए कोष बनाने की बात है इसके साथ तकनीक का इस्तेमाल करके खेती-बाड़ी को सुधार के रास्ते पर लाने की योजना है। इसके लिए आर्टिफिशियल इंटिलिजेंस (एआई) और ब्लॉक सीरीज टेक्नोलॉजी पर भी काम किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.