Move to Jagran APP

Union Budget 2019 Highlights: इंफ्रा सेक्टर पर जोर, गावों और शहरों की बीच घटी दूरी

Union Budget 2019 Highlights वित्त मंत्री ने लोकसभा में अपने भाषण के दौरान देश के इंफ्रास्ट्रचर के विकास पर जोर दिया है। इसके लिए कई तरह की घोषणाएं की गई हैं।

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 11:25 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 12:04 PM (IST)
Union Budget 2019 Highlights: इंफ्रा सेक्टर पर जोर, गावों और शहरों की बीच घटी दूरी
Union Budget 2019 Highlights: इंफ्रा सेक्टर पर जोर, गावों और शहरों की बीच घटी दूरी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार 2.0 के बजट में इंफ्रास्ट्रचर के डेवलपमेंट के लिए बड़ी बातें कहीं। वित्त मंत्री ने लोकसभा में अपने भाषण के दौरान देश के बढ़ते इंफ्रास्ट्रचर को लेकर मोदी सरकार के कामों को गिनाते हुए कई बड़ी बातें कहीं। इनमें मैट्रो के परिचालन से लेकर, गांव और शहरों के बीच घटती दूरी के साथ ही न्यू इंडिया का जिक्र किया है।

loksabha election banner

657 किलोमीटर मेेट्रो कनेक्टिविटी

बजट भाषण के दौरान निर्मला सीतारमण ने देश के इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा देने के लिए लालफीताशाही को कम करने की बात कही है। इसके अलावा कारोबारी माहौल को भी और बेहतर करने के बारे में बताया है। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण के दौरान बताया कि देश की अर्थव्यवस्था पिछले 5 सालों के दौरान 2.7 ट्रिलियन डॉलर की हो गई है जिसकी वजह से भारत न्यू इंडिया की तरफ बढ़ रहा है। इस समय देश में कुल 657 किलोमीटर मेेट्रो चल रही है।

उड़ान योजना से वायु सेवाएं हुई बेहतर

वित्त मंत्री ने उड़ान योजना के बारे में बताते हुए कहा कि देश के छोटे शहरों को भी लाभ मिला है। देश की वायु सेवाएं काफी बेहतर हुई है। उन्होंने मुद्रा योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इससे लोगों की जिंदगी बेहतर हुई है। इस समय भारत देश की छठी अर्थव्यवस्था है। पीएम मोदी की मेक इन इंडिया की वजह से कारोबार बढ़ा है।

घट गई गांवों और शहरों के बीच की दूरी

इंफ्रास्ट्रक्चर के डेवलपमेंट की वजह से गांवों और शहरों के बीच की दूरी घटी है। देश मेें लाइसेंस का राज खत्म हो गया है। इस समय 210 मेट्रो लाइन का परिचालन शुरू हो गया है। देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर जोर दिया जा रहा है। इसके अलावा देश में सबको घर देने की योजना पर भी काम हो रहा है।

रेलवे ट्रैक के लिए PPP मॉडल

बिजली की समस्या से निजात देने के लिए टैरिफ में बड़े सुधार पर जोर दिया जा रहा है। देश के विकास के लिए ज्यादा से ज्यादा FDI लाने पर जोर दिया जा रहा है। वित्त मंत्री ने नेशनल हाइवे प्रोग्राम को रीस्ट्रक्चर करने की घोषणा की है। रेलवे ट्रैक के लिए PPP (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल को मंजूरी देने की घोषणा की गई है। 2030 तक रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए 50 लाख करोड़ रुपये खर्च करने की बात की है। इसके अलावा गंगा पर कार्गो 4 गुणा बढ़ाने की बात कही है।

वन नेशन वन ग्रिड

इस बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने के लिए गैस ग्रिड बनाने का भी ऐलान किया है। साहेबगंज और हल्दिया में दो टर्मिनल बनाने का भी ऐलान किया है। इसके अलावा पावर सेक्टर के लिए पैकेज का भी ऐलान किया गया है। पावर कनेक्टिविटी के लिए 'वन नेशन वन ग्रिड' बनाने का भी ऐलान किया गया है।

यह भी पढ़ें- Union Budget 2019 Live Update के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.