Move to Jagran APP

Petrol Diesel Price Today: अपडेट हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें आज क्या है नया रेट

Petrol Diesel Price Today पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोजाना सुबह 6 बजे संशोधित की जाती हैं। यह डायनेमिक प्राइसिंग मेथड के आधार पर होता है। तेल की कीमतें आईओसीएल भारत पेट्रोलियम और एचपीसीएल जैसी तेल कंपनियों द्वारा तय की जाती हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Wed, 15 Mar 2023 07:37 AM (IST)Updated: Wed, 15 Mar 2023 07:37 AM (IST)
Petrol Diesel Price Today: अपडेट हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, चेक करें आज क्या है नया रेट
Petrol Diesel Price Today Check Latest Rates in Your City

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Petrol Diesel Price: देशभर में बुधवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ। तेल कंपनियों द्वारा जारी ईंधन की कीमतों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये, जबकि डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर बेचा जा रहा है। चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर है।

loksabha election banner

भारत में पेट्रोल की कीमतें कैसे निर्धारित की जाती हैं

पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Price Today) रोजाना सुबह 6 बजे जारी की जाती हैं। तेल की कीमतें सरकारी तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती हैं। उन्हें वैश्विक दरों के अनुसार अपनी कीमतों को समायोजित करने की छूट होती है। आपको बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों को नियंत्रित करती थी, जो हर 15 दिनों के बाद संशोधित की जाती थीं, लेकिन 2014 में इस व्यवस्था को बदल दिया गया। 2017 के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना संशोधन किया जाता है।

पेट्रोलियम मंत्री ने दी ये जानकारी

तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि सरकार ने ईंधन की ऊंची कीमतों का बोझ उपभोक्ताओं पर नहीं डाला। हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि केंद्र सरकार और बीजेपी शासित राज्यों ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए पेट्रोल और डीजल पर टैक्स घटाया है। एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए तेल मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क को कम करने के लिए उस समय स्टैंड लिया जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ईंधन की कीमतें बढ़ीं।

मई 2022 में केंद्र सरकार ने ईंधन की उच्च कीमतों को कम करने के लिए पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी।

इन शहरों में क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट

  • मुंबई: पेट्रोल रेट- 106.31 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट- 94.27 रुपये प्रति लीटर
  • दिल्ली: पेट्रोल रेट- 96.72 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट- 89.62 रुपये प्रति लीटर
  • गुरुग्राम: पेट्रोल रेट- 97.18 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट- 90.05 रुपये प्रति लीटर
  • चंडीगढ़: पेट्रोल रेट- 96.20 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट- 84.26 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता: पेट्रोल का रेट-106.03 रुपये प्रति लीटर, डीजल का रेट- 92.76 रुपये प्रति लीटर
  • बेंगलुरु: पेट्रोल रेट- 101.94 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट- 87.89 रुपये प्रति लीटर
  • लखनऊ: पेट्रोल रेट- 96.57 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट- 89.76 रुपये प्रति लीटर
  • नोएडा: पेट्रोल रेट- 96.79 रुपये प्रति लीटर, डीजल रेट- 89.96 रुपये प्रति लीटर

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.