Move to Jagran APP

India Budget 2020: डिजिटल एडूकेशन को मजबूत पहल की जरूरत, जानें क्या हो सकता नया

India Budget 2020 माना जा रहा है कि इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सितारमण डिजिटल एडूकेशन को लेकर कुछ नया पेश कर सकती हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 10:29 AM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 10:29 AM (IST)
India Budget 2020: डिजिटल एडूकेशन को मजबूत पहल की जरूरत, जानें क्या हो सकता नया
India Budget 2020: डिजिटल एडूकेशन को मजबूत पहल की जरूरत, जानें क्या हो सकता नया

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Union Budet 2020 के दौरान डिजिटल एडूकेशन को लेकर भी कई बड़ी घोषणाएं की जाने की उम्मीद है। ऐसा कहा जाता है कि हमारे सीखने का लगभग 90 फीसद हिस्सा ज्ञान पर ही केंद्रित होता है। लेकिन 90 फीसद नौकिरियां स्किल्स पर ही निर्भर करती हैं। ऐसे में यह माना जाता है कि सरकार को इस अंतर को दूर करने के लिए K-12 शिक्षा पर अधिक जोर देने की जरूरत है। आपको बता दें कि K-12 शिक्षा का मतलब किंडरगार्डन यानी KG से लेकर 12 वीं कक्षा तक है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सितारमण डिजिटल एडूकेशन को लेकर कुछ नया पेश कर सकती हैं।

loksabha election banner

डिजिटल शिक्षा को लेकर क्या हो सकता है नया: देश में आज भी कई ऐसी जगहें हैं खासतौर से गांव, जहां शिक्षा का अभाव है। यहां पर आज भी पुरानी शिक्षण विधियों का इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही शिक्षण साधन भी बहुत कम हैं। लेकिन जिस तरह से किफायती डाटा प्लान्स और किफायती डिवाइसेज की उपलब्धता मार्केट में बढ़ रही है, उससे यह लग रहा है कि ग्रामीण इलाकों या पिछले इलाकों में डिजिटल एडूकेशन जल्द ही दस्तक दे सकती है। बजट 2020 में इसे लेकर कुछ न कुछ नई घोषणा की उम्मीद की जा रही है।

Union Budget 2020 LIVE: थोड़ी देर में निर्मला सीतारमण पेश करेंगी देश का बजट

ऐसे में समय की आवश्यकता को देखते हुए डिजिटल शिक्षा को एक मजबूत पहल की जरूरत है। अगर बजट में इसके लिए घोषणा की जाती है तो अर्ध-ग्रामीण और ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों को शिक्षा की समान गुणवत्ता प्राप्त कराई जा सकेगी जिससे वो खुद को सशक्त बना पाएंगे। सरकार कौशल-निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ डिजिटल एडूकेशन पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहती है। बजट में ऑनलाइन शिक्षा सेवाओं के लिए जीएसटी कम करने जैसी पहल की जाने की उम्मीद है। साथ ही सॉफ्ट स्किल्स या वोकेशनल स्किल सेट हासिल करने के लिए डिजिटल शिक्षा को अपनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

Budget 2020: 5G, AI और टेलिकॉम इंडस्ट्री में ये हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.