नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। सोने के भाव अब नई उंचाईयों को छू सकते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किये गए मोदी सरकार 2.0 के पहले बजट में कीमती धातुओं पर कस्टम ड्यूटी को बढ़ा दिया गया है। अर्थात अब अगर आप आभूषण खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में सोने और कीमती रत्नों पर कस्टम ड्यूटी को 2.5 फीसद बढ़ाने का फैसला लिया है। गौरतलब है कि अभी तक इन धातुओं पर 10 फीसद कस्टम ड्यूटी लगती थी, जो अब बढ़कर 12.5 फीसद हो जाएगी। सरकार के इस फैसले से सोने पर कस्टम ड्यूटी कम करने की मांग करने वाले कारोबारियों को निराशा हाथ लगी है।

भारत इस समय सबसे ज्यादा सोना आयात करने वाला देश है। सोने के ज्यादा आयात से देश के राजकोषीय घाटे में वृद्धि होती है। हालांकि, सोने के आयात में बीते कुछ सालों से कमी देखी जा रही है। साल 2018-19 में सोने का आयात कीमत के हिसाब से 3 फीसदी घटकर 32.8 अरब डॉलर रह गया है।

अब सोने पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाए जाने से इसका आयात पहले की तुलना में महंगा हो जाएगा। इस कारण आने वाले समय में स्वर्ण आभूषणों की कीमतों में तेजी देखने को मिलने की संभावना है।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस