Move to Jagran APP

Economic Survey 2020 Live Streaming: कब पेश होगी आर्थिक समीक्षा, जानें कहां देख सकते हैं लाइव स्ट्रीमिंग

Economic Survey LIVE Streaming Online संसद में इकोनॉमिक सर्वे पेश किए जाने के बाद देश के वर्तमान मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 30 Jan 2020 04:49 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jan 2020 04:53 PM (IST)
Economic Survey 2020 Live Streaming: कब पेश होगी आर्थिक समीक्षा, जानें कहां देख सकते हैं लाइव स्ट्रीमिंग
Economic Survey 2020 Live Streaming: कब पेश होगी आर्थिक समीक्षा, जानें कहां देख सकते हैं लाइव स्ट्रीमिंग

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शुक्रवार को वित्त वर्ष 2019-20 की आर्थिक समीक्षा पेश करेंगी। अमूमन बजट पेश किए जाने से पहले आर्थिक समीक्षा को संसद के दोनों सदन के पटल पर रखा जाता है। चालू वित्त वर्ष के Economic Survey पर सबकी निगाहें लगी हुई हैं। इस समीक्षा में पूरे देश के आर्थिक हालात की जानकारी देश को दी जाती है। साथ ही बताया जाता है कि देश के समक्ष कौन सी आर्थिक चुनौतियां हैं और सरकार उनके समाधान के लिए क्या कदम उठा रही है।

loksabha election banner

Economic Survey 2020: आर्थिक समीक्षा क्या है, कितने हिस्सों में होती है पेश, जानें पूरा विवरण

31 जनवरी से शुरू हो रहा संसद का बजट सत्र

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू हो रहा है। इस साल बजट सत्र का आयोजन दो चरण में किया जाएगा। पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा। दूसरा सत्र दो मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा। 

आर्थिक समीक्षा बजट सत्र के पहले दिन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस साल 31 जनवरी को आर्थिक समीक्षा संसद में रखेंगी। लोकसभा एवं राज्यसभा के सत्र सुबह 11 बजे शुरू होते हैं। दरअसल, देश ने पिछले एक साल में इकोनॉमी के मोर्चे पर क्या किया है, इस चीज का लेखा-जोखा इस समीक्षा में रहता है। आर्थिक समीक्षा को देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार के नेतृत्व वाली टीम तैयार करती है। इसलिए संसद में इकोनॉमिक सर्वे पेश किए जाने के बाद देश के वर्तमान मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में सुब्रमण्यम देश के आर्थिक विकास के लिए जरूरी कदमों की चर्चा करेंगे।

इकोनॉमिक सर्वे का लाइव कवरेज इकोनॉमिक सर्वे को लोकसभा एवं राज्यसभा की पटल पर रखे जाने से जुड़ी लाइव कवरेज आप लोकसभा एवं राज्यसभा टीवी पर देख सकते हैं। आर्थिक समीक्षा से जुड़ी खबरें आपको जागरण के सोशल मीडिया पेज एवं यूट्यूब से भी मिल सकती है।

एक फरवरी को पेश होगा बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को Modi Government 2.0 का दूसरा बजट पेश करेंगी। सीतारमण का यह बजट काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि पहले आर्थिक अनुमान में चालू वित्त वर्ष के दौरान GDP Growth के पांच फीसद पर रहने की संभावना जतायी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.