Move to Jagran APP

सरकार की 1 रुपये की कमाई में जानें कितनी होती है आपके टैक्स की कीमत

सरकार की 1 रुपये की कमाई में 70 पैसा डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स से आता है

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 05:19 PM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 05:35 PM (IST)
सरकार की 1 रुपये की कमाई में जानें कितनी होती है आपके टैक्स की कीमत
सरकार की 1 रुपये की कमाई में जानें कितनी होती है आपके टैक्स की कीमत

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। क्या आपको पता है कि सरकार की एक रुपये की कमाई में आपके टैक्स का कितना हिस्सा होता है? चलिए आज हम आपको बताते है कि सरकार को एक रुपये कमाने में किन-किन चीजों की जरुरत होती है।

loksabha election banner

आसान भाषा में समझें तो अगर सरकार की कमाई 1 रुपये की होती है, तो इसमें 70 पैसा सीधे टैक्स और दूसरी तरह (डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स) से आता है। इसका 23 पैसा केंद्र सरकार राज्यों को वापस टैक्स और ड्यूटीस के माध्यम से वापस लौटा देती है।

बजट को पेश करने के दौरान वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने बताया हर एक रुपये के लिए सरकार को 21 पैसा गुड्स एंड सर्विस (GST) के माधयम से आता है। यह सरकार की आए का सबसे बड़ा सोर्स होता है। इसके बाद सरकार को उधार और दूसरे देनदार जैसे सोर्स के जरिए 19 पैसे की आय होती है। इसके अलावा केंद्रीय उत्पाद टैक्स के जरिए सरकार को 7 पैसे की आमदनी होती है।

सरकार को 8 पैसे की आमदनी नॉन टैक्स रिवेन्यू विनिवेश के जरिए होती है। वहीं, सरकार 3 पैसे की आमदनी बिना उधार वाली पूजी के जरिए करने की कोशिश करती है। ऐसे ही सरकार 21 पैसे की आमदनी कॉरपोरेशन टैक्स के जरिए जुटाती है।

सरकार टैक्स के रिफॉर्म के जरिए अगले वित्तीय वर्ष तक अपनी आए को 17 पैसे तक और बढ़ाएगी। वहीं, अगले वित्तीय वर्ष में कस्टम के जरिए 4 पैसे सरकार की आमदनी में और भी जुड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Budget 2019: तीन लाख करोड़ से अधिक हुआ रक्षा बजट, डिफेंस स्टॉक्स में शानदार तेजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.