Move to Jagran APP

Budget 2021: बही-खाते से सीधे टैब पर पहुंची निर्मला सीतारमण, इस बार पेपरलेस बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019 में अपना पहला बजट पेश करते हुए चमड़े के पारंपरिक ब्रीफकेस को बदल दिया था। वह लाल कपड़े में लिपटे बही-खाते के रूप में बजट दस्तावेजों को पेश किया था। मोदी सरकार के इस बही खाते ने लोगों को काफी आकर्षित किया था।

By TilakrajEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 10:18 AM (IST)Updated: Mon, 01 Feb 2021 10:18 AM (IST)
Budget 2021: बही-खाते से सीधे टैब पर पहुंची निर्मला सीतारमण, इस बार पेपरलेस बजट
सीतारमण ने 2019 में अपना पहला बजट पेश करते हुए चमड़े के पारंपरिक ब्रीफकेस को बदल दिया

नई दिल्‍ली, एएनआइ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में देश का आम बजट पेश करने जा रही हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के करण इस साल पहली बार बजट पेपरलेस होगा। इस बार बजट की कॉपियां नहीं छापी गई हैं। ऐसे में वित्त मंत्रालय निर्मला सीतारमण टैबलेट के जरिए बजट पेश करेंगी। बजट की सॉफ्ट कॉपी, ऑनलाइन उपलब्ध होगी। ये डिजिटल भारत का एक नया दृश्‍य है।

prime article banner

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2019 में अपना पहला बजट पेश करते हुए चमड़े के पारंपरिक ब्रीफकेस को बदल दिया था। वह लाल कपड़े में लिपटे बही-खाते के रूप में बजट दस्तावेजों को पेश किया था। मोदी सरकार के इस बही खाते ने लोगों को काफी आकर्षित किया था। अब टैबलेट से बजट भाषण पढ़कर निर्मला सीमारमण फिर चर्चा में आ गई हैं।

निर्मला सीतारमण ने जनवरी के शुरुआत में कहा था कि अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष का बजट इस तरीके का होगा, जैसा पहले कभी नहीं देखा गया। दरअसल, तब निर्मला सीतारमण का संकेट टैबलेट की ओर ही था। वैसे, कोरोना वायरस संक्रमण के काल में मोदी सरकार से देशवासियों को एक ऐसे बजट की उम्‍मीद है, जिसमें हर क्षेत्र के लोगों के लिए कुछ न कुछ हो। महामारी के कारण भारत ही नहीं पूरे विश्‍व की अर्थव्‍यवस्‍था का बुरा हाल है। ऐसे में बजट से आम लोगों को काफी उम्‍मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.