Move to Jagran APP

राहत की उम्मीद: पांच लाख रुपये तक हो सकती है आयकर छूट की सीमा

वेतनभोगी वर्ग के लिए आयकर छूट की सीमा वर्तमान ढाई लाख से बढ़ाकर पांच लाख रुपये सालाना तक हो सकती है।

By NiteshEdited By: Published: Tue, 15 Jan 2019 10:18 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 08:47 AM (IST)
राहत की उम्मीद: पांच लाख रुपये तक हो सकती है आयकर छूट की सीमा
राहत की उम्मीद: पांच लाख रुपये तक हो सकती है आयकर छूट की सीमा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। वेतनभोगी वर्ग के लिए आयकर छूट की सीमा वर्तमान ढाई लाख से बढ़ाकर पांच लाख रुपये सालाना तक हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्री अरुण जेटली आगामी अंतरिम बजट में इसकी घोषणा कर सकते हैं। साथ ही वह मेडिकल खर्च और ट्रांसपोर्ट अलाउंस को भी फिर से टैक्स फ्री कर सकते हैं। नोटबंदी के बाद आर्थिक दबाव ङोल रहे मध्यम वर्ग को सरकार के इस कदम से राहत मिलेगी।

prime article banner

सरकारी सूत्रों ने कहा कि पारंपरिक रूप से हालांकि अंतरिम बजट में नीतियों में बहुत अधिक बदलाव नहीं किया जाता रहा है, फिर भी भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार को यह चिंता सता रही है कि कहीं आगामी आम चुनाव में मध्यम वर्ग उससे पल्ला न झाड़ ले। इसलिए टैक्स स्लैब में बदलाव किए जाने की उम्मीद है। एक अधिकारी ने कहा कि ये कदम जल्द पेश होने जा रहे डायरेक्ट टैक्स कोड के अनुरूप होंगे।

समस्या इस बात की है कि डायरेक्ट टैक्स कोड रिपोर्ट 28 फरवरी को पेश होगी, जबकि अंतरिम बजट उससे पहले आएगा। रिपोर्ट जारी होने से पहले टैक्स दरों में बदलाव करने पर विवाद पैदा हो सकता है। नए डायरेक्ट टैक्स कोड के तहत अधिक से अधिक लोगों को कर दायरे में लाने की कोशिश की जाएगी। इसके माध्यम से विभिन्न वर्गो के करदाताओं के लिए प्रणाली को अधिक न्यायसंगत बनाया जाएगा, कारपोरेट टैक्स को घटाकर कारोबारी प्रतिस्पर्धा को बढ़ाया जाएगा और बाकी बचे टैक्स छूटों को भी धीरे-धीरे खत्म किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK