Move to Jagran APP

Budget 2021: स्टॉक ब्रोकर्स के संगठन ने की LTCG छूट सीमा को बढ़ाने की मांग

Budget 2021 स्टॉक ब्रोकर्स ने बचतकर्ताओं को इक्विटी एसेट्स में लंबी अवधि के निवेश के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक सूचीबद्ध कंपनियों को व्यक्तिगत डिविडेंड टैक्स देनदारी में 10000 रुपये तक की छूट देनें की भी मांग की है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 04:48 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 07:02 AM (IST)
Budget 2021: स्टॉक ब्रोकर्स के संगठन ने की LTCG छूट सीमा को बढ़ाने की मांग
बजट 2021 के लिए प्रतीकात्मक तस्वीर PC: Flickr

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आम बजट पेश होने से पहले स्टॉक ब्रोकर्स ने लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेन टैक्सेज (LTCG) में राहत देने की मांग की है। साथ ही स्टॉक ब्रोकर्स ने बचतकर्ताओं को इक्विटी एसेट्स में लंबी अवधि के निवेश के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक सूचीबद्ध कंपनियों को व्यक्तिगत डिविडेंड टैक्स देनदारी में 10,000 रुपये तक की छूट देनें की भी मांग की है। गौरतलब है कि नरेंद्र मोदी सरकार कोरोना वायरस महामारी के बीच एक फरवरी को आम बजट पेश करने जा रही है। 

loksabha election banner

आगामी आम बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। इस बार के बजट से कई सारी उम्मीदें और संभावनाएं हैं। देशभर के आम लोगों, निवेशकों और कारोबारियों की निगाहें इस बजट पर लगी हुई हैं। अर्थव्यवस्था को कोरोना महामारी के प्रभाव से जल्द से जल्द बाहर निकालने की दिशा में बजट 2021 में कुछ प्रावधान आ सकते हैं।

बजट से पहले विभिन्न सेक्टर्स के प्रतिनिधि वित्त मंत्रालय को अपनी मांगों से अवगत करा रहे हैं। ईटी ने एक रिपोर्ट में बताया कि एसोसिएशन ऑफ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज मेंबर्स (ANMI) के अध्यक्ष प्रमोद चंद्र मोदी  ने एक बजट पूर्व पत्र में कर अधिकारियों से एलटीसीजी छूट सीमा को एक लाख से आगे बढ़ाने की मांग की। एएनएमआई ने उन लोगों के लिए भी कर में छूट की मांग की, जो कारोबार आय के साथ सिक्युरिटीज ट्रांजेक्शन टैक्स (STT) का भुगतान करते हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि यदि डिविडेंट पर टैक्स से कुछ राहत मिल जाती है, तो रिटेल निवेशकों की बाजार में भागीदारी और बढ़ जाएगी। साथ ही इससे निवेश प्रोत्साहित होगा और बाजार में और अधिक तरलता बढ़ेगी। हालांकि, टैक्स में रहात से सरकार के सरकारी खजाने पर बोझ बढ़ जाएगा।      


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.