Move to Jagran APP

Budget 2019: इनकम टैक्‍स की सीमा बढ़कर होगी 5 लाख- पोल में ज्‍यादातर लोगों ने जताई उम्‍मीद

ज्‍यादातर नौकरीपेशा और मध्‍य वर्ग के लोगों को उम्‍मीद है कि मोदी सरकार 2.0 अपने पहले पूर्ण बजट में उन्‍हें आयकर में अच्‍छी राहत दे सकती है

By Manish MishraEdited By: Published: Wed, 03 Jul 2019 01:09 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2019 01:10 PM (IST)
Budget 2019: इनकम टैक्‍स की सीमा बढ़कर होगी 5 लाख- पोल में ज्‍यादातर लोगों ने जताई उम्‍मीद
Budget 2019: इनकम टैक्‍स की सीमा बढ़कर होगी 5 लाख- पोल में ज्‍यादातर लोगों ने जताई उम्‍मीद

नई दिल्‍ली (बिजनेस डेस्‍क)। ज्‍यादातर नौकरीपेशा और मध्‍य वर्ग के लोगों को उम्‍मीद है कि मोदी सरकार 2.0 अपने पहले पूर्ण बजट में उन्‍हें आयकर में अच्‍छी राहत दे सकती है। विशेषज्ञों का भी मानना है कि बजट 2019 में देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण आयकर में छूट की सीमा बढ़ा सकती हैं। जागरण के पोल से भी यह बात सामने आई है कि आम आदमी इनकम टैक्‍स में छूट की सीमा में बढ़ोतरी चाहता है। 

loksabha election banner

जागरण ने ट्विटर पर चलाए गए एक पोल के जरिये यह जानना चाहा था कि बजट 2019 से नौकरीपेशा और मध्‍य वर्ग को क्‍या उम्‍मीदें हैं? क्‍या बजट में आयकर की सीमा बढ़ाई जा सकती है? आपको बता दें कि पोल में शामिल 61 फीसद लोगों ने आशा जताई कि आयकर में छूट की सीमा बढ़ाकर 5 लाख रुपये की जा सकती है। वहीं, 10 फीसद प्रतिभागियों का कहना था कि इसकी सीमा बढ़ाकर 3 लाख रुपये की जा सकती है। 23 फीसद लोगों का मानना है कि इस बजट में आयकर की सीमा में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। दूसरी तरफ, पोल में हिस्‍सा लेने वाले 6 फीसद लोगों का मानना है कि आयकर में छूट की सीमा 5 लाख रुपये की जा सकती है। 

Jagran Poll

सेबी रजिस्‍टर्ड फाइनेंशियल एडवाइजर जितेंद्र सोलंकी का भी मानना है कि मोदी सरकार अपने इस बजट में आयकरदाताओं को कुछ राहत दे सकती है। उन्‍होंने कहा कि आयकर में छूट की सीमा बढ़ाकर मौजूदा 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3-4 लाख रुपये की जा सकती है। इसके अलावा, आयकर बचाने के लिए धारा 80सी की सीमा में बढ़ोतरी की जा सकती है। 

5 जुलाई को वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। अब यह देखा जाना है कि आम आदमी की उम्‍मीदों पर यह कितना खरा उतरता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.