Move to Jagran APP

Real Estate सेक्‍टर में बूस्‍ट लाने के लिए बजट 2022 में करना होगा यह काम, जानिए एक्‍सपर्ट की राय

महामारी से Real Estate क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। राज्य सरकार के कुछ प्रोत्साहनों ने मांग को फिर से जगाया है। हालांकि लंबे समय तक चलने वाली महामारी का मतलब है कि इस क्षेत्र को निरंतर सुधार के लिए सपोर्ट की आवश्यकता होगी।

By Ashish DeepEdited By: Published: Sat, 15 Jan 2022 03:45 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 09:11 AM (IST)
Real Estate सेक्‍टर में बूस्‍ट लाने के लिए बजट 2022 में करना होगा यह काम, जानिए एक्‍सपर्ट की राय
150,000 रुपये की एक अलग वार्षिक कटौती घर खरीदने की अफोर्डेबिलिटी में सुधार करेगी। (Pti)

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। Real Estate क्षेत्र देश के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में बड़े योगदानकर्ताओं में से एक है और देश में दूसरा सबसे बड़ा नियोक्ता है। यह क्षेत्र 200 से अधिक उद्योगों को चलाता है और अचल संपत्ति के लिए दिया गया कोई भी प्रोत्साहन सभी सहायक उद्योगों को भी प्रोत्साहित कर सकता है। महामारी से इस क्षेत्र पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। राज्य सरकार के कुछ प्रोत्साहनों ने मांग को फिर से जगाया है। हालांकि, लंबे समय तक चलने वाली महामारी का मतलब है कि इस क्षेत्र को निरंतर सुधार के लिए सपोर्ट की आवश्यकता होगी।

prime article banner

इस पृष्ठभूमि के साथ Knight Frank India ऐसे उपाय सुझाता है, जो रीयल एस्टेट क्षेत्र को प्रोत्साहित करने और देश के आर्थिक विकास को पुनर्जीवित कर सकते हैं।

1. बढ़ती निर्माण लागत कीमत में लचीलेपन को घटाती है और मांग को दबा देती है

सिफारिश : डेवलपर पर कर का बोझ कम करने के लिए इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) की अनुमति दें

वर्तमान में, निर्माणाधीन आवासीय इकाइयों पर 5% और किफायती आवास पर 1% जीएसटी है, लेकिन ITC के बिना। पूर्ण इकाइयों पर कोई जीएसटी नहीं लगाया जाता है। सीमेंट और स्टील पर जीएसटी क्रमशः 28% और 18% है और इन कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ-साथ टैक्स आउटगो भी बढ़ गया है। चूंकि डेवलपर्स इनपुट आइटम पर भुगतान किए गए जीएसटी के लिए टैक्स क्रेडिट का दावा नहीं कर सकते हैं, यह रकम निर्माण लागत में जुड़ जाती है और घर खरीदारों के लिए कीमत भी बढ़ जाती है। इसके अलावा, यह GST के उद्देश्य को भी नकारता है, जो करों के व्यापक प्रभाव को दूर करना था। यदि आईटीसी की अनुमति दी जाती है तो कर बचत पर्याप्त होगी और डेवलपर्स को कीमतों को कम करने की अनुमति मिलेगी। सरकार इस बजट सत्र का उपयोग इस चिंता को दूर करने के लिए कर सकती है और आगामी जीएसटी परिषद की बैठक में आईटीसी की बहाली का आश्वासन दे सकती है। सरकार को अर्थव्यवस्था में निर्माण गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए सीमेंट पर जीएसटी दर को कम करने पर भी विचार करना चाहिए।

2. खुदरा और हॉस्पिटेलिटी व्यवसाय महामारी से बुरी तरह प्रभावित

सिफारिश: खुदरा और आतिथ्य व्यवसायों (Retail and Hospitality Business) द्वारा वित्त वर्ष 2021 और वित्त वर्ष 2022 के दौरान होने वाले नुकसान को आगे के मुनाफे के मुकाबले वित्त वर्ष 2024 तक कैरी फॉरवर्ड करने की अनुमति दी जानी चाहिए। वैकल्पिक रूप से उसी अवधि के लिए 100% आयकर छूट प्रदान की जानी चाहिए।

लॉकडाउन के कारण खुदरा और आतिथ्य क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं, क्योंकि यात्रा प्रतिबंध और सामाजिक दूरी के प्रोटोकॉल की जरूरत थी। बीते साल के दौरान व्यवसाय को अधिक नुकसान पहुंचा क्योंकि उन्हें अपने प्रतिष्ठानों को तैयार करने के लिए महत्वपूर्ण निवेश करना पड़ा। बाद में महामारी की आशंका फिर से शुरू हो गई। ये व्यवसाय बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर प्रदान करते हैं और यदि उन्हें इस बहुत ही अशांत समय के दौरान समर्थन दिया जाता है तो बड़ी संभावनाएं होती हैं, इसलिए टैक्स-ब्रेक की सिफारिश की जाती है।

3. धारा 80IBA के तहत Tax Holiday का फायदा उठाने के लिए किफायती आवास परियोजना पंजीकरण की समय सीमा खत्‍म हो गई है

सिफारिश: धारा 80IBA पंजीकरण समयरेखा 12 महीने तक बढ़ा दी गई है।

धारा 80IBA के तहत किफायती आवास परियोजनाओं के लिए 100% Tax Holiday, उन परियोजनाओं के लिए उपलब्ध है, जो 31 मार्च, 2022 तक स्वीकृत हैं। यह खंड डेवलपर्स को मुनाफे पर 100% कर छूट का दावा करने की इजाजत देता है। चूंकि यह किफायती आवास परियोजनाओं की व्यवहार्यता को बढ़ावा देने के लिए तर्कसंगत रूप से सबसे अधिक सार्थक उपाय है, हमारा मानना ​​है कि परियोजना अनुमोदन की समय सीमा बढ़ाना महत्वपूर्ण है।

4. घर खरीदारों की मांग

वर्तमान में आयकर अधिनियम की धारा 80C Home Loan पर केंद्रित लाभ प्रदान नहीं करती है, जो करदाताओं के लिए सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण खर्च है। करदाताओं के पास चुनने के लिए कई निवेश विकल्प हैं। होम लोन प्रिंसिपल पर विशेष टैक्‍स लाभ की कमी ग्राहकों को घर खरीदने के प्रति उदासीन बनाती है। मूलधन के पुनर्भुगतान के लिए 150,000 रुपये की एक अलग वार्षिक कटौती घर खरीदने की अफोर्डेबिलिटी में सुधार करेगी और लोन का विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहन देगी।

धारा 24 के तहत होम लोन कटौती की सीमा बढ़ाना

धारा 24 वर्तमान में Home Loan के ब्याज पर 2 लाख रुपये की कटौती का फायदा देती है। अफोर्डेबिलिटी और हाउसिंग सेल्स को बढ़ावा देने के लिए इसे 5 लाख रुपये तक बढ़ाने की जरूरत है। वर्तमान में अफोर्डेबल हाउसिंग 90 वर्ग मीटर और प्रमुख शहरों में 60 वर्ग मीटर से अधिक नहीं हो सकती है। दोनों ही मामलों में यूनिट की लागत 45 लाख रुपये से अधिक नहीं हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.