Move to Jagran APP

Budget 2021: महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए बने एक खास फंड, ट्रेनिंग के लिए सरकार उठाए जरूरी कदम

सरकार को महिला उद्यमियों को आगे लाने के लिए मेंटरशिप पर ध्यान देना चाहिए। इससे महिला उद्यमियों को अपने बिजनेस आइडिया को मूर्त रूप देने में मदद मिलेगी। साथ ही इस तरह की पहल से हम देश में गूगल फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियां खड़ी कर सकते हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2021 01:17 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 08:05 AM (IST)
Budget 2021: महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए बने एक खास फंड, ट्रेनिंग के लिए सरकार उठाए जरूरी कदम
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक फरवरी को आगामी बजट पेश करेंगी।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। देश की आधी आबादी अब किचन तक ही सीमित नहीं हैं। देश की महिलाएं अब टीचर, प्रोफेसर, आईटी इंजीनियर, डिजाइनर, पीआर प्रोफेशनल से लेकर कॉरपोरेट कंपनियों को लीड कर रही हैं। देश की महिला उद्यमी भी केंद्रीय बजट में महिलाओं के लिए विशेष पहल की उम्मीद कर रही है। Globus Infocom की सीईओ किरण धाम ने कहा कि आज के समय में भारत में महिलाएं भी बड़े पैमाने पर अपना बिजनेस शुरू कर रही हैं। उन्होंने कहा कि महिलाएं नए स्टार्टअप ला रही हैं और अपने बिजनेस आइडिया से अच्छा मुकाम भी हासिल कर रही हैं और महिलाओं को आगामी बजट से बहुत सारी अपेक्षाएं हैं। हम सरकार से विशेष सपोर्ट के साथ-साथ प्रोत्साहन की उम्मीद कर रहे हैं। 

loksabha election banner

धाम ने विशेष तौर पर इस बात पर जोर दिया कि सरकार द्वारा लायी जाने वाली योजनाएं ऐसी होनी चाहिए जो महिला उद्यमियों के लिए व्यावहारिक रूप से लाभप्रद होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को मेक इन इंडिया को बूस्ट करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग के लिहाज से उपयुक्त इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करना चाहिए। इसके अलावा स्थानीय मैन्युफैक्चरर्स को बढ़ावा देने के लिए उन्हें प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए। 

Prerna's Handcrated Ice cream की फाउंडर और सीईओ प्रेरणा पुरी ने कहा कि सरकार आत्मनिर्भर भारत पर जोर दे रही है लेकिन भारत में स्थानीय कंपनियों को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत सी चीजें किए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सरकार को नई स्टार्टअप कंपनियों की मशीनरी की खरीद में निवेश करना चाहिए। सरकार को इसके लिए तीन साल का इनक्यूबेशन पीरियड देना चाहिए। 

उन्होंनें कहा कि सरकार को महिला उद्यमियों को आगे लाने के लिए मेंटरशिप पर ध्यान देना चाहिए। इससे महिला उद्यमियों को अपने बिजनेस आइडिया को मूर्त रूप देने में मदद मिलेगी। साथ ही इस तरह की पहल से हम देश में गूगल, फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियां खड़ी कर सकते हैं। इसके साथ ही सरकार ऐसी स्टार्टअप कंपनियों को टैक्स में छूट दे सकती है, जिसकी शुरुआत या अगुवाई महिलाएं करती हैं। इससे क्रांतिकारी बदलाव आ सकता है। 

IndiQube की को-फाउंडर और सीओओ मेघना अग्रवाल ने कहा कि अगर देश की महिलाओं को प्रोत्साहित करना है तो आगामी बजट में ऐसे प्रावधान किए जाने चाहिए, जिससे प्रोफेशनल एजुकेशन में महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़े। इसके अलावा एक ऐसा प्लेटफॉर्म विकसित किए जाने की जरूरत है, जहां महिलाओं को मेंटरशिप, सुझाव के साथ-साथ फंड मिले। उन्होंने महिला उद्यमियों के लिए बजट में एक विशेष फंड बनाए जाने की हिमायत की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.