Move to Jagran APP

Unlock के ऐलान से पहले कंपनियों ने शुरू की तैयारी, मोबाइल कंपनियों ने भी जून से उत्पादन बढ़ाने को कसी कमर

देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की दर पांच फीसद से कम हो गई है। मुख्य रूप से उत्तर भारत के राज्यों में कोरोना के नए मामलों में तेजी से गिरावट आई है। इसके साथ ही जून से इन राज्यों में लाकडाउन खत्म होने की पूरी उम्मीद है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 10:31 AM (IST)Updated: Tue, 25 May 2021 07:04 AM (IST)
Unlock के ऐलान से पहले कंपनियों ने शुरू की तैयारी, मोबाइल कंपनियों ने भी जून से उत्पादन बढ़ाने को कसी कमर
होटल-रेस्त्रां और ब्रांडेड रिटेल कारोबारी भी जून से कारोबार शुरू करने की तैयारी में जुट गए हैं।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। दैनिक कोरोना संक्रमण में गिरावट के साथ ही कई राज्यों में जून के पहले सप्ताह से Unlock की उम्मीद की जा रही है। इसे देखते हुए कंपनियों ने पहले से ही आर्थिक गतिविधियां तेज कर दी हैं। सबसे बड़ी दोपहिया कंपनी हीरो मोटोकार्प ने तो 24 मई से ही अपने सभी प्लांट में उत्पादन शुरू करने की घोषणा कर दी है। मोबाइल फोन कंपनियां भी जून में बिक्री की संभावित बढ़ोतरी को देखते हुए उत्पादन तेज करने की तैयारी में है। इलेक्ट्रानिक्स निर्माता भी उत्पादन बढ़ाने की तैयारी में हैं। बड़ी कंपनियों के उत्पादन शुरू करने से उनके लिए जाब वर्क करने या छोटे-मोटे आइटम बनाने वाले एमएसएमई में भी जून से काम जोर पकड़ने की उम्मीद है। 

loksabha election banner

देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण की दर पांच फीसद से कम हो गई है। मुख्य रूप से उत्तर भारत के राज्यों में कोरोना के नए मामलों में तेजी से गिरावट आई है। इसके साथ ही जून से इन राज्यों में लाकडाउन खत्म होने की पूरी उम्मीद है। जिन कंपनियों ने अप्रैल और मई में उत्पादन रोक दिया था, वे फिर से उत्पादन शुरू करने की तैयारी में हैं।हीरो मोटोकार्प 24 मई से अपने सभी प्लांट में उत्पादन शुरू करने जा रही है। कंपनी अपने 18 से 44 साल के कर्मचारियों के लिए टीकाकरण की भी शुरुआत करने जा रही है। 

फरीदाबाद के आटो पा‌र्ट्स निर्माताओं ने बताया कि हीरो का उत्पादन पूरी तरह शुरू होने से उनकी गाड़ी भी चल पड़ेगी, क्योंकि कई एमएसएमई से बड़ी दोपहिया वाहन निर्माताओं को जरूरी सप्लाई की जाती है। मोबाइल फोन कंपनियों के मुताबिक लाकडाउन खुलते ही बिक्री में निश्चित रूप से तेजी आएगी, क्योंकि पिछले दो महीनों से कई राज्यों में मोबाइल फोन की बिक्री काफी कम रही है। ई-कामर्स से भी लाकडाउन के दौरान मोबाइल फोन बिक्री की इजाजत नहीं थी। बिक्री में गिरावट को देखते हुए उत्पादन कम कर दिया गया था। जून से उत्पादन में फिर से बढ़ोतरी होने जा रही है।

होटल, रेस्त्रां और रिटेल सेक्टर में भी उम्मीद

होटल-रेस्त्रां और ब्रांडेड रिटेल कारोबारी भी जून से कारोबार शुरू करने की तैयारी में जुट गए हैं। रिटेलर्स ने बताया कि उन्होंने अपने कर्मचारियों को अगले महीने से काम शुरू करने के लिए तैयार रहने को कहा है। रिटेल कारोबारियों को जून में बहुत ज्यादा कारोबार की उम्मीद नहीं है, लेकिन उनका मानना है कि स्टोर खुलने से कारोबार का माहौल बनेगा और धीरे-धीरे ग्राहक भी आने लगेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.