Move to Jagran APP

मौजूदा वक्‍त में विकास दर में तेजी लाने के लिए अनुकूल है बजट : नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार

निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट-2021 में हर क्षेत्र के बारे में ध्‍यान रखा गया है। एक तरफ जहां किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कदम उठाए गए हैं। वहीं 75 साल से अधिक के बुर्जुर्गों को आय कर रिर्टन भरने से छूट दी गई है

By TilakrajEdited By: Published: Mon, 01 Feb 2021 02:01 PM (IST)Updated: Sat, 06 Feb 2021 07:37 AM (IST)
मौजूदा वक्‍त में विकास दर में तेजी लाने के लिए अनुकूल है बजट : नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार
कोरोना महामारी को ध्‍यान में रखते हुए कोविड-19 वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ के फंड का एलान किया गया

नई दिल्‍ली, एएनआइ। नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट की सराहना की है। वह इसे महामारी के दौर में पेश किया गया, एक बेहतरीन बजट मानते हैं। उन्‍होंने कहा, मेरी राय में वित्त मंत्री ने बजट-2021 के बारे में बहुत सारी उम्मीदें जताई थीं। उन सभी उम्‍मीदों पर ये बजट खरा उतरता है। वित्‍त मंत्री ने बजट में सभी वादों को पूरा किया है। मौजूदा दौरा को देखते हुए बजट भारत की वृद्धि पर केंद्रित है और विकास दर में तेजी लाने के लिए अनुकूल है।

loksabha election banner

बता दें कि निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किए गए बजट-2021 में हर क्षेत्र के बारे में ध्‍यान रखा गया है। एक तरफ जहां किसानों की आय को दोगुना करने के लिए कदम उठाए गए हैं। वहीं 75 साल से अधिक के बुर्जुर्गों को आय कर रिर्टन भरने से छूट दी गई है। इधर, देश में करीब 100 नए सैनिक स्कूल बनाए जाएंगे। लेह में केंद्रीय यूनिवर्सिटी बनाए जाने का ऐलान किया गया है।

इसके साथ ही 'आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना' की घोषणा की गई है। इसके तहत सरकार की ओर से 64180 करोड़ रुपये दिए गए हैं। स्वास्थ्य के बजट को भी बढ़ाया गया है। सरकार की ओर से विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के स्थानीय मिशन को भारत में लॉन्च किया जाएगा। कोरोना महामारी को ध्‍यान में रखते हुए कोविड-19 वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ के फंड का एलान किया गया है।

निर्मला सीतारमण ने अपने भाषण में कहा कि बजट ऐसे दौरे में पेश किया जा रहा है, जब देश की जीडीपी लगातार दो बार माइनस में गई है। हालांकि, देश के अन्‍य देशों को भी हाल ऐसा ही है। इस मुश्किल वक्त में भी मोदी सरकार का ध्‍यान किसानों की आय दोगुनी करने, विकास की रफ्तार को बढ़ाने और आम लोगों को सहायता पहुंचाने पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.