नई दिल्ली, जेएनएन। सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर कायम है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि स्वामित्व योजना को अब देशभर में लागू किया जाएगा। एग्रीकल्चर के क्रेडिट टारगेट को 16 लाख करोड़ तक किया जा रहा है। ऑपरेशन ग्रीन स्कीम का ऐलान किया गया है, जिसमें 22 और खराब होने वाली फसलों को शामिल किया जाएगा।

निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि कृषि उत्पादों के मूल्य संवर्धन को बढ़ावा देने और उसके निर्यात को बढ़ाने के लिए 'ऑपरेशन ग्रीन स्कीम' के दायरे को बढ़ाया जाएगा। इसमें जल्दी खराब होने वाले 22 और उत्पादों को जोड़ा जाएगा। फिलहाल 'ऑपरेशन ग्रीन स्कीम' इस समय केवल टमाटर, प्याज और आलू पर ही लागू है।

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर काम कर रही है। पीएम ने 80 मिलियन परिवारों को कई महीनों तक मुफ्त गैस मुहैया कराया, 40 मिलियन से अधिक किसानों, महिलाओं, गरीबों के लिए सीधे नकद राशि मुहैया कराई।

संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आम बजट पेश करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। इस बैठक में केंद्रीय बजट 2021-22 को मंजूरी दी गई। गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी के बाद यह देश का पहला आम बजट है।

Edited By: Manish Pandey