Move to Jagran APP

Budget 2020: महिला उद्यमिता के लिए खास हो सकता है ये बजट

मोदी सरकार के दूसरे बजट में महिलाओं को महंगाई से निजात मिलने की उम्मीद है इसके अलावा उम्मीद की जा रही है कि महिला उद्यमिता को लेकर भी कुछ बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं

By Renu YadavEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 10:55 AM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 10:56 AM (IST)
Budget 2020: महिला उद्यमिता के लिए खास हो सकता है ये बजट
Budget 2020: महिला उद्यमिता के लिए खास हो सकता है ये बजट

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। बतौर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज दूसरी बार बजट पेश करेंगी। इस बजट को लेकर आम आदमी को उम्मीद है कि बढ़ती महंगाई पर रोक लगाने के साथ ही कई बड़ी घोषणाएं भी की जा सकती हैं। इतना ही नहीं एक महिला वित्त मंत्री से महिलाओं को इस बजट में काफी उम्मीदें हैं। भारत में उद्यमिता पर काफी हद त​क पुरुषों का एकाधिकार रहा है लेकिन बदलते दिनों में महिलाओं में उद्यमिता में अपना एक विशेष स्थान बनाया है और सफलता की सीढ़ी पर पहुंची हैं। ऐसे में बजट में महिला उद्यमिता को कुछ उम्मीदें हैं। आइए जानते हैं यह बजट महिला उद्यमिता (women entrepreneurship) के लिए कितना खास हो सकता है?

loksabha election banner

महिला उद्यमिता

महिला उद्यमिता की बात करें तो भारत के आर्थिक विकास से महिलाओं को समान रूप से लाभ नहीं मिलता है। जबकि 65 फीसदी महिलाएं 80 फीसदी पुरुषों की तुलना में साक्षर हैं। दुनिया में सबसे कम महिला श्रम बल की भागीदारी दर भारत में है। भारत में एक तिहाई से भी कम महिलाएं काम कर रही हैं और कुछ महिलाएं सक्रिय रूप से नौकरी की तालाश में हैं। इसमें 15 साल या उससे अधिक उम्र की महिलाएं हैं। 

Union Budget 2020 LIVE: संसद पहुंचें नरेंद्र मोदी और अमित शाह, थोड़ी देर में पेश होगा देश का बजट

इससे पहले, सरकार ने वित्तीय रूप से स्वतंत्र होने की इच्छा रखने वाली महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रशिक्षण और रोजगार कार्यक्रम (STEP) के लिए सहायता शुरू की थी। हालांकि, कार्यक्रम के लिए फंड आवंटन 40 करोड़ रुपये से घटाकर सिर्फ 5 करोड़ रुपये कर दिया गया था।

ऐसे में अब उम्मीद की जा रही है कि इस बजट में, महिलाओं को बेहतर कौशल प्रशिक्षण और रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए STEP के लिए अधिक धन आवंटन की घोषणा की जा सकती है। महिलाएं उम्मीद कर रही हैं कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा स्टार्ट-अप नियमों को सरल बनाना, कॉर्पोरेट टैक्स संरचना और संशोधित प्रोत्साहन उपायों का स्वागत करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.