Move to Jagran APP

Budget 2020: 5G, AI और टेलिकॉम इंडस्ट्री में ये हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं

Budget 2020 अगर टेक्नोलॉजी जगत की बात करें तो बजट में 5G से लेकर AI और कई तकनीकी स्टार्टअप तक इसके लिए भी कई बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 09:35 AM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 09:35 AM (IST)
Budget 2020: 5G, AI और टेलिकॉम इंडस्ट्री में ये हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं
Budget 2020: 5G, AI और टेलिकॉम इंडस्ट्री में ये हो सकती हैं बड़ी घोषणाएं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Union Budget 2020 को आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे पेश करेंगी। मोदी सरकार 2.0 के इस दूसरे बजट पर देश-दुनिया की नजरें टिकी हुआ हैं। बजट के तहत देश के हर सेक्टर के लिए कुछ न कुछ घोषणा की जाने की उम्मीद है। बड़े व्यापारियों समेत छोटे व्यापारियों तक लोगों को कई नए तोहफे मिल सकते हैं। अगर टेक्नोलॉजी जगत की बात करें तो बजट में 5G से लेकर AI और कई तकनीकी स्टार्टअप तक इसके लिए भी कई बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं।

loksabha election banner

AI और एडवांस तकनीक: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डीप तकनीक, मशीन लर्निंग, वर्चुअल रिएलिटी, बिग डाटा एनालिटिक्स, 3D प्रिंटिंग को लेकर टैक्स बेनिफिट्स दिए जा सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो भारत में स्टार्टअप और अन्य कंपनियों को एक मजबूत पहल मिल सकती है। डिजिटल लर्निंग और शिक्षा के क्षेत्र में भी कई नई घोषणाओं की उम्मीद की जा रही है।

Union Budget 2020 Live Update: नॉर्थ ब्लॉक पहुंचीं निर्मला सीतारमण, थोड़ी देर में पेश करेंगी बजट

स्कील और टीचर ट्रेनिंग: इस सेक्टर में भी कई बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं। अगर ऐसा होता है तो इंडस्ट्री की स्कील ट्रेनिंग को भारतीय अर्थव्यवस्था में बूस्ट मिल सकता है। इससे चीन और अमेरिका जैसे देशों से भारत मैच कर पाएगा। साथ ही बजट में शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रमों का उल्लेख भी शामिल हो सकता है। इससे रोबोटिक ऑटोमोशन प्रोसेस जैसे क्षेत्रओं को भी बढ़ावा मिल सकता है।

स्टार्टअप: टेक और एडू-टेक स्टार्टअप दोनों को ही केंद्रीय बजट 2020 में टैक्र से राहत मिलने की उम्मीद है। हालांकि, डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एडू-टेक स्टार्टअप को एक अच्छा टैक्स बेनिफिट दिया जा सकता है। पूरा स्टार्टअप इकोसिस्टम कर कटौती समय सीमा में विस्तार को लेकर उत्सुक है।

डाटा सिक्योरिटी और प्राइवेसी: बजट 2020 में इस सेक्टर को भी कुछ नया मिलने की उम्मीद है। इसमें सरकारी इंस्फ्रास्टक्चर के लिए बजट आवंटित किया जा सकता है। साथ ही इसमें डाटा सुरक्षा मानक भी शामिल हो सकते हैं।

5G और टेलिकॉम इंडस्ट्री: बजट 2020 में 5G एक मुख्य कारक माना जा रहा है। दूरसंचार उद्योग की स्थिति को देखते हुए सरकार दूरसंचार ऑपरेटर्स की मदद के लिए कदम उठा सकती है। 5G स्पेक्ट्रम पर बातचीत की भी उम्मीद की जा रही है। वहीं, मेक इन इंडिया पहल के तहत स्मार्टफोन और डिवाइस निर्माण पर भी बात होना संभावित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.