Move to Jagran APP

ONDC के डिस्काउंट रिवीजन के बाद रॉकेट बना Zomato, शेयरों में 8 फीसद की उछाल

Zomato Share Price लंबे समय के बाद जोमैटो के शेयरों में आज तेजी देखने को मिली है। पिछले कुछ दिनों में जोमैटो के शेयर लगातार बढ़ रहे हैं। आइए जानते हैं कि ये शेयर आगे किस पैटर्न पर जाएगा।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Fri, 02 Jun 2023 02:56 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 02:56 PM (IST)
ONDC के डिस्काउंट रिवीजन के बाद रॉकेट बना Zomato, शेयरों में 8 फीसद की उछाल
Zomato share price jumps on reports of ONDC discounts

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) में डिस्काउंट रिवीजन की खबरों के बीच शुक्रवार (2 जून) को बीएसई पर Zomato के शेयर की कीमत लगभग 8 प्रतिशत उछल गई। Zomato के शेयर 67.92 रुपये के पिछले बंद के मुकाबले 69.40 पर खुले और अब तक के कारोबार में 73.20 रुपये पर ट्रेड कर रहे थे। इस हिसाब से देखें तो अब तक शेयर 7.8 प्रतिशत बढ़ गए हैं।

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ओएनडीसी ने छूट पर निर्भरता कम करने के लिए नेटवर्क में शामिल पार्टियों के लिए ऑफर्स में कई तरह का बदलाव किया है। साथ ही इसमें कुछ शर्तें भी जोड़ दी गई हैं।

आपको बता दें कि ONDC को Zomato और Swiggy जैसे फूड-डिलीवरी प्लेटफॉर्म के लिए खतरे के रूप में देखा गया है, क्योंकि यह रेस्तरां को सीधे ग्राहकों से जोड़ता है। सरल शब्दों में कहें तो ONDC किसी तीसरे पक्ष (जैसे Zomato और Swiggy) की आवश्यकता के बिना रेस्तरां को सीधे उपभोक्ताओं को भोजन बेचने देता है।

ओएनडीसी एक सरकार समर्थित मंच है जो आपस में जुड़े ई-मार्केटप्लेस के नेटवर्क के रूप में काम करता है। ONDC के साथ, विक्रेता अपने उत्पाद सीधे ग्राहकों को बेच सकते हैं। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 2021 में ONDC की शुरुआत की।

Zomato के शेयरों में कितनी तेजी

Zomato के शेयरों ने 14 नवंबर, 2022 के 75.55 के छू लिया था। मौजूदा कैलेंडर वर्ष में स्टॉक 14 प्रतिशत से अधिक बढ़ गया है। मार्च में समाप्त तिमाही के लिए कंपनी का समेकित शुद्ध घाटा अपने समग्र राजस्व में 70 प्रतिशत की छलांग के साथ तेजी से घटकर 188.2 करोड़ रुपये हो गया। पिछली तिमाही के परिचालन से इसका राजस्व पिछले वर्ष की इसी तिमाही में 1,211.8 करोड़ की तुलना में बढ़कर 2,056 करोड़ रहा।

क्या है कंपनी का प्लान

Zomato FY24 की चौथी तिमाही तक समायोजित EBITDA और PAT दोनों को सकारात्मक बनाने के लिए काम कर रहा है।

क्या है ONDC

ओएनडीसी कोई अलग ऐप नहीं है, जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बजाय, ONDC UPI की तरह काम करता है, जिसका मतलब है कि इसे मौजूदा ऐप जैसे- Paytm, PhonePe और Meesho आदि में जोड़ा जा सकता है। ONDC पर 29,000 से अधिक सेलर हैं जो 36 लाख से अधिक उत्पाद बेच रहे हैं।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.