नई दिल्ली, पीटीआइ। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म Zomato के IPO से जुड़े आवेदन को हरी झंडी दे दी है। यह इनिशियल पब्लिक ऑफर (IPO) 8,250 करोड़ रुपये का है। कंपनी के ड्राफ्ट रेड हेर्रिंग प्रोसपेक्ट्स के मुताबिक इस IPO के तहत 7,500 करोड़ रुपये मूल्य के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं, Info Edge (India) Ltd के 750 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर ऑफर-फॉर-सेल के जरिए उपलब्ध होंगे। देश में इस समय IPO Market में बहार है। इस वजह से कई नई और बड़ी कंपनियां बाजार में लिस्टिंग के लिए तैयार हैं।

Zomato ने अप्रैल में दिया था Application

फूड डिलिवरी से जुड़े प्लेटफॉर्म Zomato ने अप्रैल में सेबी के समक्ष IPO के लिए आवेदन किया था। कंपनी के आवेदन को सेबी ने सोमवार को अपनी मंजूरी दे दी। प्रोसपेक्ट्स के अनुसार इश्यू से मिली राशि का इस्तेमाल कारोबार को बढ़ाने तथा अधिग्रहण के लिए किया जाएगा। पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन खाना (online food) सप्लाई बिजनेस में तेज वृद्धि देखी गई है। Zomato की प्रतिस्पर्धा मुख्य रूप से Swiggy से है।

IPO की योजना पिछले साल आई थी सामने

पिछले साल Zomato के फाउंडर और सीईओ दीपेंदर गोयल ने कर्मचारियों को कंपनी की IPO से जुड़ी योजना के बारे में बताया था। गोयल ने कहा था कि Zomato 2021 की पहली छमाही में IPO लाने के बारे में सोच रही है।

Kotak Mahindra capital company, मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड एवं क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड इस ऑफर के ग्लोबल को-ऑर्डिनेटर्स और बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं।

उल्लेखनीय है कि कंपनियो को IPO, राइट्स इश्यू और फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) पेश करने के लिए सेबी से मंजूरी लेनी पड़ती है। वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान Zomato का रेवेन्यू बढ़कर करीब दोगुना (2,960 करोड़ रुपये) हो गया। फरवरी में कंपनी ने टाइगर ग्लोबल, कोरा और दूसरी कंपनियों के माध्यम से 1,800 करोड़ रुपये जुटाए थे।

Edited By: Ankit Kumar