नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पिछला सप्ताह अधिकतर निवेशकों के लिए किसी काले सपने की रहा, जिन्होंने लाखों करोड़ रुपये गंवा दिए। बीता हफ्ता अरबपतियों के लिए भी बहुत भारी पड़ा। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोनावायरस के प्रसार के कारण शेयर बाजारों के लुढ़क जाने से दुनियाभर के 500 सबसे अमीर लोगों ने 444 अरब डॉलर गंवा दिए। इस रिपोर्ट के मुताबिक Dow Jones Industrial Average में पिछले सप्ताह 12 फीसद तक की भारी गिरावट दर्ज की गई। वर्ष 2008 के वित्तीय संकट के बाद यह पांच दिन के सत्र में सबसे बड़ी गिरावट है। इससे निवेशकों के लाखों करोड़ रुपये डूब गए।

Bezos, Gates को सबसे ज्यादा नुकसान 

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक दुनिया के तीन सबसे अमीर शख्सियतों- Amazon.com के जेफ बेजोस, Microsoft के बिल गेट्स और LVMH के चेयरमैन बर्नार्ड अरनाल्ट को पिछले हफ्ते सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा है। इन तीनों की संपत्ति में पिछले हफ्ते 30 अरब डॉलर की कमी आई।

Elon Musk को भी भारी नुकसान 

दुनिया के 25वें सबसे अमीर शख्स एलन मस्क नौ अरब डॉलर के नुकसान के साथ इस मामले में चौथे स्थान पर रहे। उनकी कंपनी Tesla Inc. के शेयर इस साल की शुरुआत में काफी तेजी से चढ़े थे और इनमें गिरावट से मस्क को भारी हानि उठाना पड़ा है। उनके पास 36.3 अरब डॉलर की संपत्ति है।  

अब कम नहीं हुआ है खतरा 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस वायरस के प्रसार को काबू करने में अब तक विफल रहे हैं। अधिकतर मरीजों में इस वायरस की वजह से निमोनिया जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब तक इस बीमारी को पैंडेमिक घोषित नहीं किया है।  

ब्लूमबर्ग की वेल्थ रैंकिंग में 80% अरबपतियों की संपत्ति इस साल लाल निशान में पहुंच चुकी है। भारतीय शेयर बाजारों में भी पिछले सप्ताह जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई। इससे निवेशकों को लाखों करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा।

Posted By: Ankit Kumar

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस