Move to Jagran APP

वर्ल्ड बैंक ने की भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट में 1.2 फीसदी कटौती, गिनाईं ये वजह

भारतीय अर्थव्यवस्था में गिरावट की वजह ग्लोबल इकोनॉमिक कारणों को माना जा रहा है। वर्ल्ड बैंक ने कहा कि भारतील की अनुमानित जीडीपी ग्रोथ रेट में गिरावट की वजह बढ़ती महंगाई सप्लाई चेन में बाधा और भू-राजनीतिक टेंशन को वजह माना गया है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Wed, 08 Jun 2022 10:00 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jun 2022 10:00 AM (IST)
वर्ल्ड बैंक ने की भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट में 1.2 फीसदी कटौती, गिनाईं ये वजह
Photo Credit - India GDP Growth Rate

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। वर्ल्ड बैंक (World Bank) ने चालू वित्त वर्ष में भारत की अनुमानित ग्रोथ रेट में कटौती का ऐलान किया है। वर्ल्ड बैंक ने जनवरी 2022 में भारतीय अर्थव्यस्था को 8.7 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान जाहिर किया था। लेकिन अब इसमें 1.2 फीसदी की कटौती का ऐलान किया है। ऐसे में चालू वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था के 7.5 फीसदी की दर स बढ़ने का अनुमान है।

prime article banner

इन वजह से जीडीपी ग्रोथ रेट में हुई कटौती 

भारतीय अर्थव्यवस्था में गिरावट की वजह ग्लोबल इकोनॉमिक कारणों को माना जा रहा है। वर्ल्ड बैंक ने कहा कि भारतील की अनुमानित जीडीपी ग्रोथ रेट में गिरावट की वजह बढ़ती महंगाई, सप्लाई चेन में बाधा और भू-राजनीतिक टेंशन को वजह माना गया है।

वित्त वर्ष 2024 में भी कम हो सकती है जीडीपी ग्रोथ रेट 

वर्ल्ड बैंक की मानें, तो वित्त वर्ष 2024 में भारत की विकास दर की रफ्तार कम होकर 7.1 फीसदी हो जाएगी, जो कि वर्ल्ड बैंक के पिछले अनुमान 6.8 प्रतिशत से 30 बेसिस प्वाइंट ज्यादा है। जबकि वर्ल्ड बैंक ने वित्त वर्ष 2025 के लिए जीडीबी वृ्द्धि दर 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है।

लोकल आंकड़े का अलग अनुमान 

हालांकि वर्ल्ड बैंक और लोकल अनुमान में जीडीपी ग्रोथ रेट में भारी अंतर देखने को मिल रहा है। वित्त वर्ष 2023 के लिए जीडीपी ग्रोथ रेट में गिरावट का बड़ा संशोधन किया गया है। जो को लोकल पूर्वानुमान के मुकाबले ज्यादा है। उदाहरण के लिए, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वित्त वर्ष 2013 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि 7.2 प्रतिशत पर आंकी है। सांख्यिकी मंत्रालय के पहले अनंतिम अनुमान के अनुसार, भारत वित्त वर्ष 2012 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 8.7 प्रतिशत होने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.